Tuesday, June 25, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » मोदी की ‘मुजरा’ वाली टिप्पणी पर बवाल, विपक्ष बोला- इन्हें डॉक्टर के पास ले चलो

मोदी की ‘मुजरा’ वाली टिप्पणी पर बवाल, विपक्ष बोला- इन्हें डॉक्टर के पास ले चलो

नई दिल्ली: राजीव रंजन नाग। लोकसभा चुनाव 2024 अपने आखिरी दौर से गुजर रहा है। आज 25 मई को छठे चरण की वोटिंग होने के बाद सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग 1 जून को होगी। इससे पहले बयानों के बाणों की बौछार तेज हो गई है। इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मुजरा” वाले बयान देकर विपक्ष को बड़ा मुद्दा दे दिया है। विपक्षी दलों ने पीएम मोदी को घेरने की कोशिश तेज कर दी है। मुजरा एक नृत्य प्रदर्शन है जो व्यापक रूप से वेश्याओं से जुड़ा हुआ है।
दरअसल, बिहार में काराकाट और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्रों में बैक-टू-बैक रैलियों को संबोधित करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, “बिहार वह भूमि है जिसने सामाजिक न्याय की लड़ाई को एक नई दिशा दी है। मैं इसकी धरती पर घोषणा करना चाहता हूं कि मैं एससी, एसटी और ओबीसी को उनके अधिकारों से वंचित करने और उन्हें मुसलमानों की ओर मोड़ने की इंडिया गठबंधन की योजनाओं को विफल कर दूंगा। वे अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए “मुजरा” कर सकते हैं।” मोदी ने कहा- मौजूदा आम चुनाव में इंडिया ब्लॉक हार की ओर बढ़ रहा है…कहा, जब नतीजे आएंगे, तो राजद और कांग्रेस कार्यकर्ता एक-दूसरे के कपड़े फाड़ते नजर आएंगे।
बिहार की रैली में प्रधानमंत्री ने कहा-बिहार वह भूमि है जिसने सामाजिक न्याय की लड़ाई को एक नई दिशा दी है। मैं इसकी धरती पर घोषणा करना चाहता हूं कि मैं एससी, एसटी और ओबीसी को उनके अधिकारों से वंचित करने और उन्हें मुसलमानों की ओर मोड़ने की इंडिया गठबंधन की योजनाओं को विफल कर दूंगा। प्रधानमंत्री ने कहा- अपने वोट बैंक को खुश करने के लिए मुजरा कर सकते हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब और तेलंगाना में कांग्रेस, तमिलनाडु में द्रमुक और पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के नेताओं द्वारा कथित तौर पर प्रवासियों के खिलाफ की गई टिप्पणियों से बिहार के लोग आहत हुए हैं। तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले राजद पर निशाना साधते हुए एक और मुजरा जब में उन्होंने कहा, ये राजद के लोग जो अपने लालटेन (चुनाव चिह्न) के साथ “मुजरा” करते रहते हैं, उनमें विरोध में एक शब्द भी बोलने की हिम्मत नहीं है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुजरा टिप्पणी पर आज कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने पलटवार करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को अपने पद की गरिमा बनाए रखनी चाहिए। यह टिप्पणी तब की गई जब प्रधानमंत्री विपक्ष पर वोट बैंक की राजनीति का आरोप लगा रहे थे, जिसकी भारत के अन्य नेताओं ने भी निंदा की। प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सहयोगी और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव के साथ एक रैली में कहा कि किसी भी प्रधानमंत्री ने ऐसी भाषा का इस्तेमाल नहीं किया होगा। मोदीजी क्या कह रहे हैं? क्या अपने पद की गरिमा बनाए रखना उनकी जिम्मेदारी नहीं है? हम प्रधानमंत्री पद का सम्मान करते हैं। उनकी हकीकत अब देखी जा सकती है। देश को इतनी हकीकत मत दिखाइए। वह भूल गए हैं कि वह देश का प्रतिनिधित्व करते हैं। आने वाली पीढ़ियां क्या कहेंगी।
तेजस्वी यादव ने मुजरा पर टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि चुनाव के हर चरण के साथ प्रधानमंत्री की भाषा खराब होती जा रही है। वह ऐसी भाषा बोल रहे हैं जो उनके समर्थकों को भी पसंद नहीं है। उन्होंने अनुमति देने से इनकार कर दिया था, लेकिन हमारी 17 महीने की सरकार ने जाति-आधारित सर्वेक्षण किया और 75 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया। मैं मोदीजी से पूछता हूं। किस भाजपा शासित राज्य में 75 प्रतिशत आरक्षण है?
