Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » बागला इंटर कालेज में लगी अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी

बागला इंटर कालेज में लगी अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी

⇒सरकारी योजनाओं की दी गई जानकारी
हाथरस, जन सामना ब्यूरो। पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती के अवसर पर उनके विचारों और उनके सपनों को साकार करने तथा प्रदेश सरकार के कार्यो को लोगों में प्रचार-प्रसार के उद्वेश्य से जनपद हाथरस में बागला इंटर कालेज में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का दूसरा दिन सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के तत्वाधान में आयोजित किया गया।
इस प्रदर्शनी में सूचना विभाग के अतिरिक्त चिकित्सा, कृषि, मत्स्य, उद्यान, दिव्यांगजन एवं सशक्तीकरण, पिछडा वर्ग कल्याण विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, पंचायती राज, सिचाई एवं जल संसाधन विभाग, श्रम विभाग, पशुपालन विभाग के द्वारा अपने विभागीय स्टाॅल लगाकर जनसामान्य को योजनाओं की जानकारी दी। इस प्रदर्शनी में पशुपालन विभाग द्वारा उपस्थित जनता को गायों, भैसोे को होने वाले खुरपका, मुहपका रोगों के लक्षण तथा उपायों की जानकारी दी तथा उपाय के लिये पहले ही टीकाकरण पर जोर देने को कहा गया। उन्होने उपस्थित लोगो को बताया की आगामी महीनों में जानवरों को खुरपका तथा मुहपका रोग होने की सम्भावना अधिक रहती है। हमारे विभाग के पशु चिकित्सा अधिकारी गांव-गांव में जाकर टीकाकरण संपन्न करेंगे। कृषि विभाग के द्वारा मटर तथा अरहर की उन्नत खेती के साथ मृदा की उर्वरता बढाने के लिये मृदा परीक्षण के लिये प्रेरित किया। साथ ही कीटनाशक दवाइयांे के प्रयोग में सावधानी से लोगो को अवगत कराया। कृषि विभाग के कर्मचारियांे द्वारा उन्नत कृषि यंत्रों तथा सुरक्षित अन्य भण्डारण विधि के बारे में जानकारी दी गयी। कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा उन्नत कृषि यंत्र/मशीनरी, विभिन्न कृषि कार्यो को समय पर संपन्न करने में सहायक होने के साथ-साथ श्रम ऊर्जा तथा श्रमिको की बचत करते है और अन्य निवेशों बीज, उर्वरक, कृषि रक्षा रसायन, सिचाई जल आदि का अधिकतम उपयोग करने में सहायता प्रदान करते है। सुरक्षित अन्य भण्डारण विधि के बारे में जानकारी दी गयी।
जिला नगरीय विकास अभिकरण के द्वारा दीनदयाल अंत्योदय योजना के तहत राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के कार्यक्रम जैसे स्वरोजगार कार्यक्रम, कौशल प्रशिक्षण एवं नियोजन के माध्यम से रोजगार, स्वंम सहायता समूहों का गठन एवं बैक लिकेंज, शहरी पथ विक्रेताओं की सहायता योजना, शहरी आजीविका केन्द्र तथा शहरी निराश्रितों के लिये आश्रम आदि योजनाओं के बारे मे प्रचार प्रसार-किया गया।
इस अवसर पर सूचना विभाग के द्वारा पं.दीनदयाल उपाध्याय के विचार, जीवन दर्शन तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनसामान्य को जानकारी देने और उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के मकसद से समूचे राज्य में जिला एवं ब्लक स्तरीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के द्वारा मेले मे आये हुयें लोगो को सूचना विभाग के प्रचार साहित्य तथा पं.दीनदयाल उपाध्याय के चित्रित कलैण्डरों एवं पुस्तकों का वितरण किया गया। साथ ही किट के माध्यम से सरकार की उपलब्धियों गन्ना किसानों को भुगतान, हर खेत को पानी, जीएसटी कार्यशाला आदि के बारे में जानकारी दी गयी।
सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग लखनऊ में पंजीकृत सांस्कृतिक दल के जादूगर तारा सिंह तथा गीत नाट्य दल श्रीशिव भजन मंडल तथा लाल सिंह अलीगढ द्वारा जादू तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिसके माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढाओ तथा स्वच्छता हेतु शौचालय बनाने एवे सुकन्या समृ˜ि योजना के बारे मे बताया गया। इस अवसर पर मेले पर आये हुये लोगो ने कार्यक्रम के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओ के विषय में जानकारी प्राप्त की साथ ही सांस्कृतिक दल तथा जादूगर द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम का आनन्द प्राप्त किया।