Thursday, December 13, 2018
Home » Shyam Singh Panwar

Shyam Singh Panwar

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया बैठक सम्पन्न

कानपुरः जन सामना ब्यूरो। मंडल कार्यालय प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया की कानपुर में पदाधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें बिगत 9 दिसम्बर को हुई ऐतिहासिक रैली के उपलक्ष्य में बधाई एवं आभार व्यक्त किया गया। इस मौके पर मिष्ठान वितरण किया गया। बैठक में कानपुर ग्रामीण के जिला अध्यक्ष शिव मोहन सिंह चंदेल, फेंस एसोसियन के आशीष चौबे, युवजन सभा कानपुर देहात के जिला अध्यक्ष राजपाल यादव, यूथ ब्रिगेड कानपुर नगर के अध्यक्ष नरेश चौहान, अरुण यादव, उमेश यादव जिला अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ, रामबहादुर यादव प्रदेश सचिव पिछड़ा प्रकोष्ठ एवं नूरी मलिक प्रदेश सचिव युवजन सभा आदि लोग शामिल हुए। § Read_More....

Read More »

प्रदेश में पहला रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाएगा केडीए

कानपुरः जन सामना संवाददाता। कानपुर विकास प्राधिकरण शहर में रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की स्थापना करने जा रहा है। प्रदेश में ये पहला थीम पार्क होगा। जिसे साकार करने के लिए केडीए उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के तकनीकी दल को साथ ले जाकर बैंगलोर एंव हैदराबाद का दो दिवसीय दौरा कर रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क की तकनीक एंव विशेषताओं को देखा और जानकारियां प्राप्त की।
नगर में निरन्तर गिरते भू-जल के स्तर को देखते हुए केडीए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने शहर में रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाने का निर्णय लिया है। इससे भू-जल के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।
प्रदेश में पहले अनूठे पहल को साकार करने के लिए उपाध्यक्ष किंजल सिंह ने प्राधिकरण तकनीकी दल के अधि. अभि. आरपी सिंह एवं सहायक अभि. मनोज कुमार उपाध्याय के साथ बैंगलोर एंव हैदराबाद स्थित रेनवाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क को देखा। जिसे इंडियन इंस्टिट्यूट आॅफ साइंस बैंगलोर के विख्यात वैज्ञानिक एआर शिवकुमार द्वारा तैयार किया गया था।
रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के विशेषज्ञ शिवकुमार ने भ्रमण के दौरान थीम पार्क की तकनीक एवं आकर्षण के बारे में जानकारी दी। § Read_More....

Read More »

माध्यम ने साहित्यकारों व पत्रकारों को किया सम्मानित

कानपुरः स्वप्निल तिवारी/नीरज राजपूत। माध्यम साहित्यिक संस्थान के तत्वावधान में नवाबगंज स्थित सरयू नारायण इंटर कालेज में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारंभ विद्या दायिनी माँ सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन के साथ किया गया। इसके बाद गीत ऋषि के नाम से मशहूर कृष्ण कान्त शुक्ला के द्वारा माँ सरस्वती की वंदना की गई।
तत्पश्चात साहित्यकारों का सम्मान माध्यम की अध्यक्षा मधु श्रीवास्तव मधुलिका व सचिव धीरेंद्र श्रीवास्तव के द्वारा सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत करवाया गया और स्मृति चिन्ह व शाॅल भेंट कर किया गया।
इस मौके पर प्रेस काउंसिल आॅफ इंडिया के मेम्बर श्याम सिंह पंवार, भारतीय स्वरूप समाचार पत्र के संपादक अतुल दीक्षित, स्वैच्छिक दुनिया के संपादक राजीव मिश्रा, गीत ऋषि कृष्ण कान्त शुक्ला, दि माॅरल समाचार पत्र के संपादक शिव शरण त्रिपाठी, हास्य कवि अजीत सिंह ‘लुल्ल कानपुरी, शायर फारूकी जायकी, डाॅ सुरेश अवस्थी, श्याम सुंदर निगम, डाॅ गायत्री सिंह, अनिल खेतान, राही उजास को सम्मानित किया गया। § Read_More....

Read More »

कागजी आंकड़ों में ओडीएफ, एडीओ पंचायत ने नहीं बताया ओडीएफ का मतलब!

