Wednesday, September 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऐतिहासिक प्राचीन किला क्षेत्र से अवैध अतिक्रमणों को हटाने की मांग

ऐतिहासिक प्राचीन किला क्षेत्र से अवैध अतिक्रमणों को हटाने की मांग

हाथरस। प्राचीन राष्ट्रीय धरोहर के रूप में संरक्षित ऐतिहासिक किला परिसर पर विराजमान श्री दाऊजी महाराज मंदिर क्षेत्र से अवैध कब्जे व अतिक्रमणों को तत्काल हटवाये जाने की मांग को लेकर स्वदेशी हिंद पार्टी के 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल ने जिलाधिकारी से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा है और आंदोलन की चेतावनी दी है।
प्राचीन मंदिर श्री दाऊजी महाराज किला परिसर क्षेत्र से अतिक्रमणों, अवैध कब्जों को हटवाए जाने हेतु जिलाधिकारी से स्वदेशी हिंद पार्टी का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मिला और अपना पूरा पक्ष रखा और हमेशा की तरह प्रतिनिधि मंडल को सिर्फ आश्वासन मिला। इसलिए अब 10 दिसम्बर रविवार को होने वाली जनजागरण संकीर्तन यात्रा में सभी भाइयों से सहयोग की अपील की है।
ज्ञापन में प्रतिनिधि मंडल द्वारा कहा गया है कि ऐतिहासिक मंदिर किला परिसर स्थित श्री दाऊजी महाराज के संरक्षित क्षेत्र में अवैध अतिक्रमणकारियों द्वारा पक्के मकान बनाकर अवैध अतिक्रमण कर लिया गया है। ज्ञापन में कहा गया है कि उक्त अवैध अतिक्रमणों को हटाए जाने हेतु हाईकोर्ट द्वारा जिला प्रशासन को निर्देशित किया गया है लेकिन फिर भी अभी तक कार्यवाही नहीं की गई है। ज्ञापन में कहा गया है कि ऐतिहासिक किला मंदिर क्षेत्र को भारत सरकार के पुरातत्व विभाग द्वारा राष्ट्रीय पुरातत्व धरोहर घोषित किया जा चुका है और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी इसी परिसर में भव्य पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा की जा चुकी है तथा दाऊ बाबा परिसर में हर वर्ष होने वाले ऐतिहासिक लक्खी दाऊजी मेला को भी राजकीय मेला घोषित किया गया है।
ज्ञापन में स्वदेशी हिंद पार्टी ने कहा है कि उक्त संबंध में 13 मार्च व 16 नवंबर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया था और अभी तक कोई भी कार्यवाही न होने से अतिक्रमणकारियों का दुस्साहस बढ़ता जा रहा है और आम जनता में आक्रोश व्याप्त है। स्वदेशी हिंद पार्टी द्वारा कहा गया है कि शासन प्रशासन वरीयता के आधार पर अयोध्या के राम मंदिर, मथुरा वृंदावन के श्रीकृष्ण मंदिर की तर्ज पर बृज की द्वार देहरी स्थित प्राचीन मंदिर श्री दाऊजी महाराज मंदिर किला परिसर से अतिक्रमण हटवाकर संरक्षण और सौंदर्य करण कराए जाने का आदेश पारित करें।
प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश कुमार शर्मा, राष्ट्रीय अध्यक्ष मतेंद्र सिंह गहलोत एडवोकेट, राष्ट्रीय मंत्री प्रताप सिंह राघव, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामगोपाल दीक्षित, राष्ट्रीय सचिव राजेश सिसौदिया शामिल थे तथा प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश कुमार शर्मा ने की।