Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » युवा नौसिखिए सड़कों पर लेकर दौड़ रहे वाहन, हो रही दुर्घटनाएं

युवा नौसिखिए सड़कों पर लेकर दौड़ रहे वाहन, हो रही दुर्घटनाएं

एनटीपीसी गेट नंबर दो पर हर शाम जाम जैसी बनी रहती है स्थिति

ऊंचाहार/रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।क्षेत्र में अनियंत्रित तरीके से युवा नौसखिए चला रहे वाहन। वाहनों की तेज रफ्तार और यातायात के नियमों से अनजान लोगों के वाहन चलन से दुर्घटनाओं में काफी इजाफा हो रहा है। देखा जाए तो बीते महीनों में ओवरस्पीड की चाहत और ओवरटेक करने में जल्दबाजी होने के कारण कई दुर्घटनाएं हुई। ऐसी स्थिति में अधिकतर वही लोग दुर्घटना के शिकार होते हैं जिनका दुर्घटनाओं में कोई कसूर भी नहीं होता है परंतु चालकों तथा खासकर युवा नौसखिए चालकों की लापरवाही और प्रशासन की उदासीनता के कारण आए दिन लोगों को दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है।
बता दें कि खासकर ऊंचाहार से सलोन रोड पर एनटीपीसी गेट नंबर 2 के नजदीक ज्यादातर इन नियमों का उल्लंघन हो रहा है अधिकतर युवा शाम के समय गेट नंबर 2 पर आसपास की शराब की दुकानों पर नशा करने के लिए आते हैं और फिर अपने वाहनों को फर्राटा भरते हुए मनमाने तरीके से लेकर चले जाते हैं। हालांकि बाइक चलाने का शौक वैसे तो हर युवा को होता है पर थोड़ी सी लापरवाही से लोग उनके हादसों का शिकार हो रहे हैं और हो भी हो चुके हैं। ऐसे में जिम्मेदारी न सिर्फ प्रशासन की बनती है बल्कि अभिभावकों को भी इस विषय पर गंभीरता से सोचना चाहिए। परंतु हर शाम ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के एनटीपीसी के गेट नंबर 2 पर लगने वाली बाजार तो सड़कों के नजदीक लगती ही है इसके बावजूद लोग अपने वाहनों को भी सड़क पर खड़ा करके खरीददारी करने चले जाते हैं जिससे कि एनटीपीसी के गेट नंबर 2 पर हर शाम जाम की स्थिति भी बनी रहती है। प्रशासन अधिकतर सुनसान क्षेत्रों में चेकिंग लगाकर अपराधियों में तो डर पैदा करते हैं लेकिन बाजार और भीड़भाड़ वाली जगहों पर फर्राटा भर रहे बाइक सवार पर प्रशासन की नजर नहीं पड़ रही। क्षेत्र में इस समय प्रायः नशा करने वाले और नौसखियों को तेज गति से वाहन चलाते हुए देखा जा रहा है। लेकिन प्रशासन अपने द्वारा चिन्हित किए गए जगहों पर ही चेकिंग लगाते हैं।
बताते चलें कि आज ऊंचाहार से सलोन रोड पर जाते समय एक वाहन चालक की एक बाइक सवार से दुर्घटना होते होते हुए बचा लेकिन जब इस विषय पर उससे कहा कि धीमी गति से वाहन चलाओ तो वह रौब झाड़ते हुए एनटीपीसी आवासीय परिसर के अंदर चला गया। खासबात यह रही कि उन्हें देखकर उनकी कम उम्र का अंदाजा हो रहा था और वाहन चलाने में नौसाखिए मालूम पड़ रहे थे। ऐसे में प्रशासन को क्षेत्र में घूम रहे ऐसे युवा नौसिखिया वाहन चालकों पर कार्रवाई करने की जरूरत है।