Monday, April 29, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तरंग मेला में भारतीय पर्व, ऐतिहासिक इमारतों और विविध संस्कृतियों की दिखी झलक

तरंग मेला में भारतीय पर्व, ऐतिहासिक इमारतों और विविध संस्कृतियों की दिखी झलक

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। प्रियदर्शिनी लेडीज क्लब के सौजन्य से एनटीपीसी ऊंचाहार में तरंग मेला का आयोजन किया गया। मेले का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में आए एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (उत्तर) एन श्रीनिवासा राव व उत्तरा महिला मण्डल की अध्यक्षा विजया राव द्वारा किया गया।
ऊंचाहार परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा व प्रियदर्शिनी लेडीज क्लब की अध्यक्षा तरूणा छाबड़ा ने मुख्य अतिथियों के आगमन पर उनका स्वागत किया।
भारतीयों में व्याप्त एकता पर गर्व की अनुभूति का भाव रखते हुए इस वर्ष मेले की थीम ‘अनेकता में एकता’ रखी गई। जिसके अंतर्गत भारत के विभिन्न राज्यों की संस्कृति, वेशभूषा और खान-पान आदि की विविधता को मुख्य रूप से प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। साथ ही मेले में आयुर्वेद, बाजरा व जड़ी बूटियों के महत्व को प्रस्तुत करते हुए देश को स्वस्थ व समृद्ध बनाने में मोटे अनाज को श्री अन्न के रूप में दर्शाया गया। इसी के अंतर्गत मोटे अनाज के विभिन्न प्रकारों और उनके स्वास्थ्यवर्धक लाभों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। मिलेट्स प्रदर्शनी के माध्यम से मोटे अनाज को अतुलनीय विरासत के रूप में प्रदर्शित करने का प्रयास किया गया।
ऊर्जा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से निरंतर विद्युत उत्पादन करने वाली ऊंचाहार परियोजना की प्रदर्शनी का भी आयोजन मेले में किया गया। जिसमें ऊंचाहार परियोजना की उपलब्धियों, नए आयामों और लक्ष्यों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई व एक प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और पुरस्कार के रुप में जूट बैग का वितरण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने का प्रयास किया गया।
‘अनेकता में एकता’ की मेले की थीम को बल देते हुए प्रियदर्शिनी लेडीज क्लब की ओर से ‘अनेकता में एकता’ के अंतर्गत विभिन्न राज्यों के स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए। इनमें लिट्टी-चोखा, सरसों का साग-मक्के की रोटी, छोले-भटूरे, उड़द दाल कचौड़ी, केक पेस्ट्री व शाही पनीर आदि बेहद पसंद किए गए।
सांस्कृतिक धरोहर का प्रदर्शन करते हुए लखनऊ के त्रिशक्ति ग्रुप द्वारा रामायण को सूक्ष्म रूप में एक नृत्य नाटिका के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। साथ ही परियोजना के आवासीय परिसर स्थित बाल भवन के बच्चों ने संगीत एवं कथक नृत्य के माध्यम से अपने भावों की अभिव्यक्ति की। मेले में साहित्य, कला व खेलकूद आदि क्षेत्रों के प्रसिद्ध व्यक्तियों, भारतीय तीज-त्योहारों, ऐतिहासिक इमारतों और विविधताओं से भरी संस्कृतियों को प्रस्तुत किया गया। उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध जिलों की कईं वस्तुओं का स्टॉल मेले में लगाया गया, जिनमें बनारसी साड़ी, रायबरेली का वुडन फर्नीचर व मूंज आदि शामिल हैं।
मेले के दूसरे दिन विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों सहित लकी ड्रॉ का आयोजन किया गया और इसी के साथ प्रियदर्शिनी लेडीज क्लब द्वारा आयोजित तरंग मेला संपन्न हुआ।
परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा व प्रियदर्शनी लेडीज क्लब की अध्यक्षा तरूणा छाबड़ा के मार्गदर्शन में कार्य करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियदर्शनी लेडीज क्लब की वरिष्ठ सदस्याओं, सभी महाप्रबंधकों व विभागाध्यक्षों, यूनियन व एसोसिएशन के पदाधिकारियों, आवासीय परिसर के निवासियों व स्कूलों के बच्चों का सराहनीय योगदान रहा।