Saturday, May 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » विवादास्पद टिप्पणियों के कारण ठिकाने लगाये गये ठाकुर, बिधुड़ी और वर्मा

विवादास्पद टिप्पणियों के कारण ठिकाने लगाये गये ठाकुर, बिधुड़ी और वर्मा

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। जैसे ही भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की जारी पहली सूची में अन्य लोगों के साथ फायरब्रांड नेता प्रज्ञा ठाकुर और दिल्ली के मौजूदा सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा और रमेश बिधूड़ी शामिल हैं।
तीनों नेता संसद के अंदर और बाहर अपनी विवादास्पद टिप्पणियों के लिए सुर्खियों में रहे हैं और उन्हें हटाने के भाजपा के कदम से यह संदेश जाता है कि पार्टी चुनाव से पहले कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है जिसमें उसे संयुक्त विपक्ष का सामना करना पड़ेगा।
बिधुड़ी और प्रेवेश वर्मा और प्रज्ञा ठाकुर का का टिकट काटकर यह संदेश संदेश देने की कोशिश की है कि मुसलमानों के प्रति आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों को भाजपा बख्शने वाली नहीं है। दरसल राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से लेकर भाजपा लगातार मुसलमानो को अपने हिस्से में जोड़ने के लिए बड़े कार्यक्रम चला रही है। हालांकि ऐसे में सवाल यह भी उठ रहे हैं कि क्या अमरोहा के सांसद दानिश अली को निशाने पर लेने वाले दिल्ली के सांसद रमेश विधूड़ी का टिकट कटने से मुस्लिम वोट मिलेंगे?
भोपाल में बीजेपी ने प्रज्ञा ठाकुर की जगह आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। 2008 के मालेगांव बम विस्फोट मामले में आरोपी, फायरब्रांड नेता के पिछली बार नामांकन ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था। तब से लेकर अब तक के पांच वर्षों में उन्हें कई विवादों में फंसते देखा गया है। स्वास्थ्य के आधार पर जमानत पर बाहर, सुश्री ठाकुर को कबड्डी खेलते और गरबा रातों में भाग लेते देखा गया है। लेकिन जिस विवाद ने उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है, वह उनका वह बयान है जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे को ‘देशभक्त’ कहा था।
इस टिप्पणी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, ‘गांधीजी या नाथूराम गोडसे के बारे में की गई टिप्पणी बहुत खराब है और समाज के लिए बहुत गलत है। उन्होंने माफी मांगी है, लेकिन मैं उन्हें कभी भी पूरी तरह माफ नहीं कर पाऊंगा।’ परिणामतः पांच साल बाद, सुश्री ठाकुर को किनारा लगा दिया गया है।
सुश्री ठाकुर मुंबई एटीएस के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे पर अपनी टिप्पणी के लिए एक और विवाद के केंद्र में थीं, जिनकी 2008 के आतंकवादी हमलों के दौरान मृत्यु हो गई थी। उसने कहा था कि उसके ‘श्राप’ के कारण उसकी हत्या कर दी गई।
भाजपा की सूची में एक प्रमुख चूक जिसने कई लोगों को आश्चर्यचकित किया, वह थी पश्चिमी दिल्ली के सांसद परवेश साहिब सिंह वर्मा की। दो बार के सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय साहिब सिंह वर्मा के बेटे, उन्हें एक मजबूत समर्थन आधार माना जाता है। लेकिन 46 वर्षीय नेता अपनी भड़काऊ टिप्पणियों के कारण चर्चा में हैं।
2020 के दिल्ली चुनावों से पहले, श्री वर्मा ने शाहीन बाग विरोध के दौरान विवादास्पद टिप्पणी की थी और कहा था कि अगर भाजपा राष्ट्रीय राजधानी में सत्ता में आई तो प्रदर्शनकारियों को एक घंटे में हटा दिया जाएगा। 2022 में, श्री वर्मा फिर से सुर्खियों में आए, इस बार सार्वजनिक बहिष्कार के आह्वान के कारण ऐसा प्रतीत होता है कि इसका उद्देश्य मुसलमानों को निशाना बनाना है। भाजपा सांसद ने कहा था, ‘आप उन्हें जहां भी देखें, यदि आप उनका सिर ठीक करना चाहते हैं, यदि आप उन्हें सीधा करना चाहते हैं, तो एकमात्र इलाज पूर्ण बहिष्कार है। यदि आप सहमत हैं तो अपना हाथ उठाएं।’
एक अन्य सांसद जिन्हें उनकी टिप्पणी के लिए हटाया जा सकता है, वे हैं दक्षिण दिल्ली के सांसद रमेश बिधूड़ी। पिछले साल सितंबर में लोकसभा में एक चर्चा के दौरान, श्री बिधूड़ी ने अमरोहा के सांसद दानिश अली के लिए इस्लामोफोबिक अपशब्दों का इस्तेमाल किया था। अपमानजनक टिप्पणियाँ कैमरे में कैद हो गईं और बड़ा विवाद खड़ा हो गया। हालांकि दक्षिणी दिल्ली के सांसद ने बाद में माफी मांगी, लेकिन भाजपा की पहली सूची से पता चलता है कि यह पर्याप्त नहीं था।
दिल्ली के जिन अन्य प्रमुख सांसदों को हटाया गया है उनमें मीनाक्षी लेखी और हर्ष वर्धन शामिल हैं। 2019 के चुनावों में राष्ट्रीय राजधानी में हर सीट जीतने वाली भाजपा को इस बार संयुक्त विपक्ष का सामना करना पड़ रहा है। आप जहां चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है। भाजपा की दिग्गज नेता दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी और वकील बांसुरी को नई दिल्ली से मैदान में उतारा गया है। भाजपा के एक नेता ने कहा- ‘‘जीतने की क्षमता बहुत महत्वपूर्ण है। यह पाया गया कि कई सांसद अपने निर्वाचन क्षेत्रों में अलोकप्रिय थे।’’
लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्रज्ञा ठाकुर, रमेश बिधूड़ी और परवेश वर्मा जैसे नेताओं ने अपने भड़काऊ बयानों से पार्टी को शर्मिंदा किया। उन्हें टिकट देने से यह संदेश भी जाता है कि सार्वजनिक जीवन में मर्यादा बनाए रखनी होगी। अतीत में, प्रधानमंत्री ने कई मौकों पर पार्टी नेताओं को चेतावनी दी थी कि उन्हें विवादास्पद बयान नहीं देना चाहिए। कुल 33 मौजूदा सांसदों को भाजपा की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में जगह नहीं मिली है। चुनाव मैदान में उतरने वाले बड़े नामों में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं।