Monday, June 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ऊंचाहार में पेयजल संकटः NHAI ने दो वर्षों से तोड़ रखी है पाइपलाइन

ऊंचाहार में पेयजल संकटः NHAI ने दो वर्षों से तोड़ रखी है पाइपलाइन

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली। सरकार के सारे दावे किताबी और झूठे तब नजर आने लगते हैं, जब जिले के सक्षम अधिकारी ही नागरिकों की समस्याओं का हल ढूंढने के बजाए उन पर अफ़सोस जताने लगते हैं।
इस भीषण गर्मी में शहरों में लोग जल की समस्या से जूझ रहे हैं वहीं रायबरेली जिले ऊंचाहार देहात के अंतर्गत आने वाले अलीगंज सहित दर्जनों मुहल्ले में रहने वाली एक बड़ी संख्या की आबादी विगत करीब तीन वर्षों से पेयजल की संकट से जूझ रही है। ऊंचाहार देहात के प्रधान धनराज यादव ने बताया कि ऊंचाहार देहात के अंतर्गत आने वाले अलीगंज सहित अन्य कई इलाकों में पानी की सप्लाई हेतु दो पानी की टंकी बनी हुई परंतु करीब तीन वर्षों से उसकी मोटर खराब जिसको जल निगम के अधिकारी न तो बनवा रहे हैं और न ही बजट पास कर रहे हैं। जिसका कारण यह कि लोगों दूर दराज से पानी लाकर जीवन यापन करना पड़ रहा है। उल्लेखनीय यह भी है कि ऊंचाहार देहात के अंतर्गत आने वाले अलीगंज सहित कई वार्डाे में जल का स्तर कम है और नल से पानी भी नहीं निकल रहा है। इस समस्या को लेकर अब ऊंचाहार देहात के ग्रामीण लामबंद होने की तैयारी कर रहे हैं।
✍️ऊंचाहार देहात के प्रधान धनराज यादव ने कहा कि जल निगम के जेई को कई बार पत्र के माध्यम से और मौखिक रूप से अवगत कराया गया। साथ ही समाधान दिवस पर संबंधित अधिकारी को पत्र दिया गया परंतु पिछले तीन वर्षों से आज तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला और बड़ी आबादी के लिए पेयजल संकट बना हुआ है।
✍️जल निगम में जेई धीरज कुमार को जब फोन पर उक्त समस्या बताई गई तो उन्होंने कहा कि यह सब उनके संज्ञान में है परंतु पिछले कुछ वर्षों से ऊंचाहार नगर में भी निर्माणाधीन राजमार्ग का काम जोरों पर है जिसकी वजह से ऊंचाहार देहात की कुछ पाइप लाइन डिस्टर्ब है, एनएचएआई से सुधारने के लिए कहा गया है, NHAI के द्वारा एनओसी अभी नहीं मिली है, जिसकी वजह से सप्लाई बाधित है। उन्होंने बताया कि पानी टंकी की मोटर बन चुकी है।
फिलहाल तीन वर्षों से लंबित ग्रामीणों की उक्त समस्या पर आज भी कोई सटीक समाधान का निष्कर्ष नहीं निकला।