Thursday, April 25, 2024
Breaking News
Home » महिला जगत » मेकअप करें शालिनी के साथ

मेकअप करें शालिनी के साथ

शालिनी योगेन्द्र गुप्ता

अगर चेहरे पर पहले से कोई मेकअप हो तो उसे निकाल दें। जब आप मेकअप लगाना शुरू करती हैं, तो एक साफ सुथरे चेहरे से शुरू करना जरूरी है। इसलिए, अगर पिछला कोई मेकअप चेहरे पर हो तो उसे धो लें। अगर आप पुराने ही मेकअप पर और मेकअप करने की कोशिश करेंगे (टच अप्स शामिल नहीं है), तो आपका आखरी लुक एक पपडी चढाए जैसे लगेगा और फ्रेश चेहरे पर किए मेकअप से अधिक आर्टिफिशियल दिखेगा। आप एक अच्छा मेकअप रिमूव्हर या एक सौम्य बेबी आॅइल को मेकअप के सभी अवशेष निकालने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे याद रखें कि दिन के अंत में हमेशा अपना मेकअप निकाल देंय मेकअप के साथ सो जाने से आपके रोमछिद्र अवरूद्ध हो सकते हैं और दागधब्बे और झुर्रीयों का कारण बन सकते हैं।
अपना चेहरा धो लेंः मेकअप निकालने साथ, आपको अपना चेहरा भी धोना जरूरी हैय चेहरे पर चिपचिपाहट और पसीना होना कुछ घंटों बाद आपके ताजा किए हुए मेकअप को चमकदार, पपडी जैसे दिखा सकता है। एक सौम्य फेस क्लिन्सर का उपयोग अपने चेहरे को कोमलता से धोने के लिए करें, लगभग 1 मिनट तक स्क्रब करने में बिताएं जिससे आपके त्वचाछिद्रों से सभी बैक्टीरिया और मृत त्वचा कोशिका निकल जाएं। एक फेशियल मॉश्चरायजर लगाते हुए पूरा करें। सूखी त्वचा एक तो परतदार भी दिखेगी और इसकी भरपाई के लिए आॅइल का शोषण करेगी, इसलिए निश्चित करें कि आपने त्वचा पर माॅश्चरायजर लोशन लगाया है।
कन्सीलर लगाएंः कन्सीलर का उद्देश्य है त्वचा के दाग धब्बे या आँखों के नीचे काले घेरे के कारण से बनी असमान त्वचा रंगत को एक समान दिखाना। एक कन्सीलर ब्रश का इस्तेमाल करें या अपनी साफ उंगलीयों से कन्सीलर अपने नीचे के पलकों के निचले भाग पर मलें, अन्य किसी लाल धब्बे पर या गहरे धब्बों पर भी लगा दें। कन्सीलर लोशन के किनारे ठीक से मिला दें ताकि चेहरे पर असमान रंगत के निशान न दिखाई दें।
फाउंडेशन लगाएंः फाउंडेशन अनेक प्रकार में आते हैं, लेकिन सामान्यतः लगाने का प्रकार एक ही है। लिक्विड, क्रीम, और पाउडर फाउंडेशन्स सभी एक पूरी तरह समान रंगत निर्माण करने का काम करते हैं, आपकी त्वचा की प्राकृतिक रंगत कन्सीलर के साथ मिलाते हुए जिसे आपने पहले ही लगाया है। अपने संपूर्ण चेहरे पर फाउंडेशन लगाने के लिए एक फाउंडेशन ब्रश इस्तेमाल करें, आपके गर्दन से और कानपालि से मिलाते हुए अगर जरूरत हो। याद रहे कि आपका फाउंडेशन उसी कलर का हो जैसे आपकी त्वचा की प्राकृतिक रंगत, इससे ज्यादा गहरा या फीका नहीं। आपका फाउंडेशन उन भागों के ऊपर भी लगाया जाना चाहिए जहां कन्सीलर लगाया गया है ताकि वह ठीक से मिश्रित हो जाएं।आप एक कन्सीलर ब्रश का इस्तेमाल थोडा अधिक फाउंडेशन लगाने के लिए कर सकते हैं ताकि गहरे धब्बे ढंक जाएं।लिक्विड फाउंडेशन उंगलियों से लगाया जा सकता है, लेकिन इससे आपकी त्वचा को बैक्टीरियल इन्फेक्शन होने की संभावना अधिक होती है और भविष्य में मुहांसे भी हो सकते हैं।
