Sunday, June 2, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » सम्भागीय परिवहन अधिकारी की टीमों ने स्कूली वाहनों पर कसा शिकंजा

सम्भागीय परिवहन अधिकारी की टीमों ने स्कूली वाहनों पर कसा शिकंजा

कानपुर: जन सामना संवाददाता। सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) कानपुर विदिशा सिंह द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत सोमवार को प्रवर्तन टीमों द्वारा नगर के विभिन्न थाना क्षेत्रों में स्कूली वाहनों पर शिकंजा कसते हुए उनकी जाँच पड़ताल की और जो वाहन नियत मानकों को पूर्ण नहीं कर रहे थे, साथ ही जो वाहन क्षमता से अधिक स्कूली बच्चों को बैठाकर ले जा रहे थे, उनके विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 7 स्कूली वाहनों को शहर के विभिन्न थानों के हवाले किया एवं 65 वाहनों के चालान किये।
सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) प्रथम राजेश राजपूत द्वारा ने बताया कि नगर के समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य/ प्रबन्धकों को यह निर्देश दिया है कि विद्यालयों में ऐसे समस्त स्कूली वाहन जिनके परमिट, फिटनेस, बीमा की वैधता समाप्त हैं एवं चालक के पास पांच वर्ष पुराना व्यवसायिक ड्राइविंग लाइसेंस न हो उससे किसी भी दशा में स्कूली वाहन संचालित न करायें। उल्लंघन करने की स्थिति में उनके विरुद्ध विधिक कार्यवाही की जायेगी, इसकी पूर्ण जिम्मेदारी विद्यालय के प्रधानाचार्य व प्रबंधक की होगी। परिवहन विभाग द्वारा पूर्व में ही जिन वाहनों की परमिट फिटनेस समाप्त है उनके वाहन स्वामियों को नोटिस प्रेषित किया जा चुका है एवं उसकी सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक एवं बेसिक शिक्षा अधिकारी को भेजी जा चुकी है।
बताते चलें कि बिगत दिनों अरौल क्षेत्र में स्कूली वैन सड़क हृदय विदारक हादसे का शिकार हो गई थी, तभी से सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने स्कूली वाहनों के संचालन पर कड़ा रुख अख्तियार कर रखा है और इसी के चलते हर रोज स्कूली वाहनों की जाँच पड़ताल की जा रही है।