Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आग लगने से लाखों का समान हुआ खाक

आग लगने से लाखों का समान हुआ खाक

लालगंज,रायबरेलीः जन सामना ब्यूरो। बीती रात लालगंज कस्बे के चिकवाही मण्डी स्थित जूते चप्पल के दुकान में शार्ट शर्किट के चलते आग लग जाने के चलते मकान सहित दुकान में भरा लाखों का माल जल कर राख हो गया। नागरिकों एवं प्रशासन की मदद से आग पर काबू पाया गया।
बताया जाता है कस्बे के चिकवाही मण्डी में रहने वाले वेदपाल के घर में जूते चप्पल की दुकान है। रात के करीब 9 बजे दुकान में शार्ट शर्किट के चलते आग लग गई। आग लगने की जानकारी जैसे ही वेदपाल को इसकी जानकारी हुई उन्होने शोर मचाना शुरू कर दिया। शोर सुनकर बचाने दौड़े पड़ोसीजनों ने घर में मौजूद उर्मिला, प्रशांत, रिशू, वेदपाल एवं रोशनी को सकुशल बाहर निकाल लिया। आग लगने की सूचना नागरिकों ने तुरंत फायर ब्रिगेड को दी। दुकान में रखे फाइबर के समान में आग पकड़ लेने के चलते आग ने कुछ ही समय में विकराल रूप ले लिया। आग बढ़ते-बढ़ते घर की तीनों मंजिलों तक पहुंच गई। सूचना पर पहुची लालगंज फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाने के लिये प्रयाश चालू तो किये लेकिन मसीन में खराबी होने के चलते प्रशासन को फायर ब्रिगेड की तीन गाड़िया रायबरेली जजनपद से , एक गाड़ी बछरांवा से व रेल कोच से मंगानी पड़ी। दमकल गाड़ियों के पहुंचने में समय लग जाने के चलते घर में रखे तीन गैस सिलेंडरों में से एक गैस सिंलेंडर में विस्फोट हो गया जिससे आग ने और विकराल रूप ले लिया जिससे घटनास्थल के उत्तर दिशा में स्थित मो0 सलीम, दक्षिण स्थित अयोध्या प्रसाद व रमेश कुमार , पीछे स्थित शीतलदास के घरो की दीवारों में दरार आ गये। जिससे उनके मकान भी क्षतिग्रस्त हो गये। मोहल्लेवासियों ने तुरंत घरों को छोड़ बाहर निकल आये और आग को बुझाने के लिये सम्भव प्रयास करने में जुट गये। मौके पर पहुची जनपद की दमकल गाड़ियों से आग को बुझाने का प्रयास प्रशासन ने करना शुरू कर दिया जिसके चलते रात के लगभग 12 बजे आग पर काबू पाया जा सका। आग से घर के ऊपरी हिस्से पर बनी नई छत का कुछ हिस्सा भी टूटकर गिर गया।
पर्याप्त संसाधनों के अभाव में आग ने लिया विकराल रूप
लालगंज फायर ब्रिगेड के पास पर्याप्त संसाधन न होने के कारण ही आग ने इतना विकराल रूप ले लिया। मौके पर पहुचे एसडीएम व तहसीलदार ने रायबरेली, बछरांवा व रेल कोच की दमकल गाड़ियों को तत्काल मंगवाकर भयानक रूप से लगी आग को काबू में किया। वहीं बचाव के लिये आये अग्निशमन दस्ते के पास सुरक्षा के संसाधनों की कमी देखने को मिली। मौके पर पहुंचे कोतवाली पुलिस ने आसपास के घरों को खाली करवाया एवं ज्वलन सामग्रियों को घरों से दूर रखवाकर आग फैलने की संभावनाओं को कम करते हुये मौके पर डटे रहे।