⇒स्वच्छ भारत मिशन को ग्राम विकास अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी लगा रहे पलीता
⇒एडीओ पंचायत ने कहा 2012 की बेसलाइन पर किया गया ओडीएफ घोषित
⇒खण्ड विकास अधिकारी बोले जिला प्रशासन के कहने पर ओडीएफ घोषित किया
⇒दबी जुबान में बोले ग्राम प्रधान, कमीशनबाजी के चलते सब कुछ हो जाता है माफ
⇒सरकारें बदली लेकिन नहीं बदली स्थानीय स्तर के अधिकारियों की कार्यशैली
⇒शौचालयों के निर्माण में मानकों की उड़ाई गई जमकर धज्जियां, किया खूब गड़बड़झाला
⇒आधे-अधूरे बनाये गये शौचालयों को भी दिखा दिया गया उपयोग में

स्वप्निल तिवारी/नीरज राजपूतः कानपुर। कागजों पर ही पूरा बिधनू ब्लाॅक हो गया ‘खुले में शौच मुक्त’। जी हां स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये शौचालयों की जमीनी हकीकत यही है कि उन्हें कागजों पर बना दिया गया है और अधिकारियों ने उनके उपयोग करने की रिपोर्ट लगा कर ओडीएफ घोषित कर दिया गया है।
‘खुले में शौच मुक्त भारत’ का स्वप्न देखने वाले देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के इस स्वप्न को बिधनू ब्लाॅक में पलीता लगाया जा रहा है और इस अभियान को पलीता लगाने में ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी/सचिव व एडीओ पंचायत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। खास बात यह है कि इस अभियान को पलीता लगाने वाले ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम प्रधानों को खण्ड विकास अधिकारी से लेकर जिले स्तर के अधिकारियों का पूर्ण संरक्षण प्राप्त है।
स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत बनाये गये शौचालयों की जमीनी हकीकत देखने के लिए बिधनू ब्लाॅक के मंझावन की वार्ड 1 बारा दुआरी मोहल्ले की आबादी में जब मीडिया टीम मौके पर पहुंची और शौचालयों की उपयोगिता पर बात की तो लोगों ने बताया कि प्रधान जी हम लोगों की सुनते ही नहीं और वो अपने ठेकेदार से अपने मनमाफिक निर्माण काम करवा रहे हैं। वहीं इस वाबत नाम ना छापने की शर्त पर कुछ ग्राम प्रधानों ने बताया कि 10 प्रतिशत तक कमीशन लिया जाता है और इसका माध्यम ग्राम विकास अधिकारी बन रहे हैं जो हम लोगों से उगाही करके जिले के अधिकारियों की जेबें भरने का काम कर रहे हैं इसी लिए सभी शिकायतों को दबा दिया जाता है और शौचालयों के निर्माण में खूब धांधली करवाई जा रही है, इसके बाद जो प्रधान कमीशन नहीं देते उन पर कार्रवाई कर उन्हें प्रताड़ित किया जाता है। § Read_More....

Read More »

कागजी आंकड़ों में पूरा बिधनू ब्लाॅक हो गया ओडीएफ

-स्वच्छ भारत मिशन को ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान लगा रहे पलीता
-खण्ड विकास अधिकारी बोले जिला प्रशासन के कहने पर ओडीएफ घोषित किया
-दबी जुबान में बोले ग्राम प्रधान, कमीशनबाजी के चलते सब कुछ हो जाता है माफ
-सरकारें बदली लेकिन नहीं बदली अधिकारियों की कार्यशैली
-शौचालयों के निर्माण में मानकों की उड़ाई गई जमकर धज्जियां
-आधे-अधूरे बनाये गये शौचालयों को भी दिखा दिया गया उपयोग में

