Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जनहित से जुड़ी योजनाओं में लक्ष्यों को पूर्ति करने में आगे आये बैंकर्स: डीएम 

जनहित से जुड़ी योजनाओं में लक्ष्यों को पूर्ति करने में आगे आये बैंकर्स: डीएम 

(पीएनबी बैंक से कोई प्रतिनिधि न उपस्थित होने डीएम ने स्पष्टीकरण प्राप्त करने के दिये निर्देश)
रायबरेली। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समन्वयक समिति की बैठक बचत भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में पंजाब नेशनल बैंक के कोई भी प्रतिनिधि उपस्थित न होने पर जिलाधिकारी ने एलडीएम को स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि बैकर्स निर्धारित समय से बैंकों में आये तथा शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करें तथा अपने कर्तव्यों व दायित्वों का भली भांति निर्वहन करते हुए आमजन में अपनी पेठ बनाये तथा जनता की बैक सम्बन्धी समस्याओं को रूची लेकर सुने तथा उसका निवारण समय से करें।
बैकर्स केन्द्र व प्रदेश सरकार की जनहित की योजनाओं की जानकारी आमजन को बढ-चढ़कर देकर उसकों लाभान्वित करें। इसके अलावा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, ऋण जमा अनुपात, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद, मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार व ग्रामोद्योग रोजगार योजना, पीएम स्वनिधि योजना, बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं पर विशेष ध्यान दें।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव आयोजित बैठक में कहा कि बैंकर्स कार्य प्रणाली को सरल व सहज बनाये लाभ परक योजना सम्बन्धी आदि कार्यो के क्रियाकलापों को आमजन व सहज तरीके से बताये।  उन्होने बैंकर्स को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं से जुड़े जो लोन स्वीकृत हो गए हैं उन्हे बैंकों मे अनावश्यक न रोकें तत्काल लोन देने की सभी आवश्यक कार्यवाही पूरी कर नियामानुसार कार्यवाही करें। ऋण जमा अनुपात की प्रगति जिन बैंको की कम थी उन्हें अपेक्षित सुधार लागकर प्रगति बढ़ाने के उचित दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने बैंकर्स को लंबित आवेदन पत्रों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिए, इसके साथ ही उन्होंने विभागों को लक्ष्य के सापेक्ष निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत आवेदन पत्रों को बैंकों को प्रेषित करने के निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित आवेदन पत्रों का शीघ्र निस्तारण करें किसी भी स्तर पर किसानों को कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबंधक राजीव कुमार पाण्डेय, उपायुक्त मनरेगा, उपायुक्त उद्योग, परियोजना अधिकारी डूडा, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, एडीआईओ इंजेश सिंह आदि अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में बैंकर्स उपस्थित रहें।