Friday, April 26, 2019
Breaking News
Home » Shyam Singh Panwar

Shyam Singh Panwar

मोमबत्ती जलाकर मतदान के प्रति किया जागरूक

कानपुर । चुनाव आयोग द्वारा कानपुर मण्डल में दिनांक 29 अप्रैल 2019 को चैथे चरण का मतदान कराया जायेगा, जिसमें कानपुर मण्डल के सभी जनपद में लोग मतदान करेंगेे। दिव्यांगों के लिए रैम्प आदि के अतिरिक्त छाया, बिजली, शौचालय आदि की व्यवस्था की गई है। कानपुर मण्डल के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें और अन्य अधिकारियों से करायें। दिव्यांग / सामान्य मतदाताओं की सुविधा हेतु ई-मेल आई डी भी जारी कर दी गयी है। प्रशासन हर स्थिति में शांतिपूर्वक चुनाव सम्पन्न कराने हेतु कटिबद्ध है।
उक्त अभिव्यक्ति मण्डलायुक्त श्री सुभाष चद शर्मा ने नानाराव पार्क में मतदान हेतु जन जागरुकता लाने के लिए मोमबत्ती जलाकर भारी भीड को सम्बोधित करते हुए व्यक्त की। उन्होनें कहा की मतदान केन्द्र के 200 मी0 के पहले तक अपने वाहन से सभी मतदाता जा सकते है। मतदाता अपनी इच्छा अनुसार बिना किसी लालच मेें नही आकर एवं स्वतन्त्र एवं निर्भिक होकर मतदान करे।
आई0 जी0 पुलिस श्री आलोक कुमार ने कहा कि हर सूरत में हमें वोटिंग का प्रतिशत पिछले से बढाकर कम से कम 70 प्रतिशत ले जानी है।

Read More »

एक्स-रे विभाग के सीमित काम होने से मरीज मायूस

चन्दौली। जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया में केवल 70 मरीजों के एक्स- रे किये जाने से दूर के मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है। ज्ञातव्य हो कि हड्डी रोग विभाग में प्रतिदिन काफी मरीजों की मौजूदगी रहती है,जहां अधिकांश मरीजों को डाक्टर द्वारा एक्स-रे के लिए भेजा जाता है,जिससे वहां मरीजों की काफी भीड़ जमा हो जाती है,परन्तु पहले पचास अब सत्तर मरीजों का एक्स-रे एक दिन में किये जाने के फरमान से अभी भी मरीजों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। दूर के मरीजों को एक तो हास्पिटल आने में अक्सर देर हो जाती है वही जब सीमित एक्स-रे के चक्कर में उन्हें झेलना पड़ता है तो उनका दूसरा दिन भी पूरी तरह से बर्बाद हो जाता है। स्वास्थ्य विभाग के ऐसे फरमानों से दूर के मरीज काफी दुखी है,मरीजों का कहना है कि डाक्टर एक दिन में जितने मरीजों को देखें कम से कम उतने एक्स-रे तो हास्पिटल प्रशासन को करा ही देने चाहिए।

Read More »

