Monday, June 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » 400 पार नहीं..किसी तरह नैया पार..।

400 पार नहीं..किसी तरह नैया पार..।

केंद्र में फिर से गठबंधन की सरकार
नई दिल्लीः राजीव रंजन नाग। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर भाजपा के इस भरोसे का केंद्र था कि 2024 का चुनाव में जीत सुनिश्चित करना राम के हाथों में है। भगवा पार्टी ने राम मंदिर को वोट बटोरने के साधन के रूप में सीमित कर दिया। नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ और भाजपा ने राम मंदिर के लिए सीधे वोट मांगे, लेकिन न केवल अयोध्या बल्कि फैजाबाद में भी हार का सामना करना पड़ा। समाजवादी पार्टी के दलित उम्मीदवार अवधेश प्रसाद ने अनारक्षित सीट पर भाजपा के सबसे पुराने नाम लल्लू सिंह को 54,567 मतों से हरा दिया। यहां राम मंदिर कार्ड के विफल होने का गहरा प्रतीकात्मक अर्थ है।
वाराणसी में नरेंद्र मोदी की जीत का अंतर (1,52,513 वोट) राहुल गांधी के रायबरेली (3,900,30 वोट) से आधा है। यह किशोरी लाल शर्मा द्वारा स्मृति ईरानी से कांग्रेस के लिए अमेठी वापस छीने जाने से भी कम है। शर्मा 1,67,196 मतों से जीते। इससे मोदी द्वारा नामांकन दाखिल करने के समय गंगा पर किए गए दिव्यता के दावे को समाप्त करने में मदद मिलेगी।
धुबरी असम की यह सीट, जो देश में और निश्चित रूप से असम में ‘मुस्लिम’ वोटों के लिए एक पर्याय बन गई है, का मतलब बदरुद्दीन अजमल की पार्टी AIUDF की प्रमुखता के बारे में था। इसका इस्तेमाल यह कहने के लिए किया गया था कि मुस्लिम वोट मुख्यधारा की पार्टियों से खुद को अलग कर रहे हैं और ‘मुस्लिम पार्टियों’ की ओर जा रहे हैं। लेकिन अजमल की कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी रकीबुल हुसैन से 10,12,476 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से हार एक अलग कहानी बयां करती है।
केरल में भाजपा ने स्वतंत्र भारत में पहली बार त्रिशूर के साथ राज्य में अपना खाता खोला है। सुरेश गोपी ने 74,686 वोटों से जीत हासिल की है। भाजपा के लिए 16.68% वोटों के साथ यह उत्तर बनाम दक्षिण के एक भोले विचार को संतुलित करता है। यह इतना आसान नहीं है और आरएसएस के गहरे नेटवर्क और अनुनय के मामले में भाजपा की ताकत दिखने लगी है। यह गैर-भाजपा दलों के लिए खतरे की घंटी बजा सकता है, जो अब तक आशावादी थे और भाजपा के संभावित लाभ की संभावना को खारिज कर रहे थे। भारत का एकमात्र मुस्लिम बहुल राज्य कशमीर में भाजपा ने कोई भी उम्मीदवार खड़ा करने की हिम्मत नहीं की। बौद्ध लद्दाख में, भाजपा उम्मीदवार तीसरे स्थान पर रहा है। मिजोरम में, जो शायद कुकी-जोस पर निर्देशित हिंसक से प्रभावित है, भाजपा उम्मीदवार चौथे स्थान पर रहा है। ईसाई बहुल नागालैंड में भाजपा के पास कोई उम्मीदवार नहीं था। सिख बहुल पंजाब में भाजपा एक भी सीट नहीं जीत पाई। वह दूसरे-तीसरे स्थान पर रही। मुस्लिम बहुल लक्षद्वीप में भाजपा के पास कोई उम्मीदवार नहीं था।
‘कांग्रेस मुक्त भारत‘ की बात, जो 2014 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से बेदखल करने के बाद से उसका मुख्य नारा रही थी, अब बेमानी हो गई है, क्योंकि राहुल गांधी ने अपनी पार्टी को अप्रासंगिकता की गहराई से बाहर निकाला है और उसकी सीटों की संख्या लगभग दोगुनी कर दी है। हालाँकि 99 सीटों की संख्या तीन अंकों के आंकड़े को नहीं छू पाई – 2014 से अकेले भाजपा ने यह उपलब्धि हासिल की है फिर भी कांग्रेस के प्रदर्शन को एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखा जा सकता है।
दूसरी ओर, नरेंद्र मोदी और भाजपा के अखिल भारतीय प्रभुत्व की फिर से पुष्टि हुई है। बहुमत से 32 सीटों से चूकने के बाद, भाजपा सत्तारूढ़ पार्टी के रूप में तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद कर रही है। इसकी 240 सीटों की संख्या इंडिया ब्लॉक की संयुक्त सीटों की संख्या 234 से अधिक है। भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 291 सीटें जीती हैं, जो इसे सरकार बनाने के लिए स्पष्ट जनादेश प्रदान करती हैं।
एक तरह से, लोकसभा में एक दशक से चले आ रहे एकल-दल के प्रभुत्व की जगह अब गठबंधन का शासन आ जाएगा – जो 1991 से 2014 के बीच भारतीय राजनीति में आदर्श रहा है। इस तरह मोदी की हैट्रिक जवाहरलाल नेहरू की 1952 से 1962 के बीच लगातार तीन जीतों के बराबर नहीं है।
