Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » आर के योगा संस्थान में योग शिविर का हुआ शुभारम्भ

आर के योगा संस्थान में योग शिविर का हुआ शुभारम्भ

इटावाः राहुल तिवारी। आर के योगा प्रशिक्षण संस्थान इटावा के द्वारा संचालित योगा कार्यक्रम आॅक्सफोर्ड जूनियर हाइस्कूल शिवा काॅलोनी मैनपुरी फाटक में आज दोपहर 2 बजे से शिविर का शुभारम्भ किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व चेयरमैन फुरकान अहमद नगर पालिका अध्यक्ष राकेश कुमार तिवारी द्वारा दीप प्रज्वलित कराया गया और योग गुरु डाॅ गुरु प्रताप सिंह पंतजलि द्वारा योगा के बारे में यह जानकारी दी गयी कि योगा को सही करने से कई बीमारियों का निवारण होता है ओर गलत करने से ज्यादातर हर्निया की शिकायत होती है और योग शिक्षक सत्यप्रकाश वर्मा विशाल दुबे द्वारा कई सैकड़ों महिलाओं व पुरुषों को योग साधकों द्वारा योगा कराया गया जिसमें सूर्य नमस्कार, ताड आसान, वृक्षासन, त्रिकोड आसन भी कराया गया। इस कार्यक्रम के अध्यक्ष द्वारा अवगत कराया गया कि यह शिविर 7 दिनों तक आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम में संस्था संरक्षक राहुल दत्त तिवारी व सहायक डाॅ ध्रुव दत्त तिवारी शिक्षिका स्वाती दुबे, अशरफ अंसारी, दीपक गोयल ,अनुराधा जी, ध्रुव कुमार अवस्थी औरैया, नत्थू सिंह भदौरिया, राजेश चतुर्वेदी, मनोज कुमार, शिव राम सिंह वाथम, भारत सिंह भदौरिया एडवोकेट आदि सम्मलित हुए ।
योगा संचालन में योग से संबंधित जानकारी योगा प्रशिक्षकों द्वारा दी गयी
योग की सुंदरताओं में से एक खूबी यह भी है कि बूढे या युवा, स्वस्थ या कमजोर सभी के लिए योग का शारीरिक अभ्यास लाभप्रद है और यह सभी को उन्नति की ओर ले जाता है। उम्र के साथ साथ आपकी आसन की समझ ओर अधिक परिष्कृत होती जाती है। हम बाहरी सीध और योगासन के तकनीकी (बनावट) पर काम करने बाद अन्दरूनी सुक्ष्मता पर अधिक कार्य करने लगते है और अंततः हम सिर्फ आसन में ही जा रहे होते हैं।
योग हमारे लिए कभी भी अनजाना नहीं रहा है। हम यह तब से कर रहे हैं जब हम एक बच्चे थे। चाहे यह ‘बिल्ली खिंचाव’ आसन हो जो रीढ़ को मजबूत करता है या पवन-मुक्त आसन जो पाचन को बढ़ाता है, हम हमेशा शिशुओं को पूरे दिन योग के कुछ न कुछ रूप करते पाएंगे। बहुत से लोगों के लिए योग के बहुत से मायने हो सकते हैं। ‘योग के जरिये आपके जीवन की दिशा’ तय करने में मदद करने के लिए कृत संकल्प है!