Sunday, October 6, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यात्री वाहनों व दोपहिया वाहनों की थोक बिक्री ने दिसम्बर में जारी रखी वृद्धि

यात्री वाहनों व दोपहिया वाहनों की थोक बिक्री ने दिसम्बर में जारी रखी वृद्धि

कमल नैन नारंग: नई दिल्ली। यात्री वाहनों (पीवी) और दोपहिया वाहनों की थोक बिक्री ने दिसंबर में अपनी वृद्धि जारी रखी और साल का अंत सकारात्मक रहा। 2023 में पीवी जहां बिक्री बढ़ी तो सेगमेंट में उद्योग में थोक बिक्री 2,87,904 इकाई दर्ज की गई, जो अब तक दिसंबर में सबसे अधिक थी। पिछला उच्चतम 2,76,000 यूनिट था जो दिसंबर 2020 में था। साथ ही, यह पिछले वर्ष की तुलना में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है क्योंकि पिछले साल यह संख्या 2,75,653 यूनिट थी।
वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘यह उन बहुत ही अनूठे कैलेंडर वर्षों में से एक था, जहां सभी 12 महीनों में मारुति सुजुकी के लिए पीवी की संख्या 1,04,778 थी, जो नकारात्मक थी और पिछले साल की संख्या 1,12,010 इकाइयों से कम थी।’’ मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआईएल) ने संवाददाताओं से कहा कि हालाँकि, खुदरा बिक्री संख्या बेहतर थी क्योंकि कंपनी की रणनीति स्टॉक को काफी नीचे लाने की थी और वह ऐसा करने में सफल रही है। मारुति सुजुकी की खुदरा संख्या पिछले वर्ष के 2,01,697 के मुकाबले 2,26,428 है, जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 12.3 प्रतिशत की वृद्धि है। यह निश्चित रूप से, किसी भी वर्ष में किसी भी महीने में मारुति सुजुकी की अब तक की सबसे अधिक खुदरा बिक्री है।
उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, उद्योग में खुदरा बिक्री, यह भारतीय ऑटो उद्योग के इतिहास में किसी भी वर्ष, किसी भी महीने में अब तक की सबसे अधिक खुदरा बिक्री होगी। यह पिछले वर्ष की तुलना में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि है। पिछले साल उद्योग की खुदरा बिक्री 4,10,900 इकाई थी। उन्होंने यह भी कहा कि हुंडई मोटर इंडिया (एचएमआईएल) के लिए, कंपनी ने महीने के दौरान अपनी घरेलू थोक बिक्री में साल-दर-साल 10 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जो पिछले वर्ष के इसी महीने में 38,831 इकाइयों की तुलना में 42,750 इकाई थी। कैलेंडर वर्ष में, कंपनी ने छह लाख इकाइयों की बिक्री दर्ज की, जो 2022 में 5,52,511 इकाइयों की तुलना में 9 प्रतिशत की वृद्धि है।

एचएमआईएल ने न केवल गति बरकरार रखी है, बल्कि उद्योग की वृद्धि को भी पीछे छोड़ दिया है। ग्राहक हुंडई ब्रांड को अपने पसंदीदा मोबिलिटी ब्रांड के रूप में चुन रहे हैं। इसके अलावा 2023 में, हमने अपने ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सक्रिय रूप से अपनी वार्षिक उत्पादन क्षमता में 50,000 इकाइयों का विस्तार किया। एचएमआईएल के मुख्य परिचालन अधिकारी तरुण गर्ग ने कहा। इसी तरह, टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2022 में 40,043 इकाइयों की तुलना में दिसंबर 2023 में अपनी बिक्री में नौ प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 43,470 इकाइयों की वृद्धि दर्ज की। दिलचस्प बात यह है कि यह दूसरा वर्ष है जब कंपनी की दिसंबर की बिक्री हुंडई मोटर इंडिया से अधिक है। दिसंबर 2022 में भी टाटा मोटर्स की बिक्री हुंडई मोटर से ज्यादा रही। उच्च आधार से आगे बढ़ते हुए, उद्योग ने समग्र रूप से एकल अंकीय वृद्धि दर्ज की, इस मध्यम वृद्धि का मुख्य आकर्षण उत्सर्जन-अनुकूल उत्पाद श्रेणियों में दर्ज की गई तेज वृद्धि है।
टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने कहा, ईवी और सीएनजी दोनों खंडों ने क्रमशः 90 प्रतिशत और 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की, जो भारतीय ग्राहकों द्वारा हरित और स्मार्ट प्रौद्योगिकियों के लिए बढ़ती प्राथमिकता का संकेत है। दोपहिया वाहन खंड में, बजाज ऑटो और टीवीएस मोटर ने वार्षिक आधार पर वृद्धि दर्ज की है, जबकि रॉयल एनफील्ड ने दिसंबर की बिक्री में सालाना आधार पर चार प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। वाणिज्यिक वाहन खंड में, महीने के दौरान बिक्री में मिश्रित रुझान रहा, जबकि ट्रैक्टर खंड में, एमएंडएम और एस्कॉर्ट्स कुबोटा दोनों ने क्रमशः 17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की।