Sunday, July 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

पूर्णिमा पर श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

रायबरेली । गोकर्ण ऋषि की तपस्थली दक्षिण वाहिनी मां गंगा के गोकना घाट (ऊंचाहार) पर मार्गशीर्ष पूर्णिमा के शुभ अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने पतित पावनी गंगा में डुबकी लगाई और मंदिरों में जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की। इससे पूर्व मां गंगा गोकर्ण जन कल्याण सेवा समिति की और से आयोजित तुलसी पूजन, गंगा आरती एवं दीपदान में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सम्मिलित होकर अपने वा परिवार के कल्याण की कामना की। उपस्थित लोगों ने मां गंगा को निर्मल एवं स्वच्छ बनाने की शपथ ली। भोर में करीब 3रू00 बजे से ही घने कोहरा व कड़ाके की ठंड के बावजूद श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर मंदिरों मे अभिषेक हेतु गंगा जल से जलाभिषेक किया। इससे पूर्व हजारों श्रद्धालुओं ने कल्पवास किया।
समिति के सचिव वरिष्ठ पुरोहित पंडित जितेंद्र द्विवेदी ने बताया कि आज मार्गशीर्ष पूर्णिमा पर करीब 50000 श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। इससे पूर्व समिति द्वारा मंदिरों एवं घाटो की साफ-सफाई भी कराई गई, और समिति के लाउडस्पीकर द्वारा आप अपनी वअपने समान की सुरक्षा स्वयं करने, गहरे जल में स्नान न करने, किसी भी प्रकार का कूड़ा कचरा पॉलिथीन ,प्लास्टिक आदि पावन नदी में ना फेंकने की अपील लगातार की जाती रही। स्नानार्थियों की सुरक्षा के व्यापक इंतजाम थे। इस दौरान समिति द्वारा निर्मल गंगा ,जल एवं पर्यावरण संरक्षण पर विचार गोष्ठी की गई। सामाजिक एकता एवं सद्भाव की भी शपथ ली गई तथा लोगों को मां गंगा को निर्मल एवं स्वच्छ बनाने ,वृक्षारोपण करने तथा जल संरक्षण करने की अपील की जाती रही। ठंड में लोगों को कम समय में स्नान करने, वस्त्र पहनने के बाद ही पूजा पाठ करने की सलाह दी गई।
उक्त अवसर पर अंबे सहाय मिश्रा, अर्पित कुमार, सोमेश कुमार, जगदीश प्रसाद, अर्चना देवी अमित निषाद आदि सैकड़ों लोग उपस्थित रहे।