Tuesday, July 2, 2024
Breaking News

त्योहारों के मौसम और मुहर्रम पर शांति सरकार की बड़ी कसौटी

उत्तर प्रदेश में त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है। सावन का महीना भी लगने वाला है। वहीं इसी दौरान मुहर्रम का सिलसिला भी शुरू हो जायेगा। ऐसे में कानून व्यवस्था सरकार और पुलिस के लिये बढ़ी चुनौती होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कांवड़ यात्रा हो या मुहर्रम सभी की आस्था का सम्मान किया जाए, लेकिन नई परंपरा की अनुमति नहीं दी जाएगी। 22 जुलाई से पवित्र श्रावण मास का प्रारंभ हो रहा है। इस अवधि में श्रावणी शिवरात्रि, नागपंचमी और रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। परंपरागत कांवड़ यात्रा निकलेगी। इसलिए सरकार ने आदेश दिया है कि पिछले वर्षों में हुई दुर्घटनाओं से सबक लेते हुए इस बार निर्धारित आवाज में ही डीजे बजाने की अनुमति दी जाए और उसकी ऊंचाई भी ज्यादा न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि सात से नौ जुलाई तक जगन्नाथ रथ यात्रा, सात व आठ से 17-18 जुलाई तक मोहर्रम और 21 जुलाई को गुरु पूर्णिमा का पावन अवसर है। इसलिए सभी संबंधित विभाग इसकी तैयारियां समय से कर लें।
गौरतलब हो, कांवड़ यात्रा की दृष्टि से उत्तराखंड की सीमा से लगे जिलों के अलावा गाजियाबाद, मेरठ, अयोध्या, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, बाराबंकी व बस्ती जिले महत्वपूर्ण हैं। कावंड़ यात्रा आस्था के उत्साह का आयोजन है। योगी सरकार ने आदेश दिया है कि परंपरागत रूप से नृत्य, गीत, संगीत इसका हिस्सा रहे हैं। ऐसे में डीजे, गीत-संगीत आदि की आवाज निर्धारित मानकों के अनुरूप ही हो।

Read More »

अनुप्रिया की साख पर आई आंच तो बीजेपी की लगाई क्लास

अपना दल (एस) की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल की 2024 के लोकसभा चुनाव में सियासी जमीन क्या हिली,उन्हें दलित,कुर्मी पिछड़े सब याद आने लगे हैं। 2019 में मिर्जापुर लोकसभा सीट का चुनाव अनुप्रिया ने करीब दो लाख बत्तीस हजार वोटों के अंतर से जीता था, लेकिन 2024 में जीत का अंतर 37 हजार वोटों के करीब सिमट गया। ऐसा होते ही अनुप्रिया फिर से अपनी साख लौटाने के लिये उसी बीजेपी को घेर रही हैं जिसकी मोदी सरकार में वह और योगी सरकार में उनके पति मंत्री पद की शोभा बढ़ा रहे हैं। अपनी खोई हुई जमीन फिर से हासिल करने के लिये अनुप्रिया ने ओबीसी व एसटी के लिए आरक्षित पदों पर भर्ती को लेकर जो सवाल खड़े किये वह उनके सियासी सुर्खियां बटोरने का प्रयास के अलावा कुछ नहीं है, जबकि हकीकत यह है कि इसके पीछे उनकी कुर्मी वोट बैंट के खिसकने की घबराहट को एक बड़ी वजह माना जा रहा है। सियासी गलियारों में इस बात की भी चर्चा है कि खुद को अपनी जाति का एकमात्र नेता मान चुकीं अनुप्रिया को इस बार लोकसभा चुनाव में कड़े संघर्ष में बमुश्किल जीत मिली थी, उससे वह काफी दबाव में हैं।
दरअसल, लोकसभा चुनाव में उन्हें अपनी परंपरागत सीट पर अनुप्रिया को बड़ी मशक्कत और कड़े संघर्ष में जीत मिली थी, वहीं, राबर्टगंज सीट उनके हाथ से निकल गई।

Read More »

जिलाधिकारी ने वन महोत्सव कार्यक्रम का किया शुभारम्भ

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप ‘पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ जन अभियान-2024’ के अन्तर्गत 1 जुलाई से 7 जुलाई तक चलने वाले वन महोत्सव कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह द्वारा कैम्प कार्यालय परिसर में मौलश्री के 2 पौधे एवं कटहल के 2 पौधों का रोपण कर किया गया।
वहीं जनपद में चलने वाले वन महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत समस्त रेंजों में, तहसील मुख्यालयों, विद्यालयों में वृक्षारोपण महा अभियान जन जागरूकता कार्यक्रम पेंटिंग, नुक्कड़ नाटक, जनजागरूकता रैली, जागरूकता संगोष्ठी, इत्यादि कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
बताते चलें कि वर्ष 2024 में पूरे प्रदेश में 35 करोड़ पौधों का रोपण किया जाना है और जनपद कानपुर नगर में वन विभाग द्वारा 1430900 एवं जनपद के अन्य विभागों द्वारा 2856800 पौधों का रोपण किया जाना प्रस्तावित है।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जनपद वासियों से अपील करते हुये कहा कि पर्यावरण संरक्षण हेतु अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।