खुद मोदी, जिन्होंने 2001 से ही बिना किसी बंधन के सत्ता संभाली है, पहले गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर 2014 तक और उसके बाद प्रधानमंत्री के तौर पर, अब ‘गठबंधन धर्म’ के प्रतिमान के साथ तालमेल बिठाना होगा। 1998 में तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के चंद्रबाबू नायडू ने अटल बिहारी वाजपेयी को लोकसभा अध्यक्ष का पद सौंप दिया था। उनके अलावा, भाजपा के दूसरे प्रमुख सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) (जेडी-यू) के नीतीश कुमार भी सख्त सौदेबाज माने जाते हैं। नायडू और नीतीश दोनों ही अपने-अपने राज्यों में मोदी के समकालीन थे, जब वे गुजरात में सत्ता में थे। आज, दोनों किंगमेकर के रूप में उभरे हैं।
अब यह संभव है कि इंडिया ब्लॉक भाजपा के सहयोगियों को दूर करने की कोशिश करे। लेकिन नायडू और नीतीश के इंडिया गठबंधन के साथ पिछले अनुभव को देखते हुए, यह आसान नहीं हो सकता है। बहुत कुछ भाजपा के गठबंधन प्रबंधन पर निर्भर करेगा, और इसमें वाजपेयी युग से सीख लेने की जरुरत पड़ सकती है।
विपक्ष के लिए, यह एक बड़ा पुनरुत्थान है क्योंकि कांग्रेस ने पिछले दो चुनावों के बुरे भाग्य को पलट दिया है। 99 सीटों के साथ, लोकसभा में इसके फ्लोर लीडर को अब वैध विपक्ष के नेता के रूप में मान्यता दी जाएगी (किसी पार्टी को मान्यता प्राप्त करने के लिए 10% सीटों की आवश्यकता होती है, लेकिन 2014 में 44 सीटों और 2019 में 52 सीटों ने कांग्रेस को इस विशेषाधिकार से वंचित कर दिया।
4 जून को आए नतीजों ने सभी नकारात्मक बातों को गलत साबित कर दिया। भाजपा लोकसभा में बहुमत से दूर रह गई, उसने अपने सहयोगियों के साथ सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव जीते। ओडिशा में बीजू जनता दल (बीजेडी) का 25 साल का वर्चस्व खत्म हो गया। कांग्रेस आंध्र प्रदेश और सिक्किम में एक भी सीट नहीं जीत पाई, ओडिशा में महज 10% सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही और अरुणाचल प्रदेश में एक सीट जीती (जहां उसने वैसे भी 60 सीटों में से 41 पर उम्मीदवार नहीं उतारे थे)।
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) का पुनरुत्थान, जहाँ इसने भाजपा से अधिक सीटें जीतीं, उल्लेखनीय था। कांग्रेस ने उसके पीछे भागते हुए छह सीटें जीतीं (राज्य विधानसभा में पार्टी की सिर्फ़ दो सीटें हैं)। सपा के अखिलेश यादव ने अपने पिछड़ा-दलित-अल्पसंख्यक या पीडीए के फ़ॉर्मूले पर ज़ोर दिया; भारत का ज़िक्र शायद ही कभी किया गया। पड़ोसी बिहार में, हालाँकि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तेजस्वी यादव एक ऊर्जावान प्रचारक के रूप में उभरे, लेकिन उनकी पार्टी को भारत ब्लॉक सदस्यता का फ़ायदा नहीं मिल सका।
पश्चिम बंगाल में, ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने अपनी ज़मीन पर कब्ज़ा कर लिया है, जबकि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और शरद पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने गहरे विभाजन और विद्रोही गुटों के हाथों अपना चुनाव चिन्ह खोने के बाद एक मज़बूत पुनरुत्थान दर्ज किया है। हालांकि भाजपा की कम सीटों के लिए शिवसेना और अकाली दल के साथ उसके संबंधों में आई गिरावट को भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। राजस्थान में वसुंधरा राजे को दरकिनार किए जाने से कांग्रेस को भाजपा की जीत को रोकने में मदद मिली होगी।
दूसरी ओर, केरल में एक सीट जीतकर भाजपा ने दक्षिण में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। ओडिशा में जीत के साथ मिलकर इसने पार्टी की अखिल भारतीय उपस्थिति को बढ़ाया है। हालांकि, फैजाबाद में भाजपा की हार – जिसका अयोध्या भी हिस्सा है – और मेरठ में टेलीविजन के ‘राम’ अरुण गोविल की मामूली जीत, हिंदुत्व की अपील के संभावित रूप से कम होने की ओर इशारा करती है।
जहां राहुल गांधी अपनी पार्टी के उत्थान पर खुश हैं, वहीं इंदिरा गांधी के हत्यारे सरबजीत खालसा के बेटे को पंजाब में कांग्रेस के दबदबे वाली फरीदकोट सीट से निर्दलीय के रूप में चुना गया है। पंजाब की एक और सीट, खडूर साहब, ने अमृतपाल सिंह को जीत दिलाई है; वह वर्तमान में अलगाववादी गतिविधियों के लिए असम के डिब्रूगढ़ में बंद है। जम्मू और कश्मीर के बारामुल्ला में अब्दुल रशीद, जिन्हें ‘इंजीनियर रशीद’ नाम से जाना जाता है और जो वर्तमान में आतंकवाद के वित्तपोषण के आरोप में दिल्ली की तिहाड़ जेल में हैं, ने पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के साथ-साथ एक और कश्मीरी दिग्गज के बेटे सज्जाद लोन को भी हराया है। जम्मू और कश्मीर में अभूतपूर्व रूप से उच्च मतदान एक अच्छा संकेतक है। लेकिन संवेदनशील सीमावर्ती राज्यों में इन तीन निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत भारत के लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत नहीं है।