Friday, April 26, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्मार्ट सिटी के लिए 263 करोड़ रूपये की डीपीआर स्वीकृत

स्मार्ट सिटी के लिए 263 करोड़ रूपये की डीपीआर स्वीकृत

कानपुर नगर। आधुनिक कूड़ा घर ओपन जिम, पब्लिक टायलेट व कमांड कंट्रोल की स्वीकृति के साथ 263 करोड़ रूपये की डीपीआर स्वीकृत की गयी। बृजेन्द्र स्वरूप पार्क के 35 एकड़ भूमि में 58 करोड़ रूपये से बनने वाले स्पोर्ट काॅम्प्लेक्स की स्वीकृति, 60 करोड़ रूपये की लागत से नगर निगम के 6 जोन चुन्नी गंज, सुतरखाना, कृष्णा नगर, बर्रा, किदवई नगर व पनकी में आधुनिक कूड़ा घर बनेगे तथा मशीने खरीदने की स्वीकृति भी आज की तीसरी स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में स्वीकृत करते हुए मण्डलायुक्त पी के महान्ति जो चेयर मैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उन्होंने निर्देशित किया कि उनकी ओर से सीएजी को पूर्व में हुए खर्चे का आडिट कराने हेतु पत्र लिखा जाए , इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत के प्रधान मंत्री जी ने 100 स्मार्ट सिटी बनाने में कानपुर का नाम चयन किया है जो बच्चे कूड़ा बीनने का काम करते है उनके लिए मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत इन बच्चो के लिए स्कूल खोला जाए। इसके साथ ही गीला तथा सूखा कूड़ा रखने के लिए भी अलग से व्यवस्था की जाये। मण्डलायुक्त ने कहा कि आधुनिक कूड़े वाहन भी खरीदे जाये और घर घर से कूड़ा संग्रह कराया जाये। नगर में नानाराव पार्क, वाटर पार्क, जाजमऊ, गीता पार्क, किदवई नगर, रतनलाल नगर आदि स्थानों पर ओपन जिम बनाये जाए जिनमें जनता का प्रवेश निःशुल्क रहेगा, इसके साथ ही 25 स्मार्ट पब्लिक टायलेट भी बनाए जायें। आवारा जानवर अतिक्रमण स्मार्ट सिटी के लिए अभिशाप होते है अतः नगर में इन सभी को किस तरह से दूर किया जाये पर नगर निगम विचार करें।
मण्डलायुक्त ने 198 करोड़ रूपये से कमाण्ड कंट्रोल सेंटर बनाने के लिए आदेश दिए। वर्ष 2016 -17 का बजट नगर निगम द्वारा प्रस्तुत किया गया इसके साथ ही वर्ष 2017-18 का बजट भी स्वीकृत किया। यहां कार्यरत सीईओ को 50 लाख रूपये के स्थान पर एक करोड़ रूपये तक की खर्चे की स्वीकृति प्रदान की। नगर निगम द्वारा बैठक में प्रस्तुत किये गए 14 प्रस्तावों की डीपीआर को स्मार्ट सिटी की तीसरी बोर्ड बैठक में बोर्ड मैंबरों की स्वीकृति प्रदान की गई तथा जिलाधिकारी कानपुर नगर को सदस्य के रूप में नामित किया व केस्को एम डी अतरिक्त महिला निदेशक के रूप में नामित किया। उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि एक शिल्प ग्राम की योजना भी बनाई जाएं। मण्डलायुक्त ने बृजेन्द्र स्वरूप में कल्चरल हब, आर्ट गैलरी, आडिटोरियल तथा उत्तर प्रदेश का फूड कोर भी बनाने के लिए निर्देशित किया तथा दिल्ली हार्ट की तरह शिल्प ग्राम तथा इंटरनेशन स्टेडियम बनाने के लिए भी निर्देशित किया।
बैठक में नगर आयुक्त ने बताया कि कानपुर स्मार्ट सिटी योजना के तहत जो भी डीपीआर स्वीकृत हुई है उसमे स्वस्थ वातावरण, ट्रैफिक मैनजमेंट, गुड गवर्नेस को प्रमुखता देते हुए योजना तैयार की गई है जिसमे समस्त 110 वार्ड में स्वच्छ भारत अभियान के तहत कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया की डम्पिंग सेंटरों में सोलर विद्युत उत्पादन तथा कूड़े को कम्प्रेश करते हुए मुख्य डम्पिंग स्थान तक पहुंचाया जायेगा। स्मार्ट सिटी योजना के तहत 659 कैमरा, 26 एक्जिट इंट्री स्थान, 122 जंक्शन चिन्हित किये गए है जिसमें कैमरा लगेंगे जिनका कमांड सेंटर नगर निगम के तृतीय तल में स्थापित किया जायेगा वही से इसकी मानेटरिंग की जाएगी। नगर आयुक्त ने बताया कि ब्रजेन्द्र स्वरूप पार्क में 780मल्टी लेबर कार पार्किंग बनाई जाएगी ताकि इंटरनेशन इन डोर गेम के लिए पूर्ण तैयार रहे।
विशेष आमंत्री सदस्य नीरज श्रीवास्तव ने अपने सुझाव देते हुए कहा कि पनचक्की पार्किंग के लिए एक्सप्रेस रोड से कनेक्टिविटी हो फूलबाग पार्किंग से बिरहाना रोड के निवासियों के लिए भूमिगत कनेक्टिविटी करनी होगी परेड पार्किंग को नवीन मार्केट से जोड़ने के लिए भूमिगत अथवा ऊपर गामी कनेक्टिविटी की योजना बनाने के लिए भी अध्ययन कराना होगा। इसी प्रकार स्मार्ट सिटी क्षेत्र में शादी बरात के लिए पार्किंग युक्त स्थल विकसित करने होंगे। बृजेन्द्र स्वरूप पार्क पर होने वाले निर्माण पर इस बात का भी ध्यान दिया कि वर्तमान में हर्ष नगर बेना झाबर रोड पर एक अकेला प्रवेश मार्ग है यहां पर एक अन्य मार्ग की स्थापना के लिए पूर्व मेयर श्री अनिल शर्मा के निवास स्थान के आगे से भी एक दूसरा प्रवेश मार्ग भी विकसित करने हेतु परीक्षण करना होगा। नीरज श्रीवास्तव ने रोड साइड गार्बेज संकलन के लिए एक स्मार्ट सिटी कैप्सूल जिसमें आगे की ओर विज्ञापन हेतु होर्डिंग लगाना उपयोगी होगा। उन्होंने बताया कि इस कैप्सूल की परिकल्पना कर इस पर कुछ रिसर्च वर्क किया जा चुका है इसको भी विकसित किया जा सकता है।
बैठक में नगर आयुक्त अविनाश सिंह, एसपी ट्रैफिक, विशेष आमंत्री सदस्य नीरज श्रीवास्तव तथा स्मार्ट सिटी बोर्ड बैठक के सदस्य आदि उपस्थित थे।