Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डिप्टी सीएम ने त्यौहारों को शान्तिपूर्ण मनाए जाने के दिए निर्देश

डिप्टी सीएम ने त्यौहारों को शान्तिपूर्ण मनाए जाने के दिए निर्देश

कानपुर, जन सामना ब्यूरो। उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश डा. दिनेश शर्मा ने आज सर्किट हाउस में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आगामी त्यौहारों बकरीद, गणेश पूजन, नवरात्रि, दशहरा आदि त्यौहारों को परम्परागत एवं शांतिपूर्ण तरिके से मनाये जाने के लिए त्यौहारों में सतर्कता बरतने हेतु पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया। आने वाले त्यौहारों में जनता की परेशानियों को देखते हुए यह निर्देशित किया कि बजने वाले लाउडस्पीकर की ध्वनि कष्टकारी न हो प्रत्येक छोटी छोटी घटनाओं पर ध्यान दें जिससे किसी प्रकार का महौल खराब न होने पाये। संवेदनसील गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जाये। उन्होंने तहसील समाधान दिवस में जन शिकायतों के निस्तारण में जन प्रतिनिधियों की सहभागिता किये जाने के साथ जन समस्याओं का तत्काल गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण किये जाने के संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने आगामी नगर निकाय चुनाव के परिसीमन के कार्य के साथ अन्य तैयारियों को समय से पूर्ण करा लिया जाये इसके साथ उन्होंने नगर आयुक्त को शहर में स्वच्छ रखने हेतु कूड़ा उठाने की विशेष व्यवस्था एवं साफ सफाई व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने अटल अमृत योजना के अंतर्गत सीवर एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था की जाये। उन्होंने प्रधान मंत्री आवास योजना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। खसरा खतौनी सहित रजस्व अभिलेखों आन लाइन रिकार्ड किये जाने के संबंध में निर्देश दिये। उन्होंने प्रधान मंत्री स्वच्छता कार्य्रकम के अंतर्गत गंगा सफाई अभियान एवं नमामि गंगे कार्य को समय से पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने नकल बिहीन परीक्षा आगामी शत्र में कराये जाने हेतु इंटर एवं डिग्री काॅलेजों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्मार्ट सिटी अभियान को तेज गति से शुरू किया जाये।
उप मुख्य मंत्री ने कहा कि स्थानीय जन प्रतिनिधियो को जन हित के कार्यो में खास तरजीय दी जाये और अच्छे कार्यो का प्रचार भी किया जाये। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि भृष्टाचार बिलकुल बर्दास्त नहीं किया जायेगा। इसके साथ ही जन प्रतिनिधियों को स्कूलों में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में भी आमंत्रित किया जाये। उन्होंने यह भी कहाकि हमारी सरकार न्यायालय के आदेशों का सम्मान करती हैं अतः न्यायालय के आदेशों को सम्मान पूर्वक लागू कराया जाये।
इस अवसर पर भाजपा विधायक महेश त्रिवेदी, कल्याणपुर विधायिका नीलिमा कटियार, एलएलसी अरुण पाठक, पूर्व विधायक रघुनंदन भदौरिया, मण्डलायुक्त पी. के. महान्ति, आई जी, जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, डीआईजी / एसएसपी सोनिया सिंह, सचिव केडीए केपी सिंह, नगर आयुक्त अविनाश सिंह आदि संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।