Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कमल नैन नारंगः नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस नजदीक है और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर खास तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।
इस बार पीएम मोदी लगातार 11वीं बार राजधानी दिल्ली के लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। पुलिस ने बताया कि एडवांस सीसीटीवी से मानवीय गलतियां कम होंगी। साथ ही किसी भी संदिग्ध परिस्थिति का तुरंत पता लगाया जा सकेगा।
लाल किला और उसके आसपास के क्षेत्र में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों सहित 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। हाल ही में केंद्रीय खुफिया एजेंसियों और सभी सुरक्षा एजेंसियों ने लाल किला परिसर का दौरा किया था और स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सुरक्षा समीक्षा बैठक की।
स्वतंत्रता दिवस को लेकर दिल्ली समेत लाल किले की किलाबंदी लगभग पूरी हो चुकी है। लाल किले के ठीक सामने सुरक्षा के लिहाज से जो कंटेनर लगाए जाते थे, इस बार वहां अलग-अलग रंगों के लंबे-लंबे झंडे लहरा रहे हैं।
सुरक्षा में तैनात किए गए ‘लंगूर मैन’
वहीं, सुरक्षा बंदोबस्त पहले से कड़ी कर दी गई है। खुफिया एजेंसियों ने ड्रोन हमले से लेकर आत्मघाती अटैक के खतरे को लेकर अलर्ट किया है। सुरक्षा तैयारियों में लगे अफसर का कहना है, बीते दिनों अमेरिका में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले को ध्यान रखते हुए 7 लेयर का सुरक्षा घेरा बनाया गया है। स्नाइपर, AI आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से अपडेटेड फेशियल रिकग्निशन सिस्टम ((FRS)), सीसीटीवी कैमरे चारों तरफ फिट किए हैं। सूत्रों ने बताया कि इस बार लाल किले पर ‘लंगूर मैन’ भी तैनात किए गए हैं। ये ‘लंगूर मैन’ 15 अगस्त के भव्य समारोह के दौरान बंदरों को रोकने के लिए हैं। पिछले साल फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान डमी प्रधानमंत्री के संबोधन के दौरान एक बंदर के आ जाने को सुरक्षा में चूक के तौर पर देखा गया था। सूत्रों ने बताया कि ये लोग लंगूर की आवाज निकालने में माहिर हैं। इनकी आवाज से बंदर भाग जाते हैं।
लाल किले की निगहबानी में 300 हाई रिज़ॉल्यूशन कैमरे फिट किए गए हैं। इनमें सबसे खास फेशियल रिकग्निशन सिस्टम है। कोई भी संदिग्ध आए तो तुरंत इसकी सूचना पुलिस को मिल जाएगी। दिल्ली पुलिस के अलावा एनएसजी, एसपीजी, आईटीबीपी, सीआईएसएफ ओर अन्य फोर्स तालमेल के साथ सुरक्षा में तैनात हैं। यहां पर SWAT और पराक्रम वैन कमांडो लगाए गए हैं। सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी लाल किले के अंदर और बाहर तैनात हैं।