Tuesday, June 18, 2024
Home » मुख्य समाचार » पिछली बार मां गंगा ने बुलाया था, इस बार मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है: मोदी

पिछली बार मां गंगा ने बुलाया था, इस बार मां गंगा ने मुझे गोद ले लिया है: मोदी

राजीव रंजन नागः वाराणसी। प्राचीन हिंदू शहर की सड़कों पर अपना बहुप्रचारित पांच किलोमीटर लंबा मेगा रोड शो पूरा करने के बमुश्किल 12 घंटे बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी लोकसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया।
बाबा विश्वनाथ की नगरी के नाम से मशहूर अपने निर्वाचन क्षेत्र की उनकी कई यात्राओं की तरह, मोदी का नामांकन एक बार फिर एक बड़ी घटना थी। और सबसे बढ़कर, मोदी ने यह सुनिश्चित किया कि उनके प्रस्तावक हिंदू समाज के विभिन्न वर्गों का प्रतिनिधित्व करें। इस प्रकार यदि ब्राह्मण समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले जाने-माने स्थानीय ज्योतिषी ज्ञानेश्वर शास्त्री थे, तो ओबीसी बिल में फिट होने के लिए बैजनाथ पटेल और लालचंद कुशवाह थे, जबकि दलित के रूप में सब्जय सोनकर को विशेष रूप से नामांकन बोर्ड में लाया गया था। यह एक पूर्व निष्कर्ष था कि उनके प्रस्तावकों में कोई भी मुस्लिम शामिल नहीं होगा।
वाराणसी में देश की राजनीतिक नियति का पता लगाने के लिए 4 जून को नतीजे आने से ठीक पहले 1 जून को सातवें और आखिरी चरण में मतदान होगा। मानो मोदी को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में देखने की अपनी प्रतिबद्धता का समर्थन करने के लिए, एक दर्जन राज्यों के मुख्यमंत्री इस धरती पर उपस्थित हुए। इनमें से सबसे प्रमुख रहे यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, जिनके भगवा वस्त्र ने पूरे शो को हिंदुत्व का रंग प्रदान किया। इसके अलावा, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा बनने वाले छोटे राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी प्रधानमंत्री के पीछे खड़े होने का फैसला किया।
पिछले दिन के विपरीत, जब वह एक सजी-धजी गाड़ी पर सवार होकर, बेदाग सफेद वास्कट के साथ चमचमाता केसरिया रेशम का कुर्ता पहने हुए, वाराणसी की सड़कों पर घूम रहे थे, मोदी आज अलग पोशाक में थे। सफेद कुर्ता और नीला वास्कट पहने वह जिला मजिस्ट्रेट सह रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में गए, जिनके समक्ष उन्होंने सुबह 11ः40 बजे अपना नामांकन पत्र जमा किया। यह उनका हिंदुत्व प्रतीक चेहरा नहीं था जो पिछली शाम देखा गया था। यह एक ऐसे प्रधान मंत्री का लुक था जिसे शायद सभी और विविध लोगों पर यह प्रभाव डालने की ज़रूरत थी कि वह वास्तव में अपने बार-बार दोहराए जाने वाले नारे सबका साथ, “सबका विकास, सबका विश्वास” के मुखौटे में विश्वास करते हैं।
वह एक बार फिर से अपनी बहुप्रतीक्षित सत्ता की कुर्सी पर बैठने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रहे थे, जिसे उन्होंने 2014 और 2019 में दो पहले अवसरों पर हासिल किया था। आख़िरकार, वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर भारत के इतिहास में शामिल होने के इच्छुक हैं – एक उपलब्धि जिसका श्रेय केवल जवाहरलाल नेहरू को दिया जाता है। उनका सपना पूरा होगा या नहीं, यह 4 जून को पता चलेगा। सपने को पूरा करने की उनकी बेताबी तब से ही प्रबल हो गई है जब से उन्होंने एक महीने पहले वर्तमान चुनाव प्रचार शुरू होने के बाद से देश भर में प्रचार किया है। यह और बात है कि सात चरणों वाले 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले और चौथे चरण के बीच बहुत पानी बह चुका है। और विभिन्न राज्यों से आ रही रिपोर्टों से ऐसा प्रतीत होता है कि 2014 या 2019 को दोहराना मोदी के लिए एक कठिन काम हो सकता है।
कोई आश्चर्य नहीं, वह अपनी हिंदुत्व पहचान को बनाए रखने के लिए जमीन-आसमान एक कर रहे हैं, जिसे वह स्पष्ट रूप से वोट हासिल करने के लिए अपनी यूएसपी मानते हैं – भले ही इससे नफरत पैदा होती हो।
इस बीच, वाराणसी के डीजल और लोकोमोटिव वर्कशॉप (डीएलडब्ल्यू) गेस्ट हाउस में रात बिताने के बाद, मोदी ने अपने दिन की शुरुआत 9ः15 बजे की, जब उन्होंने दश्वमेध घाट पर मां गंगा के सामने एक हाई-प्रोफाइल गंगा आरती की, जिसके बाद एक कार्यक्रम हुआ। काल भैरव मंदिर के दर्शन और गंगा जल पर एक संक्षिप्त यात्रा। मंदिर में दर्शन से पहले उन्होंने कहा, मेरी काशी से मेरा रिश्ता अद्भुत है, अविभाज्य है, अतुलनीय है… इसे शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता! ष्मैं अभिभूत और भावुक हूं! आपके स्नेह की छाया में 10 साल कैसे बीत गए, पता ही नहीं चला। आज ‘मां गंगा’ ने मुझे गोद ले लिया है। उन्होंने पहले ही काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की थी, जहां उन्होंने सोमवार शाम को अपना शानदार रोड शो समाप्त किया।