Saturday, September 7, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आगरा मंडल के फतेहाबाद स्टेशन पर अतिरिक्त लूप लाइन व रूंधी स्टेशन पर पाइथन ट्रेनों के संचालन के लिए लंबी लूप लाइन बनाई जाएगी

आगरा मंडल के फतेहाबाद स्टेशन पर अतिरिक्त लूप लाइन व रूंधी स्टेशन पर पाइथन ट्रेनों के संचालन के लिए लंबी लूप लाइन बनाई जाएगी

आगरा। यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए संकल्पित आगरा रेल मंडल द्वारा निरंतर सर्वाेत्तम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में भांडई-इटावा खंड के फतेहाबाद स्टेशन पर अतिरिक्त लूप लाइन बनाई जाएगी, जिसकी लागत लगभग 10 करोड़ रु व पायथन ट्रेनों के संचालन के लिए मथुरा-पलवल खंड में रूंधी स्टेशन पर लंबी लूप लाइन बनाई जाएगी, जिसकी लागत लगभग 4 करोड़ रु आएगी।
लूप लाइन-रेलवे में, लूप लाइन का निर्माण इसलिए किया जाता है ताकि स्टेशन पर ज्यादा से ज्यादा ट्रेनों को खड़ा किया जा सके। इसके अलावा लूप लाइन की मदद से ट्रेन के संचालन को आसान किया जाता है। सामान्य तौर पर इन लूप लाइन की लंबाई 750 मीटर होती है, जो इंजन के साथ एक पूरी लंबाई वाली ट्रेन को समायोजित कर सकता है।
पायथन ट्रेन- दो रैक को जोड़कर बनाई गई मालगाड़ी है, जिसे पायथन नाम दिया गया है। इस व्यवस्था से दो मालगाड़ियां एक ही पाथ से चलेगी। मैन पॉवर के साथ ही बिजली की भी बचत होगी। ये रेलगाड़ियां 1.4 किलोमीटर लंबी हैं, इनमें दो ब्रेक वैन और 2-3 इंजन हैं। ये रेलगाड़ियां माल यातायात की मांग को पूरा करने के लिए चलाई जाती हैं, जिसके लिए भीड़भाड़ वाले खंडों में आवागमन की आवश्यकता होती है।
इन लंबी दूरी की ट्रेनों के सुचारू संचालन के लिए रुंधी स्टेशन पर लंबी लूप लाइन की व्यवस्था की जा रही है। जिससे सम्बंधित रेलखंड में संचालन में सुगमता व गति मिलेगी।