कानपुर। कागजों पर ही ब्लाॅक हो गया ‘खुले में शौच मुक्त’। जी हां स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये गये शौचालयों की जमीनी हकीकत यही है कि उन्हें कागजों पर बना दिया गया है और उनके उपयोग करने की रिपोर्ट लगा कर ओडीएफ घोषित कर दिया गया है।
‘खुले में शौच मुक्त भारत’ का स्वप्न देखने वाले देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के इस स्वप्न को पलीता लगाया जा रहा है और इस अभियान को पलीता लगाने में ग्राम प्रधान और ग्राम विकास अधिकारी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। खास बात यह है कि इस अभियान को पलीता लगाने वाले ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम प्रधानों को खण्ड विकास अधिकारी से लेकर जिले स्तर के अधिकारियों का पूर्ण संरक्षण प्राप्त है।
स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत बनाये गये शौचालयों की जमीनी हकीकत देखने के लिए बिधनू ब्लाॅक के मंझावन की वार्ड 1 बारा दुआरी मोहल्ले की आबादी में जब मीडिया टीम मौके पर पहुंची और शौचालयों की उपयोगिता पर बात की तो लोगों ने बताया कि प्रधान जी हम लोगों की सुनते ही नहीं। वहीं इस वाबत नाम ना छापने की शर्त पर ग्राम प्रधानों ने बताया कि 10 प्रतिशत तक कमीशन लिया जाता है और इसका माध्यम ग्राम विकास अधिकारी बन रहे हैं जो हम लोगों से उगाही करके जिले के अधिकारियों की जेबें भरने का काम कर रहे हैं इसी लिए सभी शिकायतों को दबा दिया जाता है। जो लोग कमीशन नहीं देते उन पर कार्रवाई कर प्रताड़ित किया जाता है।
कुछ भी हो लेकिन शौचालयों के निर्माण की जमीनी हकीकत वास्तव में कुछ अलग ही है। मंझावन की वार्ड 1 बारा दुआरी निवासी इसहाक की पत्नी अफसाना ने बताया कि मेरा शौचालय अभी चालू ही नहीं करवाया गया है और शौच के लिये मुझे खुले में जाना पड़ता है। प्रधान जी मेरी समस्या को सुन ही नहीं रहे।
शबाना पत्नी रहीश आलम ने बताया कि उनका भी शौचालय उपयोग के लायक है ही नहीं। साथ ही स्थानीय निवासी गुड्डू पुत्र छुटकऊ, वसीर पुत्र मेंहदी हसन, छोटे सहित तमाम लोगों ने बताया कि शौचालय नाम के बना दिये गये हैं और उनका उपयोग नहीं कर पा रहा हूं। लोगों ने यह भी बताया कि ग्राम प्रधान रावेन्द्र गुप्ता ने अपने ठेकेदार से शौचालय अपने मनमाफिक बनवाये हैं और मानकों की धज्जियां जमकर उड़ाई हैं। ग्रामवासियों ने बताया कि प्रधान जी ने अपनी जेब भर ली उन्हें इससे क्या मतलब कि शौचालय उपयोग लायक बनें या ना बनें। हालांकि मौके पर देखने को मिला कि कई शौचालयों में एक ही गड्ढा बना था तो कईयों के गड्ढे खुले पाये गये। लेकिन यहां ज्यादातर शौचालय उपयोग में नहीं लाये जा रहे हैं। अधिकतर लोगों ने खुले में शौच के लिए जाने की बात बताई।
इस बावत जब खण्ड विकास अधिकारी बिधनू, श्याम नारायण सिंह से जानकारी मांगी तो उन्होंने बताया कि पूरा ब्लाॅक ही ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। लेकिन जब पूंछा गया अभीतक तो कई परिवारों के शौचालयों को पूर्ण नहीं किया गया तो ओडीएफ कैसे घोषित कहा जाये? इस पर उन्होंने उत्तर दिया कि जिला प्रशासन जाने जिसके इशारे पर ओडीएफ घोषित किया गया था। इस बावत एडीओ पंचायत से सम्पर्क करने की कोशिश की तो उन्होंने मोबाइल रिसीब करने का कष्ट नहीं किया। § Read_More....

Read More »

केडीए का शहर वासियों को दीपावली पर तोहफा

कानपुर: जन सामना संवाददाता। कानपुर विकास प्राधिकरण ने दीपावली पर नगर वासियों के लिये खोला पिटारा, शहर के कई क्षेत्रों में आवासीय, व्यवसायिक, औद्योगिक एवं दुकानों को पाने का दिया सुनहरा अवसर।
शहर वासियों के लिए अच्छी खबर दीपावली पर केडीए नगर के विभिन्न क्षेत्रों में आवासीय, व्यवसायिक औधोगिक एवं दुकानों का तोहफा। जहाँ पर भूखण्ड पाना मुश्किल था, वहाँ पर भी आप पा सकते हैं भूखण्ड।
दी गई जानकारी के मुताबिक, शहर के विभिन्न क्षेत्रों में भूखण्डों और दुकानों की कुल संख्या लगभग 177 है। जिसमें आवासीय भूखण्डों का क्षेत्रफल 50 वर्ग मी. एंव 1100 वर्ग मीटर है। इसी तरह दुकानों का क्षेत्रफल 11 वर्ग मीटर से लेकर 27 वर्ग मीटर तक है। § Read_More....

Read More »

छुट्टियों में भी अवैध निर्माण पर रहेगी केडीए की नजर

कानपुरः जन सामना संवाददाता। कानपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन विभाग में अवर अभियंताओं के क्षेत्रीय फेर बदल के साथ केडीए सचिव ने समीक्षा बैठक की।
पदस्थ अवर अभियंताओं का क्षेत्रीय बदलाव के बाद केडीए सचिव केपी सिंह ने प्रवर्तन प्रभारी, सहायक अभियन्ता एवं अवर अभियंताओं के साथ समीक्षा बैठक की।
क्षेत्रों में हो रहे निर्माण का सघन निरीक्षण, मानचित्र के विपरीत निर्माण, बेसमेंट अथवा बहुमंजली इमारतों का सूक्ष्मता से निरीक्षण करने को निर्देशित किया गया, साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि मानक के विपरीत कार्य हो तो उसे तत्काल सील किया जाए।
त्योहारों की छुट्टियों का ध्यान रखते हुए सचिव ने निर्देशित किया गया कि ऐसे में प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कब्जा अथवा अवैध निर्माण न हो सके इसके लिए प्रवर्तन प्रभारी अपने निर्धारित क्षेत्रों में अभियंताओं की टीम गठित कर अवैध निर्माण पर निगरानी रखें और नियम विरूद्ध निर्माण हो तो कार्यवाही करें। § Read_More....