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाता जागरुकता अभियान चलाया

कानपुर। सूचना विभाग में तैनात लोक कल्याण मित्र शशांक दीक्षित व आकांक्षा सचान द्वारा जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत के निर्देशानुसार मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने व इस निर्वाचन के महापर्व में मतदाता जागरुकता बढ़ाने हेतु ग्रामीण क्षेत्र की मलिन बस्तियों व हैलट अस्पताल में जागरूकता अभियान चलाया गया।
विकास नगर के ग्रामीण क्षेत्र की मलिन बस्ती जहां पर पिछले चुनाव के दौरान वोटिंग प्रतिशत लगभग 5-6 प्रतिशत था। लोगों से बात करने के उपरांत लोगों की समस्याओं के बारे में पता चला कि वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण वह वोट डालने से वंचित रह जाते थे, परन्तु इस बार उन लोगों का वोटर लिस्ट में नाम आ चुका है व उन्हें पर्चियां प्राप्त हो चुकी हैं। लोगों ने चौपाल में अपनी बात को रखा और कहा कि हमारे एक वोट से क्या होगा, इस पर लोक कल्याण मित्रों ने उन्हें समझाया कि जितना बहुमूल्य एक अमीर व्यक्ति का वोट है उतना ही बहुमूल्य एक गरीब का। ‘नजरिया बदलिए, नजारे खुद-ब-खुद बदल जाएंगे।’ इससे लोग प्रभावित हुए और वोट डालने के लिए हामी भरी।
उक्त चौपाल से प्रेरित होकर लोगो ने मतदान करने की शपथ ली।
वहीं हैलट अस्पताल में उन ग्रामीण मरीजों के बीच जो 2-4 दिनों में अस्पताल से घर जाने वाले थे उनके व उनके घर वालों के बीच मतदान जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमें उन्हें यह बताया गया कि जिस प्रकार स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर के दवाई आवश्यक है ठीक उसी प्रकार देश के विकास हेतु मत आवश्यक है। अतः सभी अपने मत का प्रयोग करें व देश के इस महापर्व पर बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें।

Read More »

हजारों साल तक याद किये जायेंगे छत्रपति शाहू जी महाराज: विजय सिंह निरंजन

कानपुर। कोल्हापुर नरेश छत्रपति शाहू जी महाराज को ‘राजर्षि’ पद दिये जाने के शताब्दी समारोह में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक को छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर में मुख्य अतिथि के रूप रहना था किन्तु अचानक स्वास्थ्य खराब होने के कारण कार्यक्रम में नहीं आ सके किन्तु उन्होंने अपना एक वीडियो संदेश भेजकर कहा कि इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में न पहुंचने का मुझे बहुत दुःख है। मैं स्वयं कोल्हापुर से हूँ इस लिये मुझे छत्रपति शाहू जी महाराज के विचारों एवं राजघराने से बहुत लगाव है। उन्होंने एक समाज का नेतृत्व नहीं किया बल्कि सर्वसमाज के उत्थान के लिए बड़े बड़े काम किये छत्रपति शाहू जी महाराज हजारों हजार साल तक समाज को दिये गए अपने योगदान के लिए याद किये जाएंगे। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के प्रेक्षागार में आयोजित कार्यक्रम को मुख्यवक्ता महाराष्ट्र से आये हुये मशहूर साहित्यकार डॉ0 सुनील कुमार लावटे ने अपने सम्बोधन में बताया कि जब कोई राजा अपने अनुभव और समाज के प्रति किये गये अपने उन्नतिशील कार्यों से ऋषि पद के योग्य बन जाता है तो उसे राजर्षि की उपाधि से सम्मानित किया जाता था। छत्रपति शाहू जी महाराज को ‘राजर्षि’ सम्मान से सौ वर्षों पूर्व इसी कानपुर के फूलबाग में 21 अप्रैल 1919 को अखिल भारतीय कुर्मिक्षत्रिय महासभा के 13वें राष्ट्रीय अधिवेशन में सम्मानित किया गया था। सी एस जे एम यू की कुलपति प्रो0 नीलिमा गुप्ता ने यह गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय का नाम छत्रपति शाहू जी के नाम से है।

Read More »

