Tuesday, May 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार »  डीएम व एसपी ने कानून एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर मुस्लिम धर्मगुरुओं और नागरिकों के साथ की बैठक

 डीएम व एसपी ने कानून एवं शांति व्यवस्था के मद्देनजर मुस्लिम धर्मगुरुओं और नागरिकों के साथ की बैठक

सिकंदराराऊ। जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक हाथरस द्वारा शुक्रवार को संयुक्त रूप जनपद में शांति व कानून व्यवस्था के दृष्टिगत थाना सिकंदराराऊ पर क्षेत्र के गणमान्य व संभ्रांत व्यक्तियों व धर्मगुरुओं के साथ पीस कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी हाथरस रमेश रंजन एवं पुलिस अधीक्षक हाथरस विकास कुमार बैद्य द्वारा संयुक्त रूप से जनपद में शांति व कानून व्यवस्था के दृष्टिगत थाना सिकन्द्राराऊ पर गणमान्य/ व संभ्रांत व्यक्तियों व धर्मगुरुओं व मस्जिदों के इमाम व मुतवल्ली के साथ पीस कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया । मीटिंग के दौरान अपर जिलाधिकारी मो0 मुईनुर इस्लाम, क्षेत्राधिकारी सिकन्द्राराऊ सुरेन्द्र सिंह, उप जिलाधिकारी सिकन्द्राराऊ अंकुर वर्मा, प्रभारी निरीक्षक थाना सिकन्द्राराऊ, आदि पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी तथा विभिन्न समुदायों के धर्मगुरू, गणमान्य व सम्भ्रान्त व्यक्ति आदि मौजूद रहे।इस दौरान मीटिंग में उपस्थित सभी सम्भ्रान्त व गणमान्य व्यक्तियों व धर्मगुरूओं से वार्ता कर उनकी समस्याओं को विस्तार से सुनकर सभी से उनका फीडबैक लिया गया तथा भाईचारा एवं आपसी सौहार्द बनाए रखने की अपील की गई । विभिन्न धर्मगुरुओं ने जिले में अनेकता में एकता, अमन-चैन एवं आपसी सौहार्द कायम रखने पर अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किए तथा जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित सभी समुदाय के धर्मगुरूओं से स्पष्ट रूप से कहा कि धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की इजाजत तो होगी लेकिन ध्वनि विस्तारक यंत्र की आवाज एक निर्धारित मानक के अनुरूप होनी चाहिए, जिससे कि जनसामान्य को किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े एवं नये धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर लगाने की अनुमति लेना अनिवार्य होगा । साथ ही बताया गया कि साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों पर सख्त निगरानी रखी जा रही है।
उन्होंने कहा कि जनपद में धारा 144 लागू है। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजकतत्वों तथा हिंसा फैलाने व शांति भंग करने वालों के खिलाफ गैंगस्टर, गुंडा एक्ट, रासुका आदि जैसी गंभीर धाराओं के तहत कड़ी कार्यवाही की जायेगी ।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित सभी सम्भ्रान्त व्यक्ति व धर्मगुरूओं को बताया गया कि किसी भी प्रकार का कोई भी विवाद उत्पन्न न होने पाए तथा आसपास होने वाली छोटी से छोटी घटनाओं की सूचना समय से पुलिस को दें जिससे कोई बड़ा विवाद उत्पन्न न हो सके । मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरूओं , मस्जिद के इमाम व मुतवल्ली से वार्ता कर जुमा की नमाज को शान्तिपूर्वक मनाने की अपील की गई । सार्वजनिक स्थान पर बिना अनुमति के कोई भी कार्यक्रम आयोजित ना किया जाए । स्थानीय जरूरतों के अनुसार सभी जरूरी प्रयास किए जाऐं और गलत बयान जारी करने, किसी भी प्रकार की भ्रामक खबरें, अफवाह फैलाने, भडकाऊ भाषण करने वालों के विरूद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी । मीटिंग के दौरान उपस्थित सभी लोगों को बताया गया कि जनपद के सभी संवदेशनशील व संदिग्ध स्थानों पर ड्रोन कैमरा के माध्यम से लगातार निगरानी की जा रही है किसी भी प्रकार का कोई अनैतिक क्रियाकलाप न किया जाये । साथ ही अवगत कराया गया कि सोशल मीडिया पर अवांछनीय और उत्तेजक पोस्टों पर बिना पुष्टि के कतई विश्वास न करें, किसी भी धर्म सम्प्रदाय के सम्बन्ध में कोई अवांछित पोस्ट न करें और इनके बहकावे में आकर कोई ऐसा कृत्य न करे, जिससे जनपद में अमन चैन एवं सांप्रदायिक सौहार्द प्रभावित हो । पुलिस द्वारा अफवाह फैलाने वाले व्यक्तियों पर लगातार सोशल मीडिया टीम द्वारा निगरानी की जा रही है। इसलिए सोशल मीडिया का प्रयोग बहुत सोच समझकर करें तथा इस संबंध में अन्य लोगों को भी जागरूक करने हेतु बताया गया तथा यह भी अवगत कराया कि जनपद में शान्ति व कानून व्यवस्था भंग करने, माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजकतत्वों को भी नहीं बख्शा जाएगा । इसी क्रम में अधिकारीगणों द्वारा मीटिंग में उपस्थित विभिन्न समुदायों के धर्मगुरुओं व सम्भ्रान्त व्यक्तियों को साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने की शपथ दिलायी गयी तथा उनके द्वारा भी एक स्वर से आश्वासन दिया गया कि वे शांति व्यवस्था बनाये रखने में प्रशासन का पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने पुलिस प्रशासन को आश्वस्त किया कि जिले में अमन-चैन सदैव कायम रहेगा।