Read More »

राजा भैया का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया

कानपुरः जन सामना संवाददाता। घाटमपुर कस्बे के मूसानगर रोड स्थित जनता शिक्षा संस्थान महाविद्यालय में आज दोपहर जनसत्ता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का 49 वां जन्मदिवस केक काटकर कार्यकर्ताओं द्धारा धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर वक्ताओं ने उनके लंबे जीवन तथा समाज सेवा की शुभ इच्छाएं व्यक्त की। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कुंवर अतुल प्रताप सिंह, अनूप पाल सिंह, बृजभान सिंह, सुमित सेंगर, राजावत राहुल सिंह, अनूप पाल, आशीष पांडे, पिंटू परमार, सत्यम, मुकेश,  अमित, मोनू सिंह, अमर परमार, अवधेश सिंह, राकेश सिंह, अंकित कुमार आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे। § Read_More....

Read More »

प्रभा सनरॉइज इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं ने मनाई पटेल जयंती

कानपुरः जन सामना संवाददाता। बिल्हौर कस्बे में जीटी रोड के किनारे स्थित प्रभा सनराइज एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के छात्र-छात्राओं ने रन फॉर यूनिटी ष्रैली निकालकर बड़े हर्षोल्लास के साथ सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यवाह व कन्नौज इंटर कॉलेज के सेवानिवृत्त शिक्षक माननीय राम नरेश यादव ने छात्रों को संबोधित किया और सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला । सरदार वल्लभ भाई पटेल कौन थे ? और भारतीय लोकतंत्र में उनका क्या योगदान रहा? उन्होंने बताया साम,दाम,दंड,भेद के समुचित प्रदर्शन करने के कारण ही पटेल को लौह पुरुष का सम्मानजनक दर्जा भी दिया गया था कांग्रेस पार्टी की राजनीति में नेहरू से उनकी नोकझोंक होती थी। 1929 में लाहौर कांग्रेस अधिवेशन में अध्यक्ष बनने की दावेदारी को उन्हें गांधी जी के आग्रह पर वापस लेना पड़ा, लेकिन 1931 में कांग्रेस के कराची अधिवेशन के अध्यक्ष चुने गए । नेहरू और उनके विचारों में राजनीतिक मतभेद था और कई बार स्वयं गांधी को मध्यस्थता करनी पड़ी थी। उन्होंने कहा सरदार एक जमीनी नेता थे और अनुशासनात्मक कार्यवाही पर उनकी पकड़ प्रखर थी, ऐसे मे यह जउचित है कि उन्हें इतिहास में वाजिब सम्मान मिले। स्वतंत्र भारत के इतिहास और राजनीति पर नेहरू-गांधी परिवार के वर्चस्व के चलते पटेल को दरकिनार कर दिया गया। सरदार पटेल निष्ठा और ईमानदारी के पर्याय रहे। किसान पुत्र होते हुये उन्होंने बारदोली सत्याग्रह के दौरान अगली कतार से नेतृत्व किया। श्रमिक वर्ग उनमें आशा की किरण देखता था । § Read_More....

Read More »

आर्थिक तंगी के चलते बुजुर्ग ने लगाई फॉसी

मृतक की फाइल फोटो

कानपुरः जन सामना संवाददाता। बर्रा थाना क्षेत्र में बीमारी से परेशान होकर एक वृद्ध ने फांसी लगाकर जान दे दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया।
मिली जानकारी के अनुसार, जनता नगर की एस.एस कालोनी निवासी रज्जनलाल सविता (65) काफी समय से बीमार थे व फालिस का अटैक भी पड़ चुका था। बताया गया कि रज्जन लाल सिक्योरिटी गार्ड का काम करते थे वही परिवार मे दो बेटे सुधीर व सुशील व दो बहुएं रहती है। बड़ा बेटा काफी समय पहले घर छोड़ कर जा चुका था वही दूसरे की कमाई से घर चलाना व पिता की दवा करना रज्जन लाल को अन्दर ही अन्दर परेशान कर रही थी देर शाम रज्जन लाल ने पंखे से अंगौछा बांध कर फॉसी लगा ली। बहू ने काफी देर तक आहट न सुनी तो कुछ अनुचित लगा व दरवाजा खोल कर देखा तो चीख पड़ी। चीख पुकार सुन परिजन व पडोसी इकट्ठा हो गये व पुलिस को सुचना दी गयी। पुलिस ने शव को नीचे उतरवाया और पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया। § Read_More....

Read More »