Friday, July 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बिना अनुमति मंदिर परिसर से काट लिए करीब 700 पेड़

बिना अनुमति मंदिर परिसर से काट लिए करीब 700 पेड़

♦ भाजपा नेता ने अधिकारियों को पत्र लिखकर कार्यवाही की मांग की
पवन कुमार गुप्ता: रायबरेली। तहसील क्षेत्र ऊंचाहार के गांव बाबा का पुरवा स्थित राम जानकी मंदिर के नाम बड़ी मात्रा में बेस कीमती जमीन थी। जिसमें से अधिकांश जमीन पर कब्जा हो चुका है। भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रांतीय मंत्री अभिलाष चंद्र कौशल ने जिलाधिकारी हर्षिता माथुर और एसडीएम ऊंचाहार सिद्धार्थ चौधरी और कोतवाल आदर्श सिंह को पत्र लिखकर मंदिर की बेस कीमती जमीन को मुक्त कराने की गुहार लगाई है । उनका आरोप है कि गांव के भूमि की गाटा संख्या 1823 राजस्व अभिलेखों में मंदिर के नाम दर्ज है । इसमें करीब सात सौ पेड़ विभिन्न प्रजाति के लगे हुए थे। इन पेड़ों को बिना मंदिर संचालकों की अनुमति लिए काट डाला गया है। यही नहीं पेड़ों के जड़ तक जेसीबी मशीन से खोद डाला गया और पेड़ों के स्थान पर मिट्टी डालकर साक्ष्य छिपाने की कोशिश की गई है। उनका आरोप है कि गांव की इसी भूमि पर कब्जा करके पंचशील डिग्री कालेज की बाउंड्री और भवन बना लिया गया है।
गौरतलब है कि मंदिर की इसी बेस कीमती जमीन के विवाद में दो पुजारियों बाबा सत्यनारायण दास और बाबा प्रेमदास की हत्या हो चुकी है। दोनों हत्याओं में मुकदमा पंजीकृत हुआ था । आरोप है कि पैसा और रसूख के कारण हत्या जैसे जघन्यतम अपराध में भी दोषियों की गिरफ्तारी तक नही हुई है। इन हत्याओं में बाबा प्रेम दास की हत्या के समय स्थानीय लोगों ने जमकर बवाल काटा था । मौके पर आईजी और कमिश्नर को भी आना पड़ा था । किंतु बाद में पूरा मामला ठंडे बस्ते में चला गया ।
भाजपा नेता के पत्र ने अधिकारियों के सामने खड़ी की असहज स्थित –
भाजपा नेता अभिलाष कौशल द्वारा मंदिर की जमीन को अवैध कब्जे से मुक्त कराने के लिए अधिकारियों को पत्र लिखने के बाद प्रशासनिक अमले में खलबली मची है । एक तरफ अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का समय नजदीक है और इधर दूसरी तरफ इसी समय राम जानकी मंदिर की भूमि का मामला सामने आने को लेकर प्रशासन संवेनशील हो चुका है। एसडीएम सिद्धार्थ चौधरी का कहना है कि मंदिर की भूमि का प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है । मौके पर यथास्थित बनी रहे, इसके लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे । मंदिर की भूमि को हर हालत में मुक्त कराया जायेगा।