Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 26 से 10 जनवरी तक चलेगा आयुष्मान कार्ड अभियान

26 से 10 जनवरी तक चलेगा आयुष्मान कार्ड अभियान

बागपत: जन सामना संवाददाता। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में निजी चिकित्सालय के संचालकों, चिकित्सकों व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ आपसी समन्वय के संबंध में बैठक की।
उन्होंने कहा जिन निजी चिकित्सालय में हेपेटाइटिस बी का टीका जन्म के 24 घंटे के अंतर्गत बच्चों को नहीं लगाया जाता है उसे गंभीरता के साथ लगाना प्रारंभ करें। शासन इसके लिए गंभीर है। चेतावनी दी, जो अस्पताल टीकाकरण में लापरवाही करेंगे, उन पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा अस्पताल संचालक को डिलीवरी व टीकाकरण का रिकॉर्ड भी पूर्ण तरीके से व्यवस्थित रखना होगा जिसे कभी भी स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा चेक किया जा सकता है। उन्होंने कहा हेपेटाइटिस बी के टीकाकरण के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। उन्होंने अस्पतालों में जन्म मृत्यु के पंजीकरण कराए जाने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को गरीबों तक पहुंचाने के लिए निरंतर कटिबद्ध है। इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना संचालित की है।
जिलाधिकारी ने कहा, 26 दिसंबर से 10 जनवरी तक चलने वाले आयुष्मान गोल्डन अभियान को ब्रह्द स्तर पर करने के निर्देश दिए, जिसके क्रम में 1 लाख 20 हजार कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए आठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि यह कार्ड माइक्रो प्लान के आधार पर संबंधित अधिकारी बनाएं। आयुष्मान कार्ड बनाए जाने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार होना चाहिए किसी भी जन सेवा केंद्र चिकित्सालय अपने मोबाइल से आयुष्मान कार्ड बना सकता है जिसमें पात्र गृहस्थी के लाभार्थियों को सम्मिलित किया गया है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने के लिए आधार कार्ड व राशन कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर महावीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एसके चौधरी, टीकाकरण प्रभारी अधिकारी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दीपा सिंह आदि चिकित्सक उपस्थित रहे।