Sunday, September 22, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यदि अभी नहीं जागे तो भविष्य में संस्कृति बचाने के लिए करना पड़ेगा बड़ा संघर्ष : मित्रेश चतुर्वेदी

यदि अभी नहीं जागे तो भविष्य में संस्कृति बचाने के लिए करना पड़ेगा बड़ा संघर्ष : मित्रेश चतुर्वेदी

सिकंदराराऊ। प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी, आजा मां एक बार मेरे घर आजा, मैया का चोला है रंग लाल जैसे भजनों पर झूमते श्रद्धालु, फिजा में गूंजते जय माता दी के जयघोष और मन मोहती आकर्षक झांकियां। कुछ ऐसा ही नजारा सोमवार की रात को क्षेत्र के गाँव चांदपुर गोपी में स्थित माता मंदिर पर नजर आया। मंदिर की वर्षगांठ के अवसर पर भव्य एवं विशाल देवी जागरण का शुभारंभ राष्ट्रीय विप्र एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष मित्रेश चतुर्वेदी, प्रदेश अध्यक्ष मोहित उपाध्याय, समाजसेवी अशोक उपाध्याय एवं सत्य प्रकाश उपाध्याय ने मां की ज्योति जलाकर और पूजा-अर्चना के साथ किया। इस मौके पर आयोजकों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष मित्रेश चतुर्वेदी एवं राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजीव चतुर्वेदी तथा अन्य अतिथियों का पटका उड़ाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मान किया।
मुख्य अतिथि राष्ट्रीय विप्र एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष मित्रेश चतुर्वेदी ने कहा कि धार्मिक आयोजनों से समाज को नई ऊर्जा मिलती है तथा नकारात्मक शक्तियों का ह्रास होता है । इस प्रकार के आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए। उन्होंने कहा कि धार्मिक अनुष्ठान एवं कार्यक्रमों के अवसर पर सनातन संस्कृति एवं संस्कारों की शिक्षा भी अपनी नई पीढ़ी को दी जानी चाहिए। नई पीढ़ी टीवी और मोबाइल तक सीमित होकर रह गई है। यही वजह है कि संस्कृति और संस्कारों से दूर-दूर तक उनका कोई वास्ता नहीं है। इसके लिए हम सब लोग जिम्मेदार हैं। बच्चों को सामूहिक धार्मिक आयोजनों में साथ लेकर जाएं और उन्हें अपनी संस्कृति से परिचित होने का अवसर प्रदान करें। यह महत्वपूर्ण समय है, अगर अभी नहीं जागे तो भविष्य में संस्कृति बचाने के लिए बड़ा संघर्ष करना पड़ेगा।
इसके बाद भजनों का सिलसिला शुरू हुआ तो भक्तों के पांव खुद ही थिरकने लगे। वृंदावन से पधारे आर्केस्ट्रा के कलाकारों ने गणेश स्तुति से जागरण का शुभारंभ किया। गायक आचार्य तरुण गौतम के भजन मैया का चोला है रंग लाल पर भक्त भाव विभोर हो उठे। वहीं अन्य गायक गायिकाओं ने माता रानी की लोकप्रिय एवं ममतामई भेंटे सुनाकर झूमने पर मजबूर किया।
इस मौके पर कलाकारों ने आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन कर भक्तों का मन मोह लिया। कलाकारों की प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध होकर भक्त पूरी रात पांडाल में जमे रहे। सुबह देवी जागरण के समापन पर आरती की गई और प्रसाद वितरित किया गया।
इस मौके पर मंदिर के महंत पूज्य ब्रह्मचारी बाबा, मेश चंद्र उपाध्याय, अशोक उपाध्याय, विनय चतुर्वेदी, राजीव चतुर्वेदी, जितेंद्र तिवारी, दुर्गेंद्र तिवारी ,ज्ञान प्रकाश शर्मा, राजकुमार सिंह जादौन , अर्पित उपाध्याय, आकाश शर्मा समेत तमाम श्रद्धालु मौजूद रहे।