Friday, July 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भेंट में मिले 40 कैमरों को भी स्थापित करके शहर की निगरानी करेगी पुलिस

भेंट में मिले 40 कैमरों को भी स्थापित करके शहर की निगरानी करेगी पुलिस

रायबरेली। यदि आप स्वयं की और समाज की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो प्रशासन का सहयोग करना पड़ेगा, क्योंकि विभिन्न माध्यमों से वसूले गए राजस्व से इस व्यवस्था को दुरुस्त करना शायद मुश्किल हो रहा है।
चुपके-चुपके ही सही परंतु प्रशासन सरकार के खर्च को कम कर रही है और व्यापारियों व संभ्रांत नागरिकों नागरिकों की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के बदले उन्हें स्वयं जागरूक रहने के लिए भी कह रही है। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से संस्थानों में कैमरे इत्यादि लगवाने के लिए भी कह रही है। अब तो यह कहना भी गलत नहीं होगा कि नगर व शहर के चौराहों पर जितने कैमरे नहीं लगे होंगे उससे कहीं अधिक लोगों के घरों और संस्थानों पर लग चुके हैं।
फिलहाल कोई बात नहीं अब भेंट में मिले करीब 40 कैमरों को भी स्थापित करके जिले की पुलिस शहर की निगरानी करेगी।
पुलिस ने बताया है कि अपराध एवं अपराधियों पर नियंत्रण रखने हेतु पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश के आदेश के क्रम में “ऑपरेशन दृष्टि” चलाया जा रहा है जिसके तहत शहरों एवं गांवों के मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जा रहे हैं, जिससे प्रत्येक आपराधिक गतिविधी एवं अपराधियों पर सर्तक दृष्टी रखी जा सके।8 दिसम्बर 2023 को रायबरेली शहर क्षेत्र के व्यापारियों एवं संभ्रांत नागरिकों ने पुलिस कार्यालय रायबरेली आकर पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी से मुलाकात की तथा क्षेत्राधिकारी नगर अमित सिंह के नेतृत्व में पुलिस के सहयोग के लिए 40 स्मार्ट सीसीटीवी कैमरे सौंपे गए हैं। सभी सीसीटीवी कैमरे हाईटेक और नाइट विजन युक्त हैं , जिनकी सहायता से आपराधिक गतिविधियों और अपराधियों पर सतर्क दृष्टि रखी जायेगी। पुलिस को सौंपे गए सभी 40 सीसीटीवी कैमरे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर स्थापित किए जाएंगे। इस अवसर पर क्षेत्राधिकारी नगर अमित सिंह, क्षेत्राधिकारी महराजगंज यादवेन्द्र बहादुर पाल, क्षेत्राधिकारी इन्द्रपाल सिंह, क्षेत्राधिकारी अनिल कुमार सिंह एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
गौरतलब हो कि आपरेशन दृष्टि के तहत रायबरेली पुलिस जनपदवासियों की सुरक्षा में अब तक करीब 8000 सीसीटीवी कैमरे लगवा चुकी है ।