Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » फास्ट फूड की दुकान पर जांच करने पहुंचे जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने दी हिदायत

फास्ट फूड की दुकान पर जांच करने पहुंचे जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने दी हिदायत

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। सलोन कस्बा स्थिति एक फास्ट फूड कार्नर की दुकान पर ग्राहक को फ्राई राइस खाते समय जहरीला कीड़ा मिला, जिसकी जानकारी पल भर में पूरे नगर भर में फैल गई। बताते हैं कि ग्राहक द्वारा इस घटनाक्रम का वीडियो बनाया गया और अपने परिचित पत्रकार को भी बुला लिया और बवाल होने लगा। घंटों हंगामा हुआ हुआ तो दुकानदार झल्ला उठा और युवक पर दबाव बनाना शुरू कर दिया। उसके बाद दुकानदार ने युवक पर रुपये वसूलने का आरोप लगाया। वहीं जांच पड़ताल में पता चला कि रुपये की कोई वसूली नहीं हुई थी कुछ दिन पूर्व में नगर के दो पेठा व्यवसाईयों से विज्ञापन के नाम पर कुछ रुपए लिए गए थे।
स्थानीय दुकानदारों ने युवकों पकड़ लिया और सूचना पुलिस को दी मौके पर पहुँची पुलिस ने दोनों युवकों को कोतवाली पूंछताछ के लिए कोतवाली ले आई। फिलहाल उक्त प्रकरण कानूनी जांच का विषय है, दोषियों पर वैधानिक कार्यवाही प्रशासन की जांच के बाद सुनिश्चित होगी, परंतु खाद्य पदार्थों में कीड़े निकलने की फैल रही अफवाहों पर खाद्य विभाग को दुकान पर जांच कर इसकी पुष्टि करनी चाहिए थी।
वहीं जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी इंद्र बहादुर यादव से उक्त मामले में जब बात करने पर पहले तो उन्होंने बताया कि घटनाक्रम की जानकारी है परंतु खाद्य विभाग की टीम ने दुकान पर जाकर जांच नहीं की, जब उनसे यह कहा गया कि उक्त मामले में उन्हीं दो युवकों पर पुलिस द्वारा वैधानिक कार्यवाही करने की सूचना मिल रही है तब रायबरेली के जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी इंद्र बहादुर यादव ने कुछ घंटों बाद सलोन नगर स्थित फास्ट फूड की दुकान पर टीम के साथ जांच करने पहुंचे और दुकानदार को निर्देश भी दिया कि वह ग्राहकों को शुद्ध और गुणवत्तायुक्त सामग्री परोसे।
गौरतलब यह भी है कि सलोन नगर में अनगिनत खाद्य पदार्थों की दुकानें संचालित हैं परंतु खाद्य पदार्थ में इस तरह की अफवाह फैलते ही क्षेत्र के खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनजान बने रहे जबकि उन्हें इस पर तुरंत संज्ञान लेना चाहिए था और जांच पड़ताल करनी चाहिए थी। क्षेत्रीय खाद्य सुरक्षा अधिकारी सौरभ गुप्ता से इस जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थ की दुकानों पर समय समय पर जांच की जाती है, जिससे कि लोगों को शुद्ध और गुणवत्तायुक्त सामग्री खाने को मिले।