Wednesday, September 18, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » वरिष्ठ वामपंथी नेता और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

वरिष्ठ वामपंथी नेता और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी का निधन, दिल्ली एम्स में ली अंतिम सांस

राजीव रंजन नागः नई दिल्ली। वरिष्ठ वामपंथी नेता और सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी का आज दोपहर निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे और दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निमोनिया का इलाज करा रहे थे। सीपीएम नेता को 19 अगस्त को एम्स के आपातकालीन वार्ड में भर्ती कराया गया था और बाद में उन्हें गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में स्थानांतरित कर दिया गया था।
एम्स ने एक बयान में कहा कि श्री येचुरी का आज दोपहर 3.05 बजे निधन हो गया। परिवार ने उनके शरीर को शिक्षण और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए एम्स को दान कर दिया है। उनका पार्थिव शरीर अब दो दिनों तक एम्स में रहेगा और फिर सीपीएम मुख्यालय एकेजी भवन में स्थानांतरित कर दिया जाएगा, ताकि उनके प्रशंसक और साथी उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। बाद में पार्थिव शरीर को फिर से एम्स स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
श्री येचुरी के परिवार में उनकी पत्नी और वरिष्ठ पत्रकार सीमा चिश्ती, बेटी अखिला और बेटा दानिश हैं। उनके 34 वर्षीय बेटे आशीष येचुरी की 2021 में कोविड से मृत्यु हो गई थी। सीपीएम की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था पोलित ब्यूरो के तीन दशकों से अधिक समय तक सदस्य रहे श्री येचुरी 2005 से 2017 तक राज्यसभा सांसद रहे।
दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र श्री येचुरी ने अपना राजनीतिक जीवन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया से शुरू किया और 1975 में सीपीआईएम में शामिल हो गए। वे जेएनयू से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट की पढ़ाई कर रहे थे, जब इंदिरा गांधी सरकार ने 1975 में आपातकाल लगाया और उन्हें कई अन्य नेताओं के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी पीएचडी अधूरी रह गई।
जेल से बाहर आने के बाद श्री येचुरी एक साल में तीन बार जेएनयू छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गए। इसी दौरान उनकी मुलाकात प्रकाश करात से भी हुई, जो आजीवन उनके साथी रहे। 1992 में उन्हें पोलित ब्यूरो का सदस्य चुना गया। वे उन नेताओं में से थे जिन्होंने संयुक्त मोर्चा सरकार के लिए एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। श्री येचुरी ने 2004 में यूपीए सरकार के लिए सत्तारूढ़ गठबंधन बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अनुभवी नेता के सभी दलों के नेताओं के साथ अच्छे संबंध थे, जिससे वे गठबंधन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नेताओं में से एक बन गए। हाल ही में जब विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के तहत एक साथ आए, तो वे सबसे आगे रहने वाले प्रमुख नेताओं में से एक थे।
सीपीएम ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘हमारे प्रिय कॉमरेड सीताराम येचुरी, सीपीआई (एम) के महासचिव, का आज एम्स में निधन हो गया। कॉमरेड सीताराम येचुरी को लाल सलाम!’ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सीताराम येचुरी के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि पहले एक छात्र नेता और फिर राष्ट्रीय राजनीति में सांसद के रूप में उनकी एक विशिष्ट पहचान थी। उन्होंने पार्टी लाइन से ऊपर उठकर मित्र बनाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीताराम येचुरी के निधन पर दुख हुआ। वे वामपंथ के प्रणेता थे। वे राजनीतिक स्पेक्ट्रम से जुड़ने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते थे। उन्होंने एक प्रभावी सांसद के रूप में भी अपनी पहचान बनाई।.
कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए उन्हें ‘मित्र’ और ‘भारत के विचार का रक्षक’ बताया। ‘सीताराम येचुरी जी एक मित्र थे। वे भारत के विचार के रक्षक थे। उन्हें हमारे देश की गहरी समझ थी। मुझे उन लंबी चर्चाओं की कमी खलेगी जो हम करते थे। दुख की इस घड़ी में उनके परिवार, मित्रों और अनुयायियों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएँ।’ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वे सीताराम येचुरी के निधन से बहुत दुखी हैं। सार्वजनिक जीवन में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वे श्री येचुरी के निधन से दुखी हैं। सार्वजनिक जीवन में अपने लंबे वर्षों में, उन्होंने खुद को एक अनुभवी सांसद के रूप में प्रतिष्ठित किया, जो अपने ज्ञान और अभिव्यक्ति के लिए जाने जाते थे।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘यह जानकर दुख हुआ कि श्री सीताराम येचुरी का निधन हो गया है। मैं उन्हें एक अनुभवी सांसद के रूप में जानती थी और उनका निधन राष्ट्रीय राजनीति के लिए एक क्षति होगी। मैं उनके परिवार, मित्रों और सहकर्मियों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करती हूं।’
समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि श्री येचुरी का निधन बहुत दुखद है। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें और उनके परिवार के सदस्यों को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।’