यमुना किनारे क्षेत्र के बूथो का डीएम ने लिया जायजा

फिरोजाबाद। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन व अन्य अधिकारियों के साथ यमुना के किनारे स्थित क्षेत्र एवं उनमें आने वाले बूथों का भ्रमण कर क्षेत्र में व्यवस्थायें एवं कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कड़े निर्देश दिये कि चुनाव में गड़बड़ी फैलाने का प्रयास करने वालों को कतई बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये कि शस्त्र जमा कराकर शत-प्रतिशत सत्यापन अवश्य करा लें और यदि किसी के घर में अवैध रूप से शस्त्र मिलें, तो उस पर तत्काल सुसंगत धाराओं में मुकद्मा दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही करें।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय रूपसपुर, प्राथमिक विद्यालय गुदाऊँ, पूर्व माध्यमिक विद्यालय गुदाऊँ, प्राथमिक विद्यालय वासुदेवपुर, प्राथमिक विद्यालय सुजातगढ़, पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुर्रीकूपा स्थित बूथों का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने यमुना के किनारे बूथों पर दूसरी तरफ आगरा जनपद की सीमा से अनधिकृत रूप से आने वालों पर कड़ी नजर रखे जाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त मतदान केन्द्रों के परिसर व आस-पास से पत्थर इत्यादि हटवाने के निर्देश तथा परिसर सहित आस-पास की सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त करने को कहा। जिलाधिकारी ने सभी बूथों पर पानी, विद्युत, पंखे, सीसीटीवी कैमरे द्वारा रिकाॅर्डिंग आदि की व्यवस्था की जाँच करने के निर्देश सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को दिये। पूर्व माध्यमिक विद्यालय गुदाऊँ की परित्यक्त इमारत को गिराये जाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्राथमिक विद्यालय सुजातगढ़ के पास से निकल रहे विद्युत के तारों को ठीक कराने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता विद्युत को दिये। इसके अतिरिक्त प्राथमिक विद्यालय में बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिये।

Read More »

दबंगों ने भट्टा संचालक के साथ मारपीट कर कार तोड़ी

घाटमपुर, कानपुर। थाना क्षेत्र के ग्राम मिल किनपुर में दस अप्रैल अपराहन दबंगों ने कब्जा लेने गए भट्टा संचालक के साथ मारपीट की व उनकी कार को क्षतिग्रस्त कर दिया। पीड़ित पक्ष किसी तरह जान बचाकर मौके से भाग निकला। प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे के मोहल्ला शेखवाड़ा निवासी कय्यूम खान का पुत्र खुर्शीद अहमद ताज गोल्ड फील्ड के नाम से भट्टा चलाता है। 10 अप्रैल बुधवार की दोपहर खुर्शीद अपने भाई व कार चालक के साथ मिलकिनपुर गांव स्थित राम अवतार यादव के पास भट्टा भूमि पर कब्जा लेने गया था। पीड़ित खुर्शीद अहमद ने बताया कि मैंने ग्राम मिलकिनपुर में ताज गोल्ड ब्रिक फील्ड के नाम से एक रजिस्टर्ड किरायानामा सन 2017 में कराया था। लेकिन आज तक पूर्व भट्ठा संचालक अब्दुल रज्जाक द्वारा खेत मालिक राम अवतार की भूमि से कब्जा छोड़ा नहीं गया है। जिसको लेकर पीड़ित ने उच्च न्यायालय में अवैध कब्जा हटवाने के लिए याचिका दायर की थी। जिसका डायरेक्शन कानपुर नगर पुलिस को हाई कोर्ट द्वारा दिया गया है। कल दिनांक 10 अप्रैल को लगभग 3रू30 बजे पीड़ित पक्ष पूर्व संचालक से बात करने के उद्देश्य से गया था जहां पर मौजूद अब्दुल रज्जाक व अब्दुल समद उनके पुत्र राजू मुन्ना निवासी गण सानी गढ़वा थाना जहानाबाद फतेहपुर तथा उनके साथ मौजूद लगभग 40 50 अज्ञात व्यक्तियों ने पीड़ित के ऊपर हमला कर दिया जिससे खुर्शीद अहमद को काफी चोटें आई हैं।

Read More »

