Wednesday, May 15, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » गांव की बुनियादी सुविधाओं को संकल्प के साथ पूरा किया जा रहा हैः प्रधान प्रतिनिधि

गांव की बुनियादी सुविधाओं को संकल्प के साथ पूरा किया जा रहा हैः प्रधान प्रतिनिधि

पवन गुप्ताः ऊंचाहार, रायबरेली। सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी शासन प्रशासन से लेकर गांव के विकास में अहम भूमिका निभाने का काम करते हैं प्रधान व उनके प्रतिनिधि। कहते हैं कि देश की सूरत बदलनी हो तो पहले गांव की बुनियादी सुविधाएं ठीक करनी होगी। एक आदर्श ग्रामसभा/गांव के लिए जरूरी है कि वह गांव स्वच्छ हो, सड़क व गलियां बनी हुई हों, गांव के विद्यालय सुंदर व स्वच्छ हो, ग्रामीणों की आस्था के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मंच और धार्मिक स्थल भी बना हुआ हो और हर समय इनकी देखरेख हो।
बता दें कि इन सभी बुनियादी आवश्यकताओं को विकासखंड ऊंचाहार की ग्राम पंचायत खुर्रमपुर में यहां के प्रधान प्रतिनिधि संकल्प के साथ पूरा कर रहे हैं। ऊंचाहार विकास खंड के न्याय पंचायत खुर्रमपुर में पिछड़ी महिला सीट के साथ समर्थन के साथ निर्मला देवी ग्राम प्रधान बनी। जिसके बाद विनय शुक्ला उर्फ बाबा ने प्रधान प्रतिनिधि की कमान संभाली।
विकासखंड ऊंचाहार की न्याय पंचायत खुर्रमपुर प्रधान प्रतिनिधि विनय शुक्ला उर्फ बाबा ने एक बातचीत के दौरान पत्रकारों को बताया कि ही दशकों से दशकों से विकास कार्यों से अछूता हमारी यह ग्राम सभा अब विकास के पथ पर अग्रसर है।
उन्होंने बताया कि महज तीन वर्ष के कार्यकाल में खुर्रुमपुर ग्रामसभा विकास खंड ऊंचाहार के मानचित्र पर उभरकर सामने आया है। न्याय पंचायत खुर्रूमपुर के मिनी सचिवालय में प्रधान प्रतिनिधि के अलावा पंचायत मित्र व सहायक हर समय कार्यालय में जनसेवा कार्य हेतु मौजूद रहते हैं। पिछले करीब 6 महीने से खुर्रमपुर की ग्राम पंचायत भवन में ग्रामीणों की सुविधा हेतु आधार कार्ड के संशोधन का कार्य अनवरत चल रहा है, जहां स्थानीय ग्रामीणों के साथ दूर-दराज से गांव के लोग भी आधार कार्ड संशोधन के लिए आकर लाभ उठाते हैं।
✍️प्रधान प्रतिनिधि ने गिनाए विकास कार्य-
विकासखंड ऊंचाहार की ग्रामसभा खुर्रमपुर प्रधान प्रतिनिधि विनय शुक्ला उर्फ बाबा ने बातचीत के दौरान विगत तीन वर्षों में किए गए विकास कार्यों को एक-एक करके गिनाया। प्रधान प्रतिनिधि ने बताया कि विगत 3 वर्षों के कार्यकाल हमारे द्वारा पूरी ग्राम सभा में 9 इंटरलॉकिंग का कार्य हुआ, पूरी ग्राम सभा में लगे बिजली के खंभे (एकाध छोड़कर) में गलियों में प्रकाश की व्यवस्था हेतु स्ट्रीट लाइटें लगाईं गई। खुर्रुमपुर ग्रामसभा के दो गांव हिसामपुर और खुर्रुमपुर अब सीसीटीवी कैमरे से लैश हो चुके हैं। पंचायत भवन के निकट खेल मैदान , बारात घर का निर्माण एवं सार्वजनिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के भव्य आयोजन के लिए 1500वर्ग फुट के पक्के चबूतरा (पंडाल) का निर्माण कराया गया। प्राथमिक विद्यालय के अधिकांश कमरों में टाइल्स लगाकर दीवारों,बाउंड्री आदि पर चित्रकारी और सौंदर्यीकरण कराया गया। ग्रामसभा के इंडियामार्का हैंडपंपों का मरम्मतीकरण कर व पेयजल की समुचित व्यवस्था भी करवाई गई।
प्रधान प्रतिनिधि ने यह बताया कि प्राचीन काल से ग्रामीणों की आस्था का सम्मान करते हुए प्रसिद्ध झारखंडेश्वर शिव मंदिर के चारो ओर बाउंड्री का निर्माण कराकर सुसज्जित कराया गया। झारखंडेश्वर शिव मंदिर से लेकर ग्राम सभा के सार्वजनिक स्थलों,दुकानों पर सीमेंट निर्मित बेंच को देकर लोगों को बैठने की सुविधा कराई।
उन्होंने उल्लेखनीय रूप से यह भी बताया कि हर वर्ष करीब 1200 कंबल का वितरण गांव, क्षेत्र के जरूरतमंद, असहाय राहगीरों व मजदूरों को हमारी तरफ से निरूशुल्क वितरण किया जाता रहा है। किसान सम्मान निधि, शादी विवाह अनुदान, वृद्ध पेंशन, दिव्यांग पेंशन आदि जरूरतमंद ग्रामीणों को बिना विभागीय कार्यालय में भाग दौड़ किया पंचायत भवन में आने मात्र से ही लाभ दिलाया जाता है और और करीब करीब हर जरूरतमंद को यह लाभ दिलाया गया है।