Wednesday, June 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भाजपा की मदद की खुशामदीद, 2027 में मांगेंगीं मायावती

भाजपा की मदद की खुशामदीद, 2027 में मांगेंगीं मायावती

बसपा नेता को अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की तुलना में सपा और कांग्रेस के सेबकार्ट को परेशान करने की अधिक चिंता है, भले ही इससे भाजपा को लाभ मिले। अत्यधिक व्यस्त चुनाव चरण में, जहाँ पार्टियाँ और नेता प्रतिद्वंद्वियों को मात देने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं, बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती सोच-समझकर दौड़ से पीछे हटती दिख रही हैं। माना जाता है कि मायावती 2027 में उत्तर प्रदेश विधान सभा का चुनाव भाजपा के सहयोग से लड़ने की तैयारी कर रहीं हैं। उनके हाल के फैसलों और बयानो से इस संभावना को बल मिलता है। अगर उनके हाल के फैसलों पर नजर डालें तो लगता है कि मायावती का ध्यान उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने की बजाय “इंडिया गठबंधन” की मुश्किलें बढ़ाने पर है। इस गठबंधन में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस शामिल हैं।
मायावती के अनियमित फैसलों को 2027 में विधानसभा चुनावों के लिए अपनी पकड़ मजबूत करने की उनकी रणनीति का एक हिस्सा माना जा रहा है, यह भाजपा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा कहा जाता है कि अपने सभी अंडे एक टोकरी में रखने के बजाय बसपा नेता अपने संसाधनों और ताकत को आरक्षित करना चाहती हैं ताकि 2027 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी को फिर से इकट्ठा किया जा सके। 2007 में 30.43% से, 2022 के विधानसभा चुनाव में बसपा का वोट शेयर घटकर 12.88% हो गया। फिर भी, यह जाटव समुदाय के निरंतर समर्थन के कारण यूपी की राजनीति में एक ताकत बनी हुई है, जो राज्य में 23 दलित मतदाताओं का सबसे बड़ा हिस्सा है। 1984 में बीएसपी की शुरुआत के बाद, मायावती ने उत्तर प्रदेश में पार्टी का आधार फैलाने के लिए पार्टी संस्थापक कांशीराम के साथ कड़ी मेहनत की। मंडल क्रांति के मंथन और अपने गुरु कांशीराम द्वारा बनाए गए दलित और पिछड़े समुदायों के श्रमसाध्य गठबंधन से उभरकर उन्होंने 3 जून, 1995 को पहली दलित महिला मुख्यमंत्री के रूप में पद की शपथ लेकर इतिहास रचा। 2007 में, उन्होंने और भी अधिक प्रभावशाली उपलब्धि हासिल की। दलितों, मुसलमानों और ब्राह्मणों के बीच एक अतिवादी गठबंधन बनाया और लगभग एक दशक में पहली पूर्ण बहुमत सरकार के साथ सत्ता में आईं। लगातार विधानसभा और लोकसभा चुनावों में, निश्चित हार के कारण हाथी (बसपा चुनाव चिह्न) की प्रतिष्ठा ख़राब हो गई थी, जिससे संकेत मिला कि दलितों पर पार्टी की पकड़ ढीली हो रही थी।
इसका पहला और महत्वपूर्ण संकेत अभी 7 मई) को तब सामने आया जब मायावती ने अपने भतीजे और राजनीतिक उत्तराधिकारी आकाश आनंद को मौजूदा लोकसभा चुनाव के प्रचार से हटा दिया। बसपा के राष्ट्रीय समन्वयक और अपने राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में नामित करने के केवल पांच महीने बाद ही उन्होंने उन्हें अपरिपक्व पाया। आकाश को परिपक्वता प्राप्त करने तक पार्टी द्वारा दी गई सभी जिम्मेदारियों से भी उन्हें (भतीजे) मुक्त कर दिया गया है।
मायावती ने पिछले साल दिसंबर में अपने भतीजे आकाश आनंद को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी नामित किया था ताकि यह संदेश दिया जा सके कि वह पार्टी संगठन में युवा रक्त भर रही हैं। इससे पहले उन्होंने अपने भाई आनंद कुमार को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया था। दलित विचारक एआर अकेला कहते हैं अगर मायावती वापसी चाहती हैं, तो उन्हें बुनियादी बातों पर जाना होगा – दलित-पिछड़े समुदायों को फिर से संगठित करना होगा और पलायन के खिलाफ बीमा के रूप में टिकट वितरण में मिशनरी सैनिकों (पार्टी काडरर्स) को बढ़ावा देना होगा।
लेकिन यह कठिन होगा। राज्य में राजनीति ध्रुवीकरण के बीच बसपा सिमटती जा रही है। कई दलित समुदाय अब विचारधारा से बंधे नहीं हैं और भाजपा कल्याणकारी वादों और जमीनी स्तर पर पार्टी पदों के जरिए उन्हें जीतने में सक्रिय रही है। दलबदलुओं को टिकट मिलने से पुराने नेता हतोत्साहित हैं। पार्टी इस धारणा से जूझ रही है कि वह 21वीं सदी के अभियानों के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रही है और दलितों को सम्मान देने की उसकी कहानी कमजोर होती दिख रही है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। 2012 के बाद से बसपा ढलान पर है। 2019 में 10 सीटें जीतकर मायावती ने अपनी ताक़त दिखाई थी। इस चुनाव में बसपा सपा के साथ गठजोड़ कर चुनावी मैदान में उतरी थी। 2014 में बसपा जब अकेले लड़ी थी, तब वो एक भी सीट नहीं जीत सकी थी।
