Friday, July 5, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » परजीवी पार्टी के रूप में जानी जाएगी कांग्रेसः नरेन्द्र मोदी

परजीवी पार्टी के रूप में जानी जाएगी कांग्रेसः नरेन्द्र मोदी

राजीव रंजन नाग: नई दिल्ली। लोकसभा का नजारा बदला हुआ है। विपक्ष पसरा हुआ है और सरकार सहमी सी बचाव की स्थिति में खड़ी दिखती है। विपक्ष आक्रामक है और संख्या बल के हिसाब से वह राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के करीब है। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला सदन संचालन के अपने तरीकों से विपक्ष के निशाने पर हैं। वह खुल्लम खुल्ला सरकार की तरफ से ममद के इशारे से बचने बचाने की कोशिश करते भी देखे गए।
आज एक बार फिर संसद में विपक्ष फिर से अपनी ताकत दिखाने के लिए दृढ़ संकल्पित दिखा। और उन्होंने आज ऐसा करने का फैसला किया, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण के लिए धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देने के लिए खड़े हुए। इसका नतीजा एक उग्र शोर था जो 2004 के भाजपा विरोध का स्मरण दिलाने के करीब था, जिसने तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपने मंत्रिपरिषद का परिचय देने से रोक दिया था।
विपक्ष के विरोध का स्पष्ट कारण यह था कि प्रधानमंत्री का भाषण उस समय आया जब मणिपुर के एक प्रतिनिधि का भाषण अचानक रोक दिया गया था। विपक्ष ने हमेशा यह कहा है कि प्रधानमंत्री ने हिंसा प्रभावित राज्य की उपेक्षा की हैष वह न केवल केवल दौरा करने में विफल रहे बल्कि इस पर चुप भी रहे। आज जब कुछ सांसदों ने स्पीकर ओम बिरला के इनकार का विरोध करना शुरू किया, तो बाकी विपक्षी सदस्यों ने इस मामले को उठाया। जल्द ही, लोकसभा कक्ष में शोर-शराबा और नारे गूंजने लगे।
हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी ने दो घंटे से अधिक समय तक शोर-शराबे के बीच काम किया। जब प्रधानमंत्री ने बोलना शुरू किया तो सांसदों ने जोरदार नारे लगाए और मेज थपथपाई। ‘मणिपुर, मणिपुर’, ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ और ‘मणिपुर के लिए न्याय’ के नारे गूंजे, जिस पर स्पीकर ने विपक्ष के नेता को कड़ी फटकार लगाई।
‘मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं। झूठ फैलाने के बाद भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा।’ प्रधानमंत्री ने कई बार शोर कम होने का इंतजार करने के बाद आखिरकार कहा। ष्भारत के लोगों ने हमें तीसरी बार काम करने का मौका दिया है। लोगों ने हमें जनादेश दिया है। उन्होंने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है। 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। पीएम मोदी ने कहा। आजादी के बाद ऐसा कभी नहीं हुआ।’ अपेक्षित कठोर राजनीतिक संदेश में, प्रधानमंत्री ने अल्पसंख्यक तुष्टिकरण, यूपीए सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार, जम्मू और कश्मीर, अनुच्छेद 370 और आतंकवादियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में भी बात की – ये सब विपक्ष के जोरदार विरोध के बीच हुआ।
कांग्रेस के राहुल गांधी के कल के उग्र भाषण से यह तुलना और भी तीखी थी -जिसमें प्रधानमंत्री और उनके मंत्रियों की ओर से बार-बार आपत्तियां और गुस्से भरे बयानबाजी की गई थी। जैसे-जैसे प्रधानमंत्री मोदी आगे बढ़ते गए, विरोध की आवाज बढ़ती गई। विपक्ष को फटकार लगाते हुए श्री बिरला ने कहा, ‘कल मैंने आपको 90 मिनट तक बोलने दिया। किसी ने आपको नहीं रोका। यह व्यवहार करने का तरीका नहीं है।’
मंगलवार दोपहर को लोकसभा में अभूतपूर्व दृश्य देखने को मिले। चीखते हुए सांसद, गुस्से में स्पीकर और ऊंचे स्वर में चिल्लाते प्रधानमंत्री। क्योंकि सरकार और विपक्ष के बीच हल्ला बोल लड़ाई चल रही थी। प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर लगातार कटाक्ष किए, जबकि उनके आलोचकों ने नारेबाजी और लयबद्ध नारेबाज़ी का शोर जारी रखा। पिछले सप्ताह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संयुक्त संबोधन के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने के लिए खड़े हुए श्री मोदी को शुरू से ही शोरगुल का सामना करना पड़ा। विपक्ष ने कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री पर चिल्लाना और हंगामा करना शुरू कर दिया ।