अपना फाउंडेशन सेट करेंः यह स्टेप वैकल्पिक है, लेकिन अगर आप लम्बे-समय तक टिकनेवाला मेकअप चाहते हैं तो आप अपना फाउंडेशन और कन्सीलर अपनी जगह रहने के लिए एक सेटींग पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बडे आकार का, रोएंदार ब्रश लेकर एक पारदर्शी या मैचिंग सेटींग पाउडर से अपना संपूर्ण चेहरा आच्छादित करें। यह स्टेप विशेष रूप से महत्वपूर्ण या उपयुक्त है अगर आप लिक्विड फाउंडेशन इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि यह फाउंडेशन सेट होने में मदद करेगा और कोई आर्टिफिशियल चमक दिखाई दे रही हो तो वह भी कम करेगा।
हायलायटर लगाएंः अच्छी तरह से फाउंडेशन लगाने के बाद, यह संभावना है कि एक समान कलर कि वजह से आपका चेहरा अभी एक रूपरेखा बिना और फ्लैट दिखे। कुछ गहरापन देने के लिए, आपको हायलाइट्स और शैडोज का उपयोग करना होगा। एक क्रीम या पाउडर हायलायटर के इस्तेमाल से अपने चेहरे के सबसे गहरे भागों को उजागर करें। आँखों के अंदर के साइड के कोने, भौंहों के नीचे, उपरी होठों के उपर बीच में, और चीकबोन्स के ऊपर / साइड पर। इससे आपका चेहरा अधिक उज्वल और प्रफुल्लित दिखेगा।एक कम्पलीट हायलाइट के लिए अपने चीकबोन्स पर, अपने भौंहों में, और उपर माथे पर एक ‘3’ का आकार निर्माण करें। हायलायटर लगाने के लिए आप अपनी उंगलीयां या छोटा हायलायटर ब्रश इस्तेमाल कर सकते हैं।
कौन्टरिंग से गहराई जोडेंः इसे नैन-नक्श उभारना भी कहते हैं। चेहरे पर हायलायटर लगाने के विरूद्ध, कौन्टरिंग में शामिल है आपकी वास्तविक त्वचा के रंगत से थोडी अधिक गहरे शेड की पाउडर (ब्राॅन्जर से अलग) उन भागों पर लगाना जो आप चाहते हैं कि कम से कम या थोडे दूर दिखाई दें। सामान्यतः चीकबोन्स के नीचे अपने गालों के गड्ढों में, और अपने नाक के साइड पर। इससे आपका चेहरा दिखने में अधिक पतला और लंबा लगेगा, और वे शैडोज देगा जो फाउंडेशन के बिना प्राकृतिक रूप से आते हैं।
थोड़ा ब्लश लगा देंः चेहरा तैयार करने में आखरी स्टेप है अपने गालों पर ब्लश लगाना। हर किसी के गालों पर थोडा कलर होता है, लेकिन यह कलर हर व्यक्ती के साथ भिन्न होता है। एक बडे ब्रश से अपने गालों के ऊपरी भाग पर ;वह भाग जो जब आप मुस्कराते हैं तो गोलाकार दिखता हैद्ध ब्लश लगा दें। ब्लश लगाने में अधिकता न करें, बस उतना ही लगायें कि जो कलर प्राकृतिक रूप से तैयार होता है वह बना रहे।
अपनी भौहों को शेप देंः यह स्टेप वैकल्पिक है जो आपकी भौहों के आकार पर निर्भर करता है, लेकिन यह उनके लिए सामान्यतः ज्यादा उपयोगी है जिनकी भौंहे पतली या विरल होती हैं। ब्रो पेन्सिल या पाउडर का एक कलर चुनें जो आपके प्राकृतिक बाल के कलर से नजदीक हो। अपनी भौंहों के किनारों पर आउटलाइन करते हुए शुरू करें, और बाद में बीच का भाग थोडे कलर के साथ भरें। छोटी छोटी थपकियों से अपने बालों के कलर जैसा लुक बनाएं, उसी दिशा में जाते हुए जैसे आपके बाल बढते हैं।