समाचार पत्र विक्रेता संघ ने किया भंडारा

घाटमपुर, कानपुर। समाचार पत्र विक्रेता संघ घाटमपुर की ओर से मां कुष्मांडा के द्वार में प्रसाद वितरण आज दिनांक 11अप्रैल 2019 को प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर समाचार पत्र विक्रेता संघ कार्यवाहक अध्यक्ष टिंकू बाजपेई महामंत्री बृजेश अवस्थी कोषाध्यक्ष रमेश यादव उपाध्यक्ष जय नारायण दीक्षित संयुक्त मंत्री सतीश बाजपेई प्रचार मंत्री राजू गुप्ता अमित गुप्ता गोलू गुप्ता भूरा विकास तिवारी हरीश चंद्र अवस्थी पंकज पांडे रिंकू अमरजीत बृजभान रोहित विवेक कुमार मदन गोपाल गुप्ता प्रमोद कुमार‌,‌ समस्त समाचार पत्र विक्रेता ओं के द्वारा मंदिर आए भक्तों को प्रसाद वितरण किया गया।समाचार पत्र विक्रेता संघ उत्तर प्रदेश महामंत्री सुरेंद्र सिंह यादव संजय मिश्रा मोनू पंडित कानपुर से अतिथियों ने घाटमपुर मां कुष्मांडा के दरबार में समाचार पत्र विक्रेता संघ घाटमपुर विक्रेताओं के साथ प्रसाद वितरण करवा करके वितरकों का हौसला बढ़ाया।

Read More »

सीडीओ ने किया मीडिया सर्टिफिकेशन कक्ष का निरीक्षण

फिरोजाबाद। मुख्य विकास अधिकारी नेहा जैन द्वारा कलैक्ट्रेट स्थित मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड माॅनीटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) कक्ष का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वयं कम्प्यूटर पर बैठकर विभिन्न बूथों से सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से हो रही वेब कास्टिंग की स्थिति जाँची एवं शीघ्रता से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसी कक्ष में चल रहे विभिन्न अन्य कार्यों, जिनमें चुनाव प्रक्रिया में लगे कार्मिकों के फाॅर्म ‘12’, ‘12क’ व ‘12ख’ की फीडिंग, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्मों पर निगरानी रख रहे कार्मिकों से उनके कार्याें के विषय में पूछताछ की।

Read More »

13 अप्रैल को नगर में निकलेगी माॅ दुर्गा की शोभायात्रा

फिरोजाबाद। श्री दुर्गा जयन्ती समिति के द्वारा मां दुर्गा की शोभायात्रा 13 अप्रैल को हर्षोल्लास के साथ राधा कृष्ण मंदिर से निकाली जायेगी। जिसमें एक दर्जन झांकिया रहेगी।
श्री दुर्गा जयन्ती समिति के संयोजक अजय मित्तल, रवीन्द्र लाल तिवारी ने सयुक्त रूप से बताया कि माॅ राजराजेश्वरी कैला देवी मन्दिर के स्थापना दिवस के उपलक्ष में जगत जननी माॅ दुर्गा की शोभायात्रा बडी धूमधाम के साथ नगर के राधाकृष्ण मन्दिर से 13 अप्रैल को सांय छः बजे से प्रारम्भ होगी, यात्रा सदर बाजार, जलेसर रोड, शिवजी मार्ग, पुराना डाकखाना चैराहा, दुली मौहल्ला, हनुमानगंज रोड होते हुए कैलादेवी मन्दिर पर पहंचकर सम्पन्न होगी। यात्रा में भगवान गणेश, बालाजी महाराज के साथ खाटूश्याम, माॅ कैलादेवी, जगत जननी अष्ठ भुजाधारी माॅ की झाॅकी आकर्षण का केन्द्र रहेगी।

Read More »

गौशाला के दान पात्र को चोरो ने किया साफ

फिरोजाबाद। थाना उत्तर क्षेत्र के आर्य नगर स्थित गौशाला में लगे दान-पात्र से चोरी हो गयी। घटना की जानकारी होने पर मौके पर पहुंच कर डायल 100 पुलिस ने मौका मुआयना किया।
थाना उत्तर क्षेत्र आर्यनगर में नगर निगम द्वारा संचालित गौशाल में गौदान के लिए एक दान पेटिका रखा दी गयी है। विगत रात्रि में अज्ञात चोरो ने दानपात्र का ताला तोड कर उसमें रखी हजार दो हजार रूपये की लगभग राशि को चोरी कर ले गये। घटना की जानकारी सुबह दानपात्र को खुला देखने पर हो सकी। घटना की सूचना पर पहुंची डायल 100 की पुलिस ने मौके का मुआयना भी किया।

Read More »