Sunday, May 19, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यातायात व सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करके अपनी तथा दूसरों की जीवन की करे रक्षा: डीएम

यातायात व सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करके अपनी तथा दूसरों की जीवन की करे रक्षा: डीएम

रायबरेली,पवन कुमार गुप्ता।जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने 19 मई से चलाये जा रहे सड़क सुरक्षा माह के बारे मे बताया है कि सड़क सुरक्षा माह 18 जून 2022 तक चलाया जायेगा। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि यातायात व सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करके अपनी तथा दूसरों की जीवन की रक्षा करें। सड़क सुरक्षा सम्बन्धी नियमों का स्वयं भी पालन करें तथा अन्य को भी पालन करना सुनिश्चत करे। सड़क सुरक्षा संबंधी अपनी जिम्मेदारी निभाएं, बीआईएस मार्क का हेलमेट प्रयोग व सीट बेल्ट लगाए, उल्टी दिशा में वाहन न चलाए, वा.हन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करे, तेज गति से वाहन न चलाए, नशे की हालत मे वाहन न चलाए, निश्चित सवारी ही गाड़ी मे बैठाए, गलत ढ़ग से ओवरटेक न करे, दुर्घटना से देर भली आदि पर बोर्ड जनपद के विभिन्न स्थलो पर लगाएं ताकि लोग जागरूक हो तथा यातायात के नियमो का पालन करें।
यातायात नियमो को जाने तथा उनका पालन खुद करें, अपने परिजन व दूसरो को भी कराये। उन्होने युवाओ से कहा कि यात्रा के बड़े दुश्मन शराब, तेज रफ्तार, मोबाईल फोन और अधिक भार है। उन्होने कहा कि हम चौराहो पर लगे लाईट के सिगनल पर पीली बत्ती होने पर लाल बत्ती होने से पूर्व ही प्रायः निकलने के लिए अपनी स्पीड बढ़ा देते है। जबकि यह गलत है, हमे स्पीड रोकने के लिए ब्रेक लेना चाहिए। दुर्घटना से बचे सुरक्षा सुनिश्चित करे जीवन बहुमूल्य है, इसकी रक्षा करे। हमारा लक्ष्य सुगम सुरक्षित यात्रा का है। अपने को तथा दूसरो को सुरक्षित रखे इस मनोभाव के साथ यात्रा करे।
एआरटीओ द्वारा जानकारी दी है कि सड़क सुरक्षा माह के दौरान आमजनमानस को यातायात के नियमों व सड़क सुरक्षा नियमों का जानकारी होने के साथ ही पालन करना जरूरी है। यदि कोई एक्सिडीन्ट आदि होता है तो उसकी मद्द आवश्य करें एम्बुलेन्स, अपातकालीन नम्बर पर सूचना देकर घायल व्यक्ति की मद्द करके उसके जीवन की रक्षा करें। नियमों की अवहेलना से जनपद में दुर्घटना व असामाहिक मृत्यु ज्यादा होती है। जिसे रोकने की आवश्यकता है। दोपहिया वाहन चालक हमेशा हेलमेट जरूर पहने तथा सभी जन सुरक्षित यात्रा के मूल मंत्र यातायात नियमों का पालन करे व दुर्घटना से बचे।