मणिपुर में हिंसक जातीय संघर्ष (कांग्रेस सांसद बिमोल अकोईजाम द्वारा आधी रात को दिए गए जोरदार भाषण से रेखांकित) से लेकर नीट-यूजी मेडिकल टेस्ट के लीक हुए प्रश्नपत्रों तक। श्री मोदी के भाषण के दौरान एक समय ऐसा भी आया जब विपक्ष ने उनके शब्दों को दबाने के लिए कुछ सेकंड के लिए चिल्लाया। ब्रेक का इंतजार कर रहे प्रधानमंत्री खड़े होकर हंसने लगे। ‘परजीवी’, ‘खटखट दिवस’ विरोध के बीच प्रधानमंत्री ने पलटवार किया। विपक्ष की लगातार नारेबाजी इतनी जोरदार थी कि स्पीकर ओम बिरला एक से अधिक बार अपना आपा खोते दिखे, क्योंकि उन्होंने चिल्लाते विपक्ष को नियंत्रित करने की कोशिश की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।
और जब श्मणिपुर, मणिपुरश् और श्तानाशाही नहीं चलेगीश् के नारे गूंजने लगे, तो गुस्से में दिख रहे स्पीकर ने विपक्ष के नेता श्री गांधी को फटकार लगाई। जब प्रधानमंत्री ने विपक्ष पर दबाव डाला, तो उन्होंने आवाज बढ़ा दी। श्री बिरला ने जवाब दिया, ‘कल, मैंने आपको (श्री गांधी) 90 मिनट तक बोलने दिया। किसी ने आपको नहीं रोका। यह व्यवहार करने का तरीका नहीं है।’उन्होंने घोषणा की, ‘पांच साल ऐसे नहीं चलेंगे।’
लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजों से उत्साहित विपक्ष – जिसमें कांग्रेस के नेतृत्व वाले भारत ब्लॉक ने भाजपा की भव्य ‘अबकी बार, 400 पार’ योजना को विफल कर दिया – लगातार शोर मचाता रहा।
प्रधानमंत्री के आज के भाषण से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को एक उग्र भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने श्री मोदी, उनकी भाजपा और सत्तारूढ़ पार्टी के वैचारिक गुरु, आरएसएस पर जमकर निशाना साधा था। श्री गांधी के भाषण के दौरान – जिसके कुछ अंश रिकॉर्ड से हटा दिए गए हैं – प्रधानमंत्री दो बार हस्तक्षेप करने के लिए खड़े हुए; दूसरी बार उन्हें विपक्ष की ओर से ताने सुनने पड़े। श्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत राष्ट्रपति मुर्मू के संदर्भ से की; कल श्री गांधी के भाषण में भाजपा ने जो कई खामियां निकालने की कोशिश की, उनमें से एक यह थी कि उन्होंने राष्ट्रपति का जिक्र नहीं किया।
राष्ट्रपति ने अपने भाषण में ‘विकसित भारत’ के लिए हमारे (भाजपा के) दृष्टिकोण का जिक्र किया। उन्होंने देश को एक दिशा दी और मैं उनका आभार व्यक्त करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कई लोगों ने यह राय व्यक्त की, खासकर पहली बार के सांसदों ने – जिन्होंने नियमों का पालन किया और उनका आचरण अनुभवी सांसदों जैसा था।
जब विपक्ष की नारेबाजी तेज हुई, तो प्रधानमंत्री ने अपना भाषण जारी रखा। उन्होंने कहा, मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं… झूठ फैलाने के बाद भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा। भारत के लोगों ने हमें तीसरी बार काम करने का मौका दिया है… हमें जनादेश दिया है।
मोदी चुनाव के नतीजों का जिक्र कर रहे थे, जिसमें भाजपा को अपने दम पर 370 से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद थी, लेकिन विपक्षी भारतीय ब्लॉक से मिली कड़ी टक्कर के बाद उसे सिर्फ 240 सीटों से संतोष करना पड़ा। विपक्ष पर हमला जारी रखते हुए – मणिपुर के बारे में नारे बुलंद होते गए – प्रधानमंत्री ने यह भी कहा, ष्इस देश ने तुष्टिकरण की राजनीति देखी है (लेकिन) हमने तुष्टिकरण की नहीं बल्कि संतुष्टि की राजनीति की है। ‘सभी को न्याय, किसी का तुष्टिकरण नहीं’ हमारा मंत्र है। दो घंटे से अधिक समय तक चले शोरगुल में प्रधानमंत्री ने सोमवार को श्री गांधी की टिप्पणियों पर भी हमला बोला। श्री मोदी ने घोषणा की। ‘उनके पूरे पारिस्थितिकी तंत्र ने हिंदू संस्कृति का दुरुपयोग करना एक फैशन बना दिया है।’ यह उनके लिए फैशन है। उनके सहयोगी हिंदू धर्म की तुलना मलेरिया से करते हैं और वे ताली बजाते हैं…!