Saturday, October 12, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » नव रात्रि पर मिलावटी खाद्य पदार्थ की रोक थाम हेतु प्रवर्तन दल की छापेमारी

नव रात्रि पर मिलावटी खाद्य पदार्थ की रोक थाम हेतु प्रवर्तन दल की छापेमारी

मथुरा: श्याम बिहारी भार्गव। आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उ0 प्र0 लखनऊ एवं जिलाधिकारी महोदय मथुरा के निर्देश के क्रम में नवरात्र एवं अन्य पर्वाे के अवसर पर मिलावटी खाद्य एवं पेय पदार्थाे के विक्रय पर प्रभावी रोकथाम विशेषकर कुट्टू का आटा, सिंघाडे़ का आटा, सूखे मेवे, मूंगफली, साबूदाना, रामदाना व अन्य फलाहार आदि की गुणवत्ता सुनिश्चित करने हेतु की गयी प्रवर्तन कार्यवाही के तहत विभिन्न प्रतिष्ठानों/स्थलों का निरीक्षण करते हुए नमूने संग्रहित किये गये।
संग्रहित नमूनो का विवरण निम्नवत् है-
अमर कॉलोनी गोवर्धन रोड से साबूदाना के दो नमूने, राधा वैली कॉलोनी से घी का एक नमूना, बसंत विहार कॉलोनी गोवर्धन चौराहे से पनीर का एक नमूना, धोली प्याऊ से सरसों के तेल का एक नमूना, सरायशाही कोसीकला से सरसों के तेल का एक नमूना, साबूदाने के दो नमूने, मुनक्का का एक नमूना और थाना रोड कोसीकला से कुट्टू के आटे का एक नमूना नियमानुसार संग्रहित किया गया।
इस प्रकार कुल 10 नमूने संग्रहित कर विश्लेषण हेतु प्रयोगशाला प्रेषित किए जा रहे है, रिपोर्ट प्राप्त होने के पश्चात खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अन्तर्गत अग्रिम विधिक कार्यवाही की जाएगी। खाद्य सचल दल में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ज्ञान पाल सिंह के नेतृत्व में जनपद के समस्त खाद्य सुरक्षा अधिकारी सम्मिलित रहे।