Monday, May 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सीओ साहब! आवागमन को बाधित कर रहे मार्ग में अवैध तरीके से खड़े वाहन

सीओ साहब! आवागमन को बाधित कर रहे मार्ग में अवैध तरीके से खड़े वाहन

बीते दिनो बाजार में सड़क किनारे खड़े वाहन का भी कर दिया गया था मनमाफिक चालान

सीओ के कथनानुसार, अवैध तरीके से खड़े वाहन का चालान करने का है शासना आदेश,परंतु कई दिनों से ओवरब्रिज के समीप सड़क पर खड़े हो रहे वाहन

रायबरेली ,पवन कुमार गुप्ता।सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान शहर और नगर के छोटे बड़े चौराहों से अतिक्रमण हटाए जा रहे हैं इसके साथ ही शासन के आदेशानुसार पुलिस द्वारा नगर के अंदर और बाजारों में कहीं भी अवैध तरीके से खड़े वाहनों का चालान किया जा रहा है लेकिन कहीं कहीं यह भी देखने को मिला है कि पुलिस वाहन चालकों के अधिकारों का अतिक्रमण करके भी उनका चालान कर रही है। अब इसे पुलिस की मनमानी कहें या वर्दी की हनक।

अवैध तरीके से खड़े वाहन और नजर बचाती पुलिस:-

पुलिस के तमाम प्रयासों के बावजूद ज्यादातर वाहन चालक ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। बताते चलें कि जनपद रायबरेली के नगर ऊंचाहार में शासन के आदेश के बावजूद सड़कों पर अवैध तरीके से वाहन खड़े किए जा रहे हैं और ऊंचाहार पुलिस की नजर ऐसे वाहनों पर नहीं जा रही है। मार्ग में आवागमन बाधित हो रहा है, जिम्मेदार मौन हैं, सड़कों पर अतिक्रमण अभी भी जारी है। जबकि लोग बताते हैं कि यहां ऊंचाहार कोतवाली में तैनात दरोगा राहुल चौहान तो बाजार के अंदर सड़क किनारे खड़े वाहनों का भी चालान करने में माहिर हैं। फिर आखिर उनकी पैनी नजरों से कैसे यह वाहन बच रहे हैं। बताते चलें कि बीते कई दिनों से लगातार ऊंचाहार नगर की बड़ी रेलवे क्रॉसिंग से ओवर ब्रिज के नीचे से होते हुए सवैया तिराहे की तरफ निकलने पर ब्रिज के समीप सड़क पर ही हर दिन एक वीआईपी कार खड़ी हो जाती और दिन भर सड़क को पार्किंग समझ कर वहीं खड़ी रहती है। गौर करने वाली बात यह है कि ऊंचाहार पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी दिन भर कई बार उसी रास्ते से आवागमन करते हैं लेकिन ऊंचाहार पुलिस ऐसे अवैध तरीके से खड़े वाहनों से नजरे चुरा कर निकल जाती है। प्रशासन द्वारा चौराहों पर अतिक्रमणकारियों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है लेकिन बीच रास्ते में अवैध तरीके से खड़े इन वाहनों पर पुलिस प्रशासन का एक कदम भी उठने को तैयार नहीं।

पुलिस की मनमानी पर कट रहे मनमाना चालान:-

उल्लेखनीय बात यह है कि बीते दिनों कोतवाली क्षेत्र ऊंचाहार के एनटीपीसी गेट नंबर दो पर सड़क किनारे खड़ी एक चार पहिया वाहन का जिस पर चालक बैठा था। चौराहे पर छिपे पुलिस कर्मी जो कि एक चमत्कारिक ढंग से वाहन के सामने प्रकट हुए, चालक से गाड़ी का शीशा खुलवाया गया और फोटो खींच कर चालान कर दिया गया था, जबकि वाहन चालक ने दरोगा राहुल चौहान से कई बार पूछने की कोशिश की कि किस कारण से उसकी गाड़ी का फोटो खींचा जा रहा है लेकिन वह बिना जवाब दिए ही निकल गए। देखा जाए तो वाहन का चालान काटने आए पुलिस कर्मी द्वारा यह एक तरीके से मनमानी है और वाहन चालकों के अधिकारों का अतिक्रमण भी है।उपरोक्त मामले में क्षेत्राधिकारी डलमऊ ने कहा था कि मुख्यमंत्री के आदेश अनुसार नगर के अंदर बाजारों में अवैध तरीके से खड़े वाहनों का चालान किया जा रहा है लेकिन उक्त स्थान पर यदि नो पार्किंग जोन है या वहां अवैध तरीके से वाहन खड़ा है तो उसका सीट बेल्ट पर चालान क्यों हुआ, इस पर उन्होंने स्पष्ट जांच करने की बात कही थी।