मोदी की मुजरा वाली टिप्पणी पर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा, “आज मैंने प्रधानमंत्री के मुंह से मुजरा शब्द सुना। मोदीजी, ये कैसी मनोस्थिति है? आप कुछ लेते क्यों नहीं? अमित शाह और जेपी नड्डा जी को तुरंत उनका इलाज कराना चाहिए। शायद सूरज के नीचे भाषण देने से उनके दिमाग पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है।”
इस बीच आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने पीएम मोदी के विपक्ष पर मुस्लिम वोट बैंक के लिए ‘गुलामी’ और ‘मुजरा’ करने का आरोपों पर पलटवार किया। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि पीएम मोदी का अपनी भाषा पर कोई नियंत्रण नहीं है और ये बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्यसभा सांसद ने कहा, एक ऐसा व्यक्ति जिनका अपनी भाषा के ऊपर नियंत्रण नहीं है। कभी 50 करोड़ की गर्लफ्रेंड बोलता है। कभी जर्सी गाय बोलता है। कभी कांग्रेस की विधवा बोलता है। कभी शरद पवार को भटकती आत्मा बोलते हैं। कभी अरविंद केजरीवाल को आतंकवादी और खालिस्तानी और बदनसीब बोलते हैं। मैं समझता हूं कि प्रधानमंत्री अपना आपा खो चुके हैं और वो इस तरह की बातें कर रहे हैं। ये उनकी हार की हताशा की शब्दावली है।“
उधर, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद साकेत गोखले ने कहा, नारी शक्ति से, आदमी अब मुजरा जैसे शब्दों का इस्तेमाल करने पर उतर आया है। उन्होंने आगे कहा, “10 साल के पीआर और सावधानीपूर्वक तैयार की गई छवि के बाद मोदी अब अपना असली रूप नहीं छिपा सकते। राजद सांसद मनोज झा ने कहा, वह (पीएम मोदी) जो कह रहे मैं अब उसके बारे में चिंतित हूं। कल तक हम उनसे असहमत थे, अब हमें उनकी चिंता हो रही है। मैंने हाल ही में कहा था कि वह भव्यता के भ्रम का शिकार हो रहे हैं। मछली, मटन, मंगलसूत्र और मुजरा… क्या यह एक पीएम की भाषा है?”
उन्होंने कहा, दुनिया में क्या सोचा जा रहा होगा कि मेरे देश के प्रधानमंत्री की राजनीतिक जुबान कैसी है। कौन सी फिल्में देख देख कर ये डायलॉग लिखे जा रहे हैं? अगर कोई ये कहने लगे कि मैं दैव्य रास्ते से आया हूं, मेरा जन्म बायोलॉजिकल तरीके से नहीं हुआ है, अगर हम और आप ये बात कहें तो लोग कहेंगे कि इसे डॉक्टर के पास ले चलो।
प्रधानमंत्री के इस आरोप पर निशाना साधते हुए कि कांग्रेस एक धन पुनर्वितरण योजना की योजना बना रही है जिसके तहत महिलाओं के मंगलसूत्र छीन लिए जाएंगे, सुश्री गांधी वाड्रा ने कहा, कुछ दिनों में, मोदीजी भैंस के बारे में बात करते हैं और अन्य दिनों में, वह मंगलसूत्र के बारे में बात करते हैं।”
प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर विपक्षी दल सत्ता में आए तो संविधान बदल देंगे- यह आरोप पहले कांग्रेस ने सत्तारूढ़ भाजपा पर लगाया था। अगर वे सत्ता में आते हैं, तो सबसे पहले वे संविधान बदल देंगे ताकि अदालत भी मुसलमानों को आरक्षण देने के उनके प्रयासों को खारिज न कर सके।