Friday, September 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परियोजना प्रमुख ने किया ध्वजारोहण

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परियोजना प्रमुख ने किया ध्वजारोहण

पवन कुमार गुप्ताः रायबरेली । एनटीपीसी ऊंचाहार में भारत का 78वां स्वतंत्रता दिवस अनेक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया। स्टेडियम परिसर में परियोजना प्रमुख मनदीप सिंह छाबड़ा ने ध्वजारोहण किया तथा परेड की सलामी ली। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल तथा एनटीपीसी परिसर स्थित स्कूलों के छात्र-छात्राओं की प्लाटूनों ने मार्च पास्ट किया। हजारों की संख्या में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री छाबड़ा ने ऊंचाहार परियोजना की उपलब्धियों तथा भावी योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि एनटीपीसी बिजली के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है ताकि विकसित भारत का अभियान सार्थक हो सके। इस अवसर पर शांति और सद्भावना के प्रतीक गुब्बारों को आसमान में छोड़ा गया। इस कार्यक्रम में परियोजना प्रमुख के साथ-साथ प्रियदर्शिनी लेडीज़ क्लब की अध्यक्षा तरुणा छाबड़ा व अन्य वरिष्ठ सदस्याएं, महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) रवि प्रकाश अग्रवाल, महाप्रबंधक (ऑप्रेशन) राजेश कुमार, मानव संसाधन प्रमुख रुमा दे शर्मा, अन्य विभागाध्यक्ष, यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
स्कूली बच्चों ने ‘हम भारत के लोग’ और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की थीम पर झांकियां निकालीं, जिसकी सजीवता देखकर दर्शक भाव विभोर हो उठे। सीआईएसएफ के फायर विंग द्वारा प्रस्तुत झांकी में उनकी सामरिक क्षमता का रोमांचकारी प्रदर्शन किया गया। एनटीपीसी क्रीडा परिषद के बच्चों ने जूडो कराटे का जीवंत प्रदर्शन किया। साथ ही साथ बाल भवन, लिटिल नेस्ट स्कूल, प्राइमरी स्कूल पुरवारा, चिन्मय विद्यालय, डीएवी स्कूल तथा सरस्वती विद्या मंदिर के बच्चों द्वारा देशभक्तिपूर्ण रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए एनटीपीसी कर्मचारियों को पॉवर एक्सेल, मानवीयता, हेल्थ चैम्पियन, सुरक्षा, इम्पलॉइ ऑफ द ईयर के साथ-साथ परियोजना प्रमुख के मेरिटोरियस अवार्ड से सम्मानित किया गया। परीक्षा परिणामों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को भी इस अवसर पर एनटीपीसी की तरफ से नगर पुरस्कार प्रदान करके उनका उत्साहवर्धन किया गया। विद्युत गृह की सुरक्षा को अभेद्य बनाए रखने में सीआईएसएफ जवानों द्वारा समय-समय पर निभाए गए उत्कृष्ट कार्य दायित्वों के लिए उनको भी एनटीपीसी की ओर से सम्मानित किया गया।

समारोह में डिप्टी कमांडेंट (सीआईएसएफ) अजय त्रिपाठी सहित एनटीपीसी के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी व उनके परिवारजन के साथ-साथ आवासीय परिसर के सभी प्रधानाचार्य, बड़ी संख्या में महिलाओं एवं बच्चों ने भाग लेकर समारोह को सफल बनाया। मुख्य समारोह के अलावा एनटीपीसी विद्युत गृह क्षेत्र में सर्विस बिल्डिंग तथा कोल हैंडलिंग साइट पर भी ध्वजारोहण किया गया। इसके साथ ही आवासीय परिसर स्थित मैत्री भवन व लिटिल स्कूल में भी ध्वजारोहण संपन्न हुआ।