Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » यूपी के बरेली में हिन्दू युवती की रिपोर्ट न लिखे जाने पर बवाल

यूपी के बरेली में हिन्दू युवती की रिपोर्ट न लिखे जाने पर बवाल

अजय कुमारः लखनऊ। अयोध्या में एक अधेड़ मुस्लिम व्यक्ति जो समाजवादी पार्टी का पदाधिकारी भी था द्वारा एक नाबालिग दलित बच्ची के साथ गैंग रेप की घटना के चलते पहले से ही शर्मसार उत्तर प्रदेश के बरेली से एक और इसी तरह की घटना सामने आई है, जहां एक हिंदू युवती के अपहरण के आरोपित सद्दाम के विरुद्ध पुलिस द्वारा रिपोर्ट नहीं दर्ज करने पर गत रात्रि भीड़ उग्र हो गई। उतेजित भीड़ ने आरोपित के घर में तोड़फोड़ के बाद आगजनी कर दी। उतेजित भीड़ ने पुलिस के वाहनों में भी जमगर तोड़फोड़ की। आरोप है कि अपहरण की वारदात को पुलिस प्रेम प्रसंग का मामला बताकर कार्रवाई नहीं कर रही थी।
मामला जिला बरेली के गांव शिवनगर का है, जहां का निवासी सद्दाम 28 जुलाई को हिंदू युवती का अपहरण कर ले गया। युवती के घर वाले शिकायत लेकर थाने पहुंचे तो पुलिस ने मामले में प्राथमिकी नहीं लिखी। इसी बीच पुलिस ने जयपुर से लड़की को बरामद करके शुक्रवार को उसके स्वजन को जरूर सौंप दिया। पुलिस कह रही थी कि मामला प्रेम प्रसंग है, इसलिए कार्रवाई नहीं हो सकती। इसी के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया। रात 11 बजे अचानक युवती पक्ष व गांव के लोगों ने सद्दाम के घर धावा बोल दिया। यह देखकर उसके स्वजन भाग गए। इस पर भीड़ ने आरोपित के घर की चारपाई, बिस्तर व अन्य सामान बाहर निकाल कर फूंक दिया। तोड़फोड़ की, उसके बाद आग लगा दी। गांव के किसी व्यक्ति ने डायल 112 पुलिस को घटना की जानकारी दे दी।
पुलिस के पहुंचते ही भीड़ और उग्र हो गई। पुलिस की गाड़ी को निशाना बनाते हुए उसमें तोड़फोड़ शुरू कर दी। एसपी दक्षिणी चार थानों का फोर्स लेकर पहुंचे तब बवाल शांत हो सका। उग्र भीड़ का आरोप था कि आरोपित के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई के बजाय पुलिस उसे क्लीनचिट देने की तैयारी में जुटी हुई है। प्रेम प्रसंग का मामला बता कानूनी कार्रवाई से पल्ला झाड़ रही है। इसी के बाद लोगों में आक्रोश बढ़ गया, पुलिस माहौल को भांपने में नाकामयाब रही।
पुलिस की लापरवाही सामने आने के बाद घटना में लापरवाही बरतने पर थाना प्रभारी समेत तीन को निलंबित कर दिया गया है। आरोपित सद्दाम और तोड़फोड़ करने वालों पर प्राथमिकी की गई है। उधर, एसएसपी अनुराग आर्य का कहना है कि लड़की के स्वजन ने लिखकर दिया कि कार्रवाई नहीं चाहते हैं। इसके बाद लड़की को घर भेज दिया गया था। आरोपित से थाने में पूछताछ की जा रही थी। दोनों प्रकरणों में पुलिस की ओर से प्राथमिकी पंजीकृत कराई जा रही है। माहौल खराब करने वाले खुराफातियों को चिन्हित कराया जा रहा है।