Wednesday, June 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » केजरीवाल अपनी ’10 गारंटियों’ से भाजपा का करेंगे मुकाबला

केजरीवाल अपनी ’10 गारंटियों’ से भाजपा का करेंगे मुकाबला

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ आक्रामक भूमिका में आ गए हैं। मोदी उनके निशाने पर हैं और लगातार उन्हें कटघरे में खड़े कर रहे हैं। भाजपा को सफाई देने में परेशानी हो रही है। उन्होंने आज फिर सवाल किया कि नरेंद्र मोदी जिस गारंटी पर वोट मांग रहें हैं उनको पूरा कौन करागा। उन्होंने सवाल किया कि मोदी के अगले साल सितम्बर में रिटायर हो जाने के बाद “मोदी की गारंटी” का क्या होगा ?
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पुरानी गारंटी पर मैं जोर देना चाहता हूं। उन्होंने कहा था कि 15 लाख हर व्यक्ति के अकाउंट में जाएंगे, वो नहीं हुआ है। 2 करोड़ रोजगार की बात की थी, जोकि नहीं हुई है। 2022 तक बुलेट ट्रेन चलाने की बात की थी, लेकिन अभी तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि हमने गारंटी दी थी कि बिजली मुफ्त, स्कूल शानदार होंगे, मोहल्ला क्लिनिक होंगे, हमने सब किया। मोदी की गारंटी कौन पूरा करेगा, वो भी नहीं पता क्योंकि वह 75 साल के हो जाएंगे, जिसके बाद उन्हें रिटायर होना है। केजरीवाल की गारंटी केजरीवाल ही पूरा करेंगे।
केजरीवाल इंडिया गठबंधन के लिए प्रचार करेंगे। वहीं, उन्होंने आम आदमी पार्टी की 10 गारंटी गिनाई हैं, जिनके जरिए वे लोकसभा चुनाव में आमजन से वोट देने की अपील करेंगे। साथ ही उन्होंने कहा बीजेपी अपने वादे पूरे नहीं कर पाई है। केजरीवाल ने कहा कि अगर किसी देश के अंदर ढेरों लोग अनपढ़ हैं, गरीब शिक्षा नीति है, तो देश आगे नहीं बढ़ सकता है। देश की जनता स्वस्थ होगी तो देश तरक्की करेगा। एक प्रधानमंत्री देश को आगे नहीं ले जा सकता है। देश की जनता ले जाती है। आज देश में सरकारी अस्पतालों का गंदा हाल है। देश के हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लिनिक होगा।
उन्होंने रविवार को ‘केजरीवाल की गारंटी’ की घोषणा की। अंतरिम जमानत पर जेल से रिहा होने के एक दिन बाद केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि ‘इंडिया’ गठबंधन अगली सरकार बनाएगा और उनकी पार्टी ‘आप’ इसका हिस्सा होगी। रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि लोगों को ‘मोदी की गारंटी’ और ‘केजरीवाल की गारंटी’ के बीच चुनाव करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल की गारंटी एक ‘‘ब्रांड’’ है।
आप नेता ने कहा कि लोगों को यह तय करना होगा कि वे मोदी की गारंटी पर विश्वास करना चाहते हैं या केजरीवाल की गारंटी पर। उन्होंने कहा, हमने पिछले चुनावों से पहले घोषित की गई सभी गारंटी पूरी कर दी हैं। मोदीजी अगले साल सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि उनके बाद उनकी गारंटी कौन पूरी करेगा। लेकिन केजरीवाल यहां रहने के लिए हैं, इसलिए मैं सुनिश्चित करूंगा कि केजरीवाल की गारंटी पूरी हो।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बताया है कि वह इंडिया गठबंधन के लिए प्रचार करेंगे। अगले कई दिनों में दिल्ली से बाहर कई चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 14 मई को कुरुक्षेत्र में रोड शो करेंगे। 15 मई को लखनऊ, 16 मई को सुबह में रांची और शाम में पंजाब में चुनावी कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 17 मई मुंबई महाविकास अघाड़ी के साथ चुनावी कार्यक्रम में शामिल होंगे।
केजरीवाल ने कहा कि मेरी गिरफ्तारी की वजह से इसमें थोड़ी सी देरी हुई है, लेकिन अभी कई चरण बाकी है। उन्होंने कहा कि वैसे तो ये गारंटियां ‘केजरीवाल’ की गारंटी के नाम से जारी की जा रही है, लेकिन जैसी ये गारंटी हैं उनसे इँडिया गठबंधन के सदस्य को परेशानी नहीं होगी। मैं गारंटी लेता हूं ये गारंटी को इंडिया गठबंधन से पूरी करवाऊंगा।
यह पूछे जाने पर कि क्या उन्होंने ‘गारंटी’ की घोषणा करने से पहले आप के इँडिया गठबंधन के सहयोगियों से बात की थी, जिसे पार्टी ने लोकसभा चुनाव में विपक्षी गुट की जीत पर पूरा करने का वादा किया था, अरविंद केजरीवाल ने आज अपने सहयोगियों से माफी मांगी और कहा कि समय नहीं था। हालांकि, आप के राष्ट्रीय संयोजक ने कहा कि उनका मानना है कि इंडिया गठबंधन के किसी भी सहयोगी को स्कूल और अस्पताल खोलने के उनके वादे पर आपत्ति नहीं होगी।
श्री केजरीवाल से यह भी पूछा गया कि क्या वह प्रधानमंत्री पद की दौड़ में हैं। उन्होंने जवाब दिया, नहीं, मैं नहीं हूं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर विपक्षी पार्टियां सत्ता में आती हैं तो वह यह सुनिश्चित करेंगे कि आप की गारंटी पूरी हो। आज आप विधायकों के साथ बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता में उन्होंने 10 केजरीवाल की गारंटी की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा, मैंने अपने इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के साथ इस पर चर्चा नहीं की है। लेकिन मेरा मानना है कि भारत के किसी भी सदस्य को इन गारंटियों से कोई समस्या नहीं होगी। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि ये पूरी हों।
केजरीवाल ने जिन 10 गारंटियों की घोषणा की उनमे शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य ,स्कूल,बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने पर काम किया। हम इसे पूरे देश में कर सकते हैं। देश में सरकारी स्कूलों की हालत खराब है। हम पूरे देश में अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा की व्यवस्था करेंगे। हम जानते हैं कि यह कैसे करना है। दिल्ली के मुख्यमंत्री, जो चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत पर हैं, ने सैनिकों की भर्ती के लिए ‘अग्निवीर योजना को समाप्त करने’ और यह सुनिश्चित करने का भी वादा किया कि ‘किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप उनकी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य’ मिले। उन्होंने ‘दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य’ का दर्जा एक और गारंटी के रूप में सूचीबद्ध करते हुए कहा, चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है और हम इसे उनके कब्जे से मुक्त कराएंगे।