2019 लोकसभा चुनाव के बाद बसपा ने सपा से अपनी राहें अलग कर ली थीं और 2022 विधानसभा चुनावों में अकेले मैदान में थी। इस चुनाव में बसपा सिर्फ़ एक सीट जीत सकी थी। 2024 चुनाव में यूपी में सपा 63 और कांग्रेस ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ने का फ़ैसला किया। 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा को दस सीटों पर जीत मिली थी, जबकि समाजवादी पार्टी की पांच सीटें आई थीं। 2014 के चुनाव बसपा अकेले लड़ी थी और उसे एक भी सीट नहीं मिली। इसलिए उनका ये आकलन गलत है कि बसपा का वोट ट्रांसफर होता है दूसरों का नहीं। ऐसा नहीं होता तो बसपा शून्य से दस सीटें पर नहीं पहुंचती।
माना जाता है कि 28 अप्रैल को बसपा के सीतापुर लोकसभा उम्मीदवार महेंद्र सिंह यादव के लिए प्रचार करते समय आकाश में संयम की कमी और भाजपा पर बिना किसी रोक-टोक के हमला करने के कारण उनकी बुआ नाराज हो गईं। सीतापुर पुलिस ने उनके और अन्य लोगों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषण और संबंधित दुष्कर्मों के लिए प्राथमिकी दर्ज की है। एफआईआर में कहा गया है कि आकाश ने सीतापुर के राजा कॉलेज परिसर में बसपा द्वारा आयोजित एक रैली में दिए गए अपने भाषण में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को आतंकवादियों की सरकार कहा था, जबकि मतदाताओं से अन्य दलों के प्रतिनिधियों का जूते उछालकर स्वागत करने का आग्रह किया था।
यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भीम आर्मी प्रमुख और नगीना से आज़ाद समाज पार्टी के उम्मीदवार, चन्द्रशेखर आज़ाद पर कटाक्ष करने पर आकाश के खिलाफ न तो मायावती या राज्य अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई की गई। मायावती आज़ाद और उनके कदमों को संदेह की नज़र से देखती हैं क्योंकि वह भी दलित मुद्दे की वकालत करने की कोशिश करते हैं, एक ऐसा मुद्दा जो उनकी अपनी पार्टी की नींव बनाता है। बसपा को आजाद से भी डर है, जिनकी चार साल पुरानी पार्टी ने उत्तर प्रदेश के दलित गढ़ों पर नजर रखते हुए लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है, वह उनकी पार्टी के वोट शेयर में सेंध लगा देंगे।
लोकसभा चुनावों में मायावती की दिलचस्पी कम होने का कारण अपने सांसदों को एकजुट रखने में असमर्थता भी है। उनके कुछ सांसद हाल ही में दूसरी पार्टियों में चले गए, जबकि उन्होंने उनमें से कुछ को बाहर का रास्ता दिखा दिया, जिनमें कुँवर दानिश अली भी शामिल थे। वह इस बार कांग्रेस के टिकट पर उत्तर प्रदेश के अमरोहा से चुनाव लड़ रहे हैं। चार बार की मुख्यमंत्री यह भी समझती हैं कि परित्याग से बचने के लिए उन्हें राज्य स्तर पर खुद को स्थापित करना होगा और विधानसभा चुनाव जीतने के लिए एक सममझदार रणनीति बनानी होगी।
2022 के विधानसभा चुनावों में बसपा को गंभीर हार का सामना करना पड़ा। पार्टी, जो केवल 13 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर सकी, उस वर्ष उसका एकमात्र विधायक निर्वाचित हुआ। जहां एनडीए को 44 फीसदी वोट मिले, वहीं एसपी अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ 37 फीसदी वोट शेयर के बावजूद 403 सदस्यीय विधानसभा में आधे के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सकी। जाहिर तौर पर वोट बसपा के साथ भी बंटे। इसलिए, मायावती के लिए सांत्वना की बात यह है कि वह उत्तर प्रदेश में सपा की सत्ता की एक और यात्रा को रोक सकती हैं। जबकि बसपा ने 2019 से पहले सपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार के लोकसभा चुनावों के लिए मायावती ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि गठबंधन कभी भी उनकी पार्टी के अनुकूल नहीं रहा क्योंकि गठबंधन करने वाली पार्टी के वोट कभी भी बसपा को हस्तांतरित नहीं हुए। लेकिन यह तथ्यों के विपरीत है क्योंकि बसपा ने 2014 का आम चुनाव अकेले लड़ा था, लेकिन संसद में उसे कोई सीट नहीं मिली। 2009 के लोकसभा चुनावों में, पार्टी ने तीसरे मोर्चे के गठबंधन के हिस्से के रूप में चुनाव लड़ते हुए राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 20 सीटें जीती थीं। इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि आकाश से भाजपा की तुलना में सपा पर अधिक निशाना साधने की उम्मीद थी, जिसे उनकी बुआ अपना कट्टर विरोधी मानती हैं। भाजपा के लिए लड़ाई को जीतने योग्य बनाने के लिए बसपा का जौनपुर संसदीय सीट से अपना उम्मीदवार वापस लेना एक और संकेत है जो साबित करता है कि लोकसभा चुनाव में बहन जी भाजपा की मदद जारी रखना चाहती हैं।
-राजीव रंजन नाग