Wednesday, September 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिला उद्योग बंधु की बैठक में कई समस्याओं पर चर्चा

जिला उद्योग बंधु की बैठक में कई समस्याओं पर चर्चा

कानपुर। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में जनपद में संचालित उद्योगों की समस्याओं को त्वरित निस्तारित करने के उद्देश्य से जिला उद्योग बंधु की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जनपद के औद्योगिक क्षेत्रों में विद्युत ट्रिपिंग, जल भराव, अवैध अतिक्रमण हटाने, पार्कों में ग्रीन बेल्ट स्थापित करने आदि समस्याओं पर विस्तार पूर्वक परिचर्चा की गई। बैठक में विभिन्न औधोगिक संगठनों द्वारा 4 नवीन समस्याओं को उद्योग बंधु में बैठक में एजेंडे के रूप में सम्मिलित किया गया जिसे जिलाधिकारी द्वारा समस्त संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए गए।
इस मौके पर चौबेपुर औद्योगिक क्षेत्र में बिजली कटौती अधिक होने की शिकायत चौबेपुर औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमियों द्वारा की गई इसके संबंध जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियंता दक्षिणांचल को निर्देशित करते हुए कहा कि संपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र का सर्वे कर औद्योगिक क्षेत्र में बिजली कटौती को कम करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
फीटा द्वारा फजलगंज औद्योगिक क्षेत्र में प्राइवेट बसों के खड़े होने से जाम की समस्या उठाई गई। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि संभागीय परिवहन अधिकारी एवं ट्रैफिक पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से अभियान चलाकर सड़क पर अनाधिकृत रूप से बसें खड़े करने वालों के खिलाफ प्रवर्तन की कार्यवाही जारी रखी जाए।
डीसीपी ट्रैफिक को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के साथ पृथक से बैठक कर यह सुनिश्चित कराए कि उनकी बसों की क्षमता के सापेक्ष 25 प्रतिशत बसों में ड्राइवर रहे ताकि अपरिहार स्थिति में बस का उपयोग जल्द से जल्द किया जा सके।
पनकी इंडस्ट्रियल एरिया में आवागमन में असुविधा की समस्या के संबंध में निर्देश दिए गए कि उपायुक्त, उद्योग औद्योगिक क्षेत्र में ई-बसों को संचालित कराए जाने हेतु क्षेत्रीय प्रबंधक, ई-बस एवं औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समय निर्धारित कर संचालन कराना सुनिश्चित किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चत करें।
पनकी इंडस्ट्रियल एरिया (साइट-2 एवं 3)  में रैन बसेरा न होने के कारण मजदूरों को होने वाली समस्या के दृष्टिगत क्षेत्रीय प्रबंधक, यू0पी0सी0डा0 को निर्देश दिए गए कि रैन बसेरा बनवाया जाने हेतु भूमि का चिन्हांकन कर उपायुक्त, उद्योग को अवगत कराएं ताकि रैन बसेरा का निर्माण कराए जाने हेतु अग्रिम कार्यवाही की जा सके।
इस मौके पर दादा नगर से लेकर पनकी साइट-1,2,3 के कतिपय स्थानों पर कबाड़ियां द्वारा अनाधिकृत कब्जा किए जाने की समस्या के दृष्टिगत नगर निगम, कानपुर विकास प्राधिकरण, लोक निर्माण विभाग एवं यूपीसीडा के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने विभाग से संबंधित भूमि को चिन्हित कर अतिक्रमण को मुक्त कराया जाए।
लघु उद्योग भारती द्वारा बजरंगबली औद्योगिक क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल निकासी, अवैध अतिक्रमण एवं स्ट्रीट लाइट आदि लगाने के संबंध में शिकायत की गई इसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा नगर निगम को निर्देशित किया गया कि संबंधित क्षेत्र से वसूले गए टैक्स के सापेक्ष 60 प्रतिशत क्षेत्र में कार्य कराया जाए तथा तत्काल क्षेत्र की खस्ताहाल सड़कों को मोटरेबल कराना सुनिश्चित किया जाए।
चकेरी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन द्वारा औद्योगिक क्षेत्र के मुख्य मार्ग पर स्ट्रीट लाइट न होने की शिकायत की गई जिस पर जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियंता नगर निगम प्रकाश मार्ग को निर्देशित करते हुए कहा कि तत्काल क्षेत्र के प्रारंभ में एक स्ट्रीट लाइट लगाई जाए।
पी0आई0ए0 द्वारा समस्या उठाई गई की पी.एस.आई.टी. तथा भौती भीम सेन मार्ग के मध्य नेशनल हाईवे पर अंदर पास बनाए जाने के संबंध में जिलाधिकारी द्वारा नेशनल हाईवे परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुए कहा कि क्षेत्र का सर्वे कर अंदर पास बनाए जाने हेतु प्रस्ताव बनाना सुनिश्चित करे।
बैठक में जिला उद्योग केंद्र सुधीर कुमार, अपर नगर आयुक्त, क्षेत्रीय प्रबंधक, यू.पी.सी.डा. समेत विभिन्न औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।