Read More »

पात्रों के शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के दिये निर्देश

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में शत प्रतिशत आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा जिलापूर्ति अधिकारी, समस्त क्षेत्रीय पूर्ति अधिकारी, पूर्ति निरीक्षक एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त संबंधित अधिकारियों को विशेष अभियान चलाने हेतु अंत्योदय कार्ड धारकों के 6 या 6 से अधिक यूनिट वाले कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्डबनाए जाने के निर्देश दिए गये। आयुष्मान कार्ड योजना अंतर्गत जनपद कानपूर नगर में कुल चयनित परिवारों की संख्या 3,34,626, चयनित परिवारों के सापेक्ष निर्गत किए गए आयुष्मान कार्ड की संख्या 2,87,133 है तथा कुलचयनित परिवारों के सापेक्ष लाभार्थियों की संख्या 12,74,639 है।

Read More »

अवधेश के सहारे बीजेपी के हिंदुत्व को चुनौती देगी सपा

समाजवादी पार्टी अयोध्या लोकसभा सीट से सपा की जीत को एक बड़ा सियासी मुद्दा बनाने का हर जतन कर रही है। जाने-अंजाने वह बीजेपी से लड़ते-लड़ते प्रभु श्रीराम को ‘चुनौती’ देने लगी हैं। सपा सांसद धमेन्द्र यादव का वह कृत्य कैसे भुलाया जा सकता है जब संसद के भीतर वह अयोध्या से विजय हुए अवधेश प्रसाद की शान में ‘जय अवधेश’ के नारे लगाते हैं। वह कहीं न कहीं ऐसा करके जय श्री राम के समानांतर अवधेश प्रसाद को खड़ा दिखाने की साजिश कर रहे थे। इतना नहीं सपा द्वारा सांसद अवधेश को अयोध्या का राजा बताया जा रहा था, जबकि समाजवादी जानते हैं कि अयोध्या के राजा प्रभु श्री राम थे। यह बात आज तक निर्विवाद सत्य है। इसी तरह उनको सपा संसद में सबसे आगे की कुर्सी पर बैठाती है, जबकि समाजवादी पार्टी के अन्य दो-तीन बार तक के सांसद अवधेश प्रसाद के पीछे की कुर्सियों पर बैठे नजर आते हैं। हालात यह है कि अब तो विपक्ष अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर का चुनाव लड़ाने की भी बात कहने लगा है,जबकि वह पहली बार लोकसभा चुनाव जीत कर आये हैं। ऐसा लगता कि अयोध्या को समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी एजेडे में शामिल कर लिया है। ऐसा करके वह बीजेपी के हिन्दुत्व कार्ड को चुनौती तो अपने पीडीए वाले एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहते हैं। अवधेश दलित समाज से आते हैं,इसके जरिये भी वह दलितों को बड़ा संदेश देना चाहते हैं। यह सिलसिला फिलहाल थमने वाला नहीं लगता है। अभी दस सीटों पर विधान सभा चुनाव होने हैं। सपा देखना चाहती है कि इसका उसे चुनाव में कितना फायदा मिलेगा।

Read More »

लोकसभा में राहुल का जोशीला भाषण

नई दिल्‍लीः राजीव रंजन नाग। लोकसभा में सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के ‘हिंदू हिंसा की बात करते हैं’ और ‘अभय मुद्रा’ वाले बयान पर भारी हंगामा हो गया। राहुल ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान भगवान शंकर की तस्वीर दिखाई और कहा कि यह अभय रहने का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि शिव की तस्वीर में त्रिशूल बाएं हाथ में होता है, यह दरअसल अहिंसा का प्रतीक है। शिव की तस्वीर में कांग्रेस का चुनाव चिह्न ‘अभय मुद्रा’ भी है, जो अभय रहने की बात करता है। यहां तक तो ठीक था लेकिन इसके बाद राहुल ने वह कह दिया जिस पर हंगामा बरप गया।
आखिर राहुल गांधी ने ऐसा कहा क्या ?
राहुल गांधी इसके बाद अपने साथ लाई गई गुरुनानक देव, भगवान महावीर और जीजस क्राइस्ट की तस्वीरें दिखाते हुए कहा कि सभी में अभय मुद्रा है, जो न डरने की सीख देती हैं। उन्होंने कहा कि इस्लाम में भी दोनों हाथों से नमाज पढ़ना भी एक तरह से ‘अभय मुद्रा’ का ही रूप है। राहुल ने कहा कि एक तरफ शिव ‘डरो मत, डराओ मत’ और अहिंसा की बात करते हैं, वहीं जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं, वह हिंसा की बात करते हैं। राहुल के यह बोलते ही सदन में हंगामा शुरू हो गया।

