Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिये निर्देश

जिलाधिकारी ने जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दिये निर्देश

ग्रामीण क्षेत्र में चल रहे डग्गामार सवारी वाहन एवं स्कूल वाहनो के विरूद्ध अभियान चलाकर की जाये कार्यवाही
सभी स्कूल के वाहन चालको का चरित्र एवं ड्राइविंग लाइसेंस का कराये सत्यापन-जिलाधिकारी

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति व जिला विद्यालय परिवहनयान सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के बचत भवन सभागार में आहूत की गयी। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने सभी प्राइवेट स्कूलों के प्रबन्धकों को निर्देश दिया कि बच्चों को ट्रान्सपोर्ट करते समय स्कूल के एक स्टाप जो रिसपोन्सिबल हो उसे बसों में ड्यूटी पर लगाया जाये जो बच्चों को ले जाने एवं ले आने के समय हेल्प करें। जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि यदि कही इस प्रकार की कोई भी दुर्घटना घटती है तो सम्बन्धित स्कूलों के प्रबंधकों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी। सभी स्कूल शासन के निर्देशों का पालन करें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी।
बैठक में जिलाधिकारी ने स्कूली वाहनों की सुरक्षा हेतु कड़े निर्देश दिए। प्रत्येक विद्यालय में विद्यालय परिवहन समिति के गठन एक सप्ताह के भीतर किए जाने हेतु विद्यालयों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया। स्कूल वाहनों की फिटनेस के समय से कराने, वाहन की खिड़की के बाहर राड़ लगाने जिसके बीच की दूरी 05 सेमी0 से अधिक नहीं, स्कूल वाहन चालकों के चरित्र सत्यापन, ड्राइविंग लाइसेन्स के सत्यापन तथा वाहनों के प्रपत्रों की जांच के निर्देश दिए हैं। एन0एच0ए0आई0 तथा पी0डब्लू0डी0 के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि राष्ट्रीय राजमार्गों से आकर मिलने से पूर्व लिंक मार्ग पर रंबल स्ट्रिप तत्काल लगाया जाए और जो कार्य होना है, उसका टाइम शेड्यूल निर्धारित कर प्रेषित कर पी0डब्लू0डी0 के अधिकारियों द्वारा सत्यापन करायें। जनपद में कुल 28 ब्लैक स्पॉट है इन ब्लैक स्पॉट स्थलों पर सुधारात्मक कार्यवाही तत्काल किए जाने के लिए जिलाधिकारी द्वारा संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। जनपद रायबरेली में इंद्र मोहन सिंह को गुड सेमेरिटन नामित होने और मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश द्वारा सम्मानित किए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा हर्ष व्यक्त किया गया। जनपद रायबरेली में ट्रांसपोर्ट नगर के प्रस्ताव से संबन्धित पत्रावली की अद्यतन स्थिति की जानकारी से अवगत कराने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने पी0डब्ल्यू0डी0 तथा एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एम्बुलेन्स की व्यवस्था को सुदृढ़ करें तथा टोल फ्री नम्बर का जगह-जगह प्रदर्शन किया जाये, जिससे मेडिकल इमरजेन्सी के दौरान लोग तत्काल सम्पर्क कर सकें, जिससे रिस्पांस टाइम में कमी लायी जा सके। जिलाधिकारी ने जनपद में एम्बुलेन्स की पर्याप्त संख्या सुनिश्चित करने एवं स्थल चिन्हित करते हुए एम्बुलेन्स का रिस्पांस टाइम तथा अस्पतालों में पेशेंट हैड-ओवर टाइम कम करने एवं पूर्व में सड़क दुर्घटना के केस-लोड का अध्ययन करते हुए विभिन्न प्रकार की एम्बुलेन्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में चल रहे ओवरलोड बसों के विरुद्ध भी अभियान चलाकर कार्यवाही की जाये तथा वाहनों के स्वार्थता पर प्रमाण पत्र की जाये।
पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने ब्लैक स्पॉट्स पर विशेष सुधारात्मक कार्य किये जाने पर जोर दिया है जिससे दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके तथा लालगंज रेल कोच फैक्ट्री के सामने हो रहे एक्सीडेन्ट पर चिन्ता व्यक्त की और वहाँ पर रंबल स्ट्रिप लगाए जाने हेतु एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों को निर्देशित किया। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), मनोज सिंह ने बताया कि बुलेट वाहनों में परिवर्तित साइलेंसर लगवा कर पटाखे की आवाज निकालते हुए ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के विरूद्ध कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी और अनाधिकृत रूप से सी0एन0जी0 गैस से संचालित वाहनों की सूची जिला पूर्ति कार्यालय के माध्यम से प्राप्त कर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
आयोजित बैठक में अतिरिक्त परिवहन विभाग, परिवहन निगम एन0एच0ए0आई0, पी0डब्लू0डी0, खनन विभाग प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अतिरिक्त विभिन्न विद्यालयों के प्रतिनिधि तथा ट्रांसपोर्ट यूनियन के पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रवर्तन, ट्रैफिक सी0ओ0, विद्यालय के प्रबन्धगण उपस्थित रहें।