Wednesday, August 28, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का इस्तीफा

उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी का इस्तीफा

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में करारी हार के बाद भाजपा की उत्तार प्रदेश इकाई में काफी उथल-पुथल तेज हो गई है। राज्य में संगठनात्मक फेर बदल की आंहटें भी तेज हो गई है।
यहां मिल रही जानकारी के अनुसार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी को अपने पद से इस्तीफा देने का कहा गया है। इस्तीफा देने से पहले चौधरी खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी ली है और आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान पद छोड़ने की पेशकश की है।
इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अगले कदम पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री से उनके आवास पर मुलाकात की। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में भाजपा के प्रमुख नेता राष्ट्रीय राजधानी में हैं और पार्टी आलाकमान के साथ बैठकें कर रहे हैं। इससे पहले उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की, जिससे बड़े फेरबदल की चर्चा तेज हो गई। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष के साथ संगठन के प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की। पता चला है कि भाजपा अपने राज्य प्रमुख के रूप में एक ओबीसी नेता को रखने की इच्छुक है क्योंकि वह चुनावी झटके से उबरने और 2027 के राज्य चुनावों की तैयारी कर रही है। मौजूदा सांसद श्री चौधरी मुरादाबाद से जाट नेता हैं और उन्हें 2022 में समुदाय के भीतर भाजपा के खिलाफ नाराजगी को शांत करने के लिए यह भूमिका दी गई थी।
श्री चौधरी की जगह ओबीसी नेता को भाजपा द्वारा संभावित रूप से चुने जाने को इस तथ्य से समझाया जा सकता है कि ओबीसी राज्य की आबादी का एक बड़ा हिस्सा हैं और चुनावों में एक महत्वपूर्ण कारक हैं। इस आम चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा को बड़ी हार का सामना करना पड़ा, 2019 में इसका स्कोर 62 से गिरकर इस बार 33 हो गया, जबकि मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने बड़ी बढ़त हासिल की।
भाजपा ने उत्तर प्रदेश में पिछले दो राज्य चुनावों में जीत हासिल की है और हैट्रिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इसलिए, पार्टी संगठन में व्यापक और बड़े बदलाव होने की संभावना है। संगठन में बदलाव की अटकलें राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार के भीतर अंदरूनी कलह के विपक्ष के दावों के खिलाफ हैं। यह चर्चा रविवार को पार्टी की बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री मौर्य की टिप्पणी से शुरू हुई। मौर्य ने कहा, ‘संगठन सरकार से बड़ा है। संगठन से बड़ा कोई नहीं है।’ इस टिप्पणी को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ पर परोक्ष रूप से कटाक्ष के रूप में देखा गया। इस टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य सरकार के भीतर की अंदरूनी कलह के कारण राज्य के लोग पीड़ित हैं। उन्होंने कहा, ‘भाजपा नेता आपस में लड़ रहे हैं। जनता भ्रष्टाचार के बारे में जानती है और सिंहासन के खेल से तंग आ चुकी है।’
हालांकि, भाजपा ने अंदरूनी कलह की चर्चा को खारिज कर दिया।

समाजवादी पार्टी प्रमुख को जवाब देते हुए, श्री मौर्य ने आज दोपहर ट्वीट किया कि देश और राज्य में भाजपा की सरकारें और संगठन मजबूत हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ‘यूपी में सपा के गुंडों के राज की वापसी असंभव है। भाजपा 2017 को 2027 के राज्य चुनावों में दोहराएगी।’ गौरतलब है कि श्री मौर्य 2017 में राज्य भाजपा प्रमुख थे और भाजपा ने उस चुनाव में शानदार जीत हासिल की थी।
भाजपा की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में एक महत्वपूर्ण टिप्पणी में, श्री आदित्यनाथ ने कहा था कि ‘अति आत्मविश्वास’ के कारण पार्टी को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। श्री आदित्यनाथ ने कहा, ‘2014 और उसके बाद के चुनावों में भाजपा के पक्ष में जितने वोट प्रतिशत थे, भाजपा 2024 में भी उतने ही वोट पाने में सफल रही है, लेकिन वोटों के बदलाव और अति आत्मविश्वास ने हमारी उम्मीदों को चोट पहुंचाई है।’