Read More »

वार्ड नं. 47 में विकास कार्य न होने पर पार्षद ने धरने पर बैठने की चेतावनी

फिरोजाबाद। बरसात का मौसम है। रिमझिम बारिश हो रही है। हालांकि अभी तेज बारिश नहीं हुई है। यदि तेज बारिश हुई तो शहर का आधा हिस्सा जलमग्न हो जाएगा। जलभराव के पीछे सड़कें कच्ची और नालियां न होना है। पार्षद चुनने के बाद भी वह अपने वार्ड में काम नहीं करा पा रहे हैं। अब शहर के एक पार्षद ने काम न होने पर 15 जुलाई से धरने पर बैठने की चेतावनी दे दी है। नगर​ निगम क्षेत्र का वार्ड नंबर 47 दुर्गेश नगर, जहां विकास कार्य न होने से मुहल्लेवासियों के साथ ही पार्षद भी दुखी हैं। इस वार्ड में कच्ची गलियां हैं। जल निकासी के पर्याप्त इंतजाम नहीं हैं। रास्तों और प्लाटों में गंदा पानी भरा हुआ है। जरा सी बारिश होने पर पूरा मुहल्ला ताल तलैया बन जाता है।

Read More »

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने अशोक के पौधे किये वितरित

फिरोजाबाद। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ पूनम अग्रवाल के नेतृत्व में डॉक्टर्स ने गांधी पार्क में अशोक के पौधे वितरित किये गये। इस दौरान पार्षद विजय शर्मा, डॉ गौरव अग्रवाल, डॉ सारिका अग्रवाल, डॉ रमाशंकर सिंह, डॉ संतोष शर्मा, डॉ पंकज अग्रवाल, डॉ मनोरमा गुप्ता, डॉ दिलीप सिंह, डॉ नीरज गुप्ता, डॉ वरून शर्मा, डॉ स्मिता शर्मा, डॉ शैली अग्रवाल, डॉ विवेक अग्रवाल, डॉ गरिमा शर्मा, डॉ मनोज झिंदल, डॉ अभय गुप्ता, डॉ दीपक गुप्ता, डॉ जलज गुप्ता, डॉ उपेंद्र गर्ग, डॉ राहुल जैन आदि डॉक्टर्स ने पार्क में टहलने वाले लोगों को अशोक के पौधे देकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

Read More »

ग्रीष्मकालीन शिविर का पुरस्कार वितरण के साथ हुआ समापन

फिरोजाबाद। साध्वी कंप्यूटर सेंटर पर चल रहे 20 दिवसीय ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर का समापन पुरस्कार वितरण समारोह के साथ चक्खन लाल गेस्ट हाउस में किया गया। जिसमें बच्चों को मेहंदी, नृत्य, कंप्यूटर, इंग्लिश स्पीकिंग, स्केटिंग, ताई कमांडो, क्रिकेट, ब्यूटीशियन, ढोलक, सिलाई, क्रिकेट आदि का प्रशिक्षण कुशल शिक्षकों द्वारा प्रदान किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा ज्ञान की देवी माँ शारदे के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। इसके बाद अतिथियों द्वारा प्रत्येक प्रशिक्षण कोर्स के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि रामा भदौरिया ने कहा कि साध्वी कंप्यूटर द्वारा ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन विगत वर्षों से करते हुए आ रहा है। शिविर के माध्यम से छात्रों के अंदर नई ऊर्जा उत्पन्न करने का काम यह सेंटर करता आ रहा है।

Read More »

व्यापारियों ने दानवीर भामाशाह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया नमन

फिरोजाबाद। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष मुकुंद बिहारी मिश्रा एवं प्रांतीय महामंत्री राजेंद्र गुप्ता के निर्देश पर व्यापार मंडल महानगर द्वारा दानवीर भामाशाह की जन्म जयंती धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर व्यापारियों ने विभव नगर स्थित पार्क में दानवीर भामाशाह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रांतीय उपाध्यक्ष कैलाश उपाध्याय ने कहा कि भामाशाह जैसा दानवीर ना आज तक हुआ, ना ही होगा। भामाशाह ने अपनी पूरी संपत्ति महाराणा प्रताप को दान कर शक्तिशाली युद्ध के लिए तैयार किया। आज व्यापार मंडल के द्वारा ऐसे महाप्रतापी दानवीर को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनको याद किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महानगर अध्यक्ष अम्बेश शर्मा एवं संचालन रामबाबू झा महामंत्री ने किया।

Read More »