Wednesday, May 8, 2024
Breaking News
Home » कृषि व सरकारी योजना » एलईडी वैन के माध्यम से लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रहीः केन्द्रीय मंत्री

एलईडी वैन के माध्यम से लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रहीः केन्द्रीय मंत्री

चंदौली। योजनाओं के संतृप्तिकरण के लिए आउटरेज गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने हेतु विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत विकास खण्ड नियामताबाद के ग्राम पंचायत बरहुली तथा विकास खण्ड बरहनी के ग्राम पंचायत कल्याणपुर में केन्द्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय तथा विधायक पी डी डी यू नगर रमेश जायसवाल द्वारा प्रतिभाग किया गया।
कार्यक्रम शुभारम्भ केन्द्रीय मंत्री, विधायक पी डी डी यू नगर व मुख्य विकास अधिकारी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया तत्पश्चात प्राथमिक विद्यालय की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत के माध्यम से मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथि का स्वागत किया गया।
केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि इस कार्यक्रम द्वारा लोगों को एलईडी वैन के माध्यम से जन जागरूकता का कार्यक्रम कराया जा रहा है।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को योजनाओं की जानकारी देने एवं पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए।विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्तियों को सरकार की संचालित योजनाओं से जोड़ना और उसे उससे लाभान्वित करना है।इस क्रम में लाभार्थियों को मौके पर ही विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।इस दौरान पूर्व में लाभ प्राप्त किए लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार आया इस संबंध में उनके अनुभव भी साझा किए गए। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से लाभार्थियों के जीवन स्तर में कितना सुधार हुआ ‘उनकी कहानी उनकी जुबानी’ के क्रम में उनके अनुभव को भी उपस्थित लोगों ने सुना।
आयोजित कार्यक्रम के दौरान जनपद में कुल 06 एलईडी वैन के माध्यम से प्रतिदिन 12 ग्रामपंचायतों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जन मानस को जानकारी दी जा रही है, जिससे कि समाज के वंचित लोगों को केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके और वह इस योजना से जुड़कर लाभान्वित हो। केंद्रीय मंत्री द्वारा ग्राम पंचायत बरहुली सहित जनपद में कुल कितने कच्चे मकान है की सूची मांगी गई साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जनपद वासियों का शत प्रतिशत आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने हेतु निर्देश दिए। केन्द्रीय मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में लोगो को अवगत कराया।
इस मौके पर एलईडी वैन के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकी योजनाओं की जानकारी उपस्थित जन समुदाय को दी गयी, जिसको भारी संख्या में उपस्थित जनमानस ने देखा और सराहना की।