Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भू-माफियाओं को बाहर न घूमने दें: प्रमुख सचिव

भू-माफियाओं को बाहर न घूमने दें: प्रमुख सचिव

2017.08.12. 03 ssp news dgpकानपुर, जन सामना ब्यूरो। एण्टी रोमियो स्क्वायड सक्रिय होकर काम करें तथा महिलाओं को पूर्ण रूप से सुरक्षा प्रदान करें। कोई शोहदा बाहर नहीं होना चाहिए, उसका जहां पर स्थान चिन्हित किया गया, उसको वहीं पर होना चाहिए। भू-माफिया पर कड़ी नजर रखी जाये ताकि वह अवैध कब्जे न कर सके। मण्डल के प्रत्येक तालाब को चिन्हित कर वहां से अतिक्रमण हटवाया जाये, आवश्यकता पड़ने पर भू-माफियाओं पर गैंगस्टर भी लगाया जाये। पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी अपने अधीनस्थों पर कड़ी नजर रखें। थाने में जोभी आये उसकी एफआईआर अवश्य दर्ज की जाये और विवेचना ईमानदारी से की जाये। पुलिस अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि भ्रष्टाचार को पूर्ण रूप से रोकें।
उक्त निर्देश प्रदेश के प्रमुख सचिव (गृह) अरविन्द कुमार एवं पुलिस महानिदेशक उप्र सुलखान सिंह ने केडीए सभागार में आयोजित कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में दिये। प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि शासकीय भूमि, ग्राम पंचायत की भूमि एवं निजी व्यक्तियों के भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराकर दोषियों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये, इसके साथ ही आवश्यकता पड़ने पर भू-माफियाओं की सम्पत्ति कुर्क किया जाये तथा एण्टी भूमाफिया पोर्टल को भी जनहित में सक्रिय रखते हुये अधिकारी प्रतिदिन उसकी मानीटरिंग भी करें तथा भू-माफियाओं को बाहर न घूमने दें क्यो उनका स्थान तो जेल में है।
प्रमुख सचिव ने निर्देशित किया कि वर्तमान शासन चाहता है कि जघन्य अपराधों में तुरन्त गिरफ्तारियां की जायें एवं अपराधी की हिस्ट्री भी तैयार की जाये। अपराधियों के प्रति निरोधात्मक कार्यवाही में भी तेजी लायी जाये, यदि गुण्डा एक्ट में कोई पेन्डेन्सी है तो तुरन्त समाप्त करें। यदि अपराधियों पर स्थानीय प्रशासन समझता है कि गुण्डा एक्ट लगाना है तो उस पर अविलम्ब कार्यवाही की जाये। यातायात में चालान काटना ही जरूरी नहीं है मौके पर यह देखा जाये कि वाहन चालक अपने पारिवारिक समस्या ग्रस्त तो नहीं है यदि ऐसा है तो उसको आवश्यक रूप से समझा-बुझााकर जाने दिया जाये। थाना दिवस में आने वाली शिकायतों के निस्तारण के लिए गांववार प्लान अवश्य बनायें और जबभी पुलिस अधिकारी उस गांव में जाये तो वहां की सभी समस्याओं का निस्तारण करके ही आये। घरेलू हिंसा में अधिकारी स्थानीय एनजीओ की भी सेवाएं ले सकता है।
प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों को पूरा सम्मान दें और उनसे जनसहायोग भी प्राप्त करें। यदि आप दौरे पर हैं तो आपके पीछे आने वाले फोनो की जानकारी कार्यालय लोटने पर अवश्य प्राप्त करें और उन फोनो पर बात भी करें। मैजिस्ट्रियल जांच जोभी हो उसे वरीयता में रखकर पूरी करवाएं। मण्डल के जनपदवार अपराधों की समीक्षा करते हुये सम्बंधित एसएसपी को निर्देशित किया कि अपराधियों के विरूद्ध तुरन्त कार्यवाही करें तथा आवश्यकता पड़ने पर होमगार्ड की भी सेवाएं लें।
पुलिस महानिदेशक उप्र ने कहा कि प्रदेश में कानून का राज सर्वोपरि है इसे प्राथमिकता के आधार पर कार्यवाही सुनिश्चित किया जाये तथा दोषियों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये।
इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक कानपुर जोन अविनाश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सोनिया सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री आलोक सिंह, एसएसपी इटावा वैभव कृष्ण, जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी इटावा सेल्वा कुमारी जे तथा जिलाधिकारी फतेहगढ़ रवीन्द्र कुमार मौजूद थे।