Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जल्द खुलेगा बंद पड़ा रेलवे फाटक, चेयरमैन प्रतिनिधि ने दी जानकारी

जल्द खुलेगा बंद पड़ा रेलवे फाटक, चेयरमैन प्रतिनिधि ने दी जानकारी

ऊंचाहार, रायबरेली। नगर में बन्द रेलवे फाटक को जनहित में खोले जाने के सम्बन्ध में ऊंचाहार नगर पंचायत अध्यक्ष ममता जायसवाल के द्वारा किए गए प्रयास और पत्राचार के बाद अब रेलवे फाटक खुलने के आसार दिखने लगे हैं। विगत दिनों नगर के बंद रेलवे फाटक की समस्या को लेकर चेयरपर्सन ऊंचाहार ममता जायसवाल ने जिलाधिकारी और रेलमंत्री को पत्र लिखकर इसे खुलवाने की मांग की थी।
ज्ञात हो कि ऊँचाहार उन्नाव व ऊँचाहार-रायबरेली रेल खण्ड पर ऊँचाहार जनपद रायबरेली उ०प्र० प्रयागराज लखनऊ मुख्य मार्ग पर गेट सं0 44 ए रेलवे ओवर ब्रिज (आर०ओ०बी०) का निर्माण होने के पश्चात रेलवे गेट सं० 44 ए को पूर्णतः बन्द कर दिया गया था। जिससे ऊँचाहार नगर क्षेत्र के एंव ग्राम सभा के साथ एनटीपीसी आवासीय परिसर क्षेत्र के लगभग 20 हजार व्यक्तियों का सड़क मार्ग से आवागमन बाधित हुआ। जिसको लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष ऊंचाहार ममता जायसवाल ने गेट सं० 44 ए को खुलवाने के लिए रेलमंत्री सहित जिले के अधिकारियों को भी पत्र भेजा और नगर के व्यापारियों की समस्या को लेकर भी चिंता जताई और यह भी बताया कि मानक के विपरीत बने टेढ़े-मेढ़े रेलवे ओवर ब्रिज से छोटे-बड़े वाहनों के साथ क्षेत्रीय जनता आने-जाने को विवश है, जिससे हमारा नगर दो भागों मे बट गया है। लगभग एक वर्ष पूर्व बने उक्त आरओबी पर अब तक लगभग दो दर्जन दुर्घटनायें भी हुई है। जिसमें जनहानि भी हो चुकी है। रेलवे गेट सं० 44 ए० लेन 2 ज्ज् बन्द हो जाने के कारण सैकड़ों लोगो का व्यवसाय प्रभावित हो रहा है। गेट सं0 44 ए० बन्द होने से जनमानस को कठिनाई होने के साथ, छात्र, श्रद्धालु एंव व्यापारियों को आर०ओ०बी० पर पैदल साईकिल व छोटे वाहनों से यात्रा करने में प्रायः दुर्घटना होने की संभावना रहती है। चेयरपर्सन ने अनुरोध करते हुए जनहित में प्रयागराज-लखनऊ राजमार्ग ऊँचाहार नगर में स्थित रेलवे गेट सं0 44 ए को शीघ्र खुलवाने की कृपा करें।
वहीं आज उक्त के संबंध में नगर पंचायत अध्यक्ष ऊंचाहार के प्रतिनिधि कृष्ण चंद्र जायसवाल (टिल्लू भैया) ने हर्ष जताते हुए पत्रकारों को बताया कि ऊंचाहार में बंद पड़े रेलवे फाटक को खुलवाने की मांग चेयरपर्सन ममता जायसवाल द्वारा विगत दिनों आला अधिकारियों, मंत्री एवं पूर्व लोकसभा प्रत्याशी, (अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट) अजय अग्रवाल से भी की गई थी। प्रतिनिधि ने बताया कि लोकसभा प्रत्याशी अजय अग्रवाल ने इस पर बातचीत करने के बाद जानकारी दी है कि विभाग द्वारा बंद पड़े रेलवे फाटक पर संज्ञान लिया गया है। चेयरपर्सन प्रतिनिधि कृष्ण चंद्र जायसवाल ने कहा कि आज हमें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि जल्द ही बंद पड़े रेलवे फाटक को रेलवे द्वारा खोल दिया जायेगा। रेलवे द्वारा गेट पर बनाए गए अवरोधक भी हटा लिए जायेंगे और नगर में आवागमन हेतु इसे सभी के लिए खोल दिया जायेगा। हालांकि यह अभी तय नहीं हुआ है कि कब तक और किस अवसर पर इसे खोला जाएगा। परंतु यह नगर के व्यापारियों और आम नागरिकों के लिए खुशखबरी भी है। रेलवे फाटक खुल जाने पर विद्यालय के छात्र छात्राओं को आने जाने में सरलता होगी और व्यापारियों का व्यापार भी बढ़ेगा। नगर दो भागों में नहीं बंटेगा और दुर्घटना की संभावना भी कम होगी।