Monday, May 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » कानपुरः नमामि गंगे जागृति यात्रा 23 को

कानपुरः नमामि गंगे जागृति यात्रा 23 को

2017.08.11. 01ssp uphgअब गंगा की सफाई हेतु जागरूकता अभियान चलायेंगे होमगार्ड
कानपुर, जन सामना संवाददाता। गंगा को साफ सुथरा बनाने के लिए केन्द्र व प्रदेश सरकारों द्वारा कई प्रयास किए गए, कई योजनाएं संचालित की गईं, सरकारें बदलतीं गई लेकिन कोई भी योजना सफलता का झण्डा गाड़ने में कामयाब नहीं हो सकी। चाहे नेता हों या अधिकारी, सभी का प्रयास फोटो खिचाऊ कार्यक्रम तक ही सीमित रहा। अखबारों व चैनलों की सुर्खियां बनीं लेकिन नतीजा निकला ‘ढाक के तीन पात।’ वहीं तमाम समाजसेवी संस्थाएं भी गंगा को साफ सुथरा रखने का आवाहन करते हुए समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करतीं रहती हैं फिर भी गंगा को साफ सुथरा रखना किसी चुनौती से कम साबित नहीं हो रहा है।
गंगा सफाई के नाम पर योजना से जुड़े लोगों ने अपना खजाना भर लिया लेकिन गंगा का स्वच्छता मिशन अधूरा रहा है। अब यूपी की योगी सरकार ने गंगा स्वच्छता हेतु उप्र होमगार्ड के जवानों से गंगा को स्वच्छ बनाने में अपनी भागेदारी निभाने का निर्देश जारी किया है। इसी उद्देश्य से आगामी 23 अगस्त को नमामि गंगे जागृति यात्रा का आयोजन किया गया है यह जानकारी देते हुए मण्डलीय कमाण्डेंट सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि बिठूर में प्रातः 10 बजे व सरसैया घाट पर शायं 3 बजे जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा, जिसमें होमगार्ड के जवान अपनी सहभागिता से गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए संकल्प लेंगे और इसके प्रति आम लोगों को भी जागरूक करने का काम करेंगे। इस कार्यक्रम में शहर के जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।
2017.08.11. 02 ssp uphg2गोविन्द नगर के एक गेस्ट हाउस में नमामि गंगे जागृति यात्रा के सम्बन्ध में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला कमाण्डेंट चन्द्र मोहन मिश्रा ने कहाकि सभी होमगार्डों को गंगा स्वच्छता अभियान में अपनी भागेदारी निभाने के लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने होमगार्ड के जवानों को बताया कि अच्छे स्वास्थ्य व अच्छे कार्य करने वाले जवानों को चिन्हित किया जायेगा और उनका नाम शासन को भेजा जायेगा। इस मौके पर श्री मिश्रा ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित प्रधान मंत्री बीमा सुरक्षा योजना, अटल पेंशन योजना व दीनदयाल उपाध्याय योजना से सम्बन्धित जानकारी विस्तार से दी और योजनाओं का लाभ लेने के लिए कहा।

होमगार्डों की पारिश्रमिक का भुगतान जल्द: मण्डलीय कमाण्डेंट
कई महीनों से नहीं मिला होमगार्डो के जवानों को पारिश्रमिक
चपरासियों जैसा बर्ताव होता है होमगार्डों के साथ
अपना दर्द बयां करते हुए जवानों की आंखों में झलक जाते हैं आंसू
कानपुर, जन सामना संवाददाता। चाहे केडीए हो या नगर निगम, शहर के चैराहे हों या थाना परिसर, उच्चाधिकारियों के कार्यालयों व बंगलों की चैखट, सभी जगहों पर अपनी मौजूदगी दर्ज करवाने वाले होमगार्डों की स्थिति बहुत ही दयनीय हो गई है। उनकी बदहाली भी किसी से छिपी नहीं है। कहने के लिए उन्हें सुरक्षा बल का एक हिस्सा माना जाता है लेकिन वास्तविकता यही है कि होमगार्डों के साथ चपरासी जैसा सलूक किया जाता है और ‘आया’ की तरह काम लिया जाता है। जिन अधिकारियों के बंगलों अथवा कार्यालयों पर होमगार्ड तैनात होते हैं उनसे आफिस से लेकर घरेलू कामकाज भी निपटवाये जाते हैं। इतना सबकुछ योगदान करने वाले होमगार्ड के जवानों की आर्थिक स्थिति की चिन्ता शायद यूपी सरकार नहीं कर रही है। नाम न छापने की शर्त पर होमगार्ड के कई जवानों ने बताया कि कई महीने गुजर गए लेकिन अभी तक उनका पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया गया है। शिक्षा सत्र चालू है लेकिन बच्चों की काॅपी किताबें खरीदने व फीस भरने के लिए पैसे नहीं हैं। इस बारे में जब मण्डलीय कमाण्डेंट सुरेन्द्र सिंह से जानकारी मांगी तो उन्होंने बताया कि बजट पास हो चुका है। एक सप्ताह में सभी जवानों का भुगतान करवाया जायेगा। उनहोंने कहा कि अगर किसी जवान को कोई समस्या हो तो कार्यालय आकर सम्पर्क कर ले, उसकी समस्या का समाधान होगा।