Tuesday, October 23, 2018
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » डीएम व एसपी से समाधान दिवस पर 5 दर्जन से अधिक फरियादियों ने अपनी बात कही

डीएम व एसपी से समाधान दिवस पर 5 दर्जन से अधिक फरियादियों ने अपनी बात कही

समाधान दिवस पर जिलाधिकारी व एसपी फरियादियों की शिकायत सुनते हुए

तहसील दिवस पर जिला पूर्ति कार्यालय, राजस्व विभाग, जल निगम, विद्युत आदि विभागों की अधिक शिकायतों को गंभीरता के साथ युद्धस्तर पर करें निस्तारण: डीएम
ग्राम स्वराज अभियान के तहत अजीविका दिवस कार्यक्रम 5 मई को
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। तहसील डेरापुर में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने फरियादियों की समस्याओं को ध्यान पूर्वक सुनकर समस्यों, शिकायतों का सम्बन्धित अधिकारियों को गुणवत्ता युक्त समयवद्ध तरीके से निराकरण के निर्देश दिये। तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस पर फरियादियों की समस्या को सुनते हुए डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस को गंभीरता से लेकर तथा प्राप्त फरियादियों की समस्याओं को तत्काल निस्तारण रूचि लेकर गंभीरता से करना सुनिश्चित करे। उच्च अधिकारियों द्वारा 5 दर्जन से अधिक फरियादियों की समस्याओं को संवेदनशीलता के साथ सुना। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस पर जिला पूर्ति कार्यालय, राजस्व विभाग, जल निगम, विद्युत विभाग आदि की शिकायतें अधिक प्राप्त हो रही है अतः एसडीएम तथा बीडीओ तथा अन्य जनपदस्तरीय अधिकारी रूचि लेकर सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गर्मी का मौसम है पेयजल की समस्या किसी भी दशा में लंबित न रहे जो भी खराब हैण्डपंप हो या रिबोर होने लायक हो उसे समय से दुरस्त करा ले। इसके अलावा आज कल गांवों में गेंहू की कटाई चल रही है अभी गेंहू पूरी तरह से नही कटा है आग लगने की समस्या न हो तथा विद्युत विभाग के लोग कहीं भी ढींले तार हो या खराब हो उसे तत्काल ठीक कराये। इसके अलावा अग्नि से संबंधित घटना होती है तो राजस्व विभाग तथा विद्युत विभाग के टीम अवश्य पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत विभिन्न तिथियों में चयनित गांवों में सरकार की योजनाओं से आच्छादित, जागरूकता कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की कमी न आने दे। ग्राम स्वराज अभियान संविधान निर्माता भारत रत्न बाबा साहब डा0 बी आर अम्बेडकर की जयंती 14 अप्रैल से शुरू जोकि 5 मई तक चलना है। ग्राम स्वराज अभियान के तहत 14 अप्रैल को राष्ट्रीय न्याय दिवस, 18 अप्रैल को स्वच्छ भारत दिवस के तहत सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। ओडीएफ न हो पाए गये ग्रामों पर विशेष ध्यान दिया गया तथा स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति तथा रणनीति पर चर्चा की गयी। 20 अप्रैल को उज्जवला दिवस के तहत प्रत्येक चयनित ग्राम पंचायत में एलपीजी पंचायत आयोजित की गयी। जिसमें उज्जवला लाभार्थियों को सुरक्षा एवं उपयोग संबंधी जानकारी दी जायेगी। केवाईसी संबंधी कार्यवाही सम्पन्न करायी जायेगी। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेण्डर भी उपलब्ध कराये जाने की कार्यवाही की गया। इसी प्रकार राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस 24 अप्रैल को ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष ग्राम सभा का आयोजन हुआ। जिसमें विशेष रूप से सामाजिक मुद्दों पर जैसे टीकाकरण, स्वच्छता, महिला सशक्तीकरण आदि पर चर्चा हुयी। 28 अप्रैल को गा्रम स्वराज दिवस जिसमें केन्द्र सरकार व राज्य सरकार के विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं को लाभ वितरण जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना आदि से लाभांवित किया गया कार्यक्रम का भव्य आयोजन कलेक्टेªट सभाकक्ष में हुआ जिसमें विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, पूर्व सांसद अनिल शुक्ल वारसी, सीडीओ केदारनाथ सिंह आदि उपस्थित थे। 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत दिवस, 2 मई को किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसी प्रकार 5 मई को अजीविका दिवस का आयोजन किया जायेगा।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह को तहसील सम्पूर्ण समाधान दिवस पर शिवाजी नगर पोस्ट रूरा के सुमित कुमार शिवहरे ने प्रार्थना पत्र देते हुए कहा कि विगत वर्ष तहसील के मोहम्मदपुर गांव की बियर की दुकान आवंटित हुयी थी जिसके लिए उसने जमानत राशि रू0 37500 जमा किये थे। व्यक्तिगत कारणों से उक्त बियर के ठेकों का सिलेण्डर कर दिया था अब वह दुकान दूसरे के नाम आवंटित है, अपनी सिक्योरिटीमनी जमानत राशि वापस करने के लिए कईबार जिला आबकारी अधिकारी को लिख चुका हूॅ इस पर जिलाधिकारी ने जिला आबकारी अधिकारी को प्रकरण में रूचि लेते हुए तत्काल सिक्योरिटीमनी वापस कराने की कार्यवाही नियमानुसार करें तथा फरियादी को अवगत भी कराये। मक्कापुर की एक महिला ने शिकायत करते हुए कहा कि पडोसी ने घर से सटाकर नाली खोदने का कार्य कर रहा है जिससे कमरे में सीडन आ गयी है, मना करने पर गाली गलौज मारपीट पर आमदा है इस पर डीएम ने एसडीएम डेरापुर को निर्देश दिये कि राजस्व व पुलिस की संयुक्त टीम भेजकर जांच कराकर समस्या का यथोचित समाधान कराये। सलेमपुर की एक महिला फरियादी ने फरियाद कर बताया कि उसके पति की मृत्यु जहरीली गैस के चलते किसी का जीवन बचाने के लिए हो गयी थी परिवारिक दिक्कत थी ग्राम सभा द्वारा जीवन निर्वाह हेतु दी गयी पट्टे की जमीन पर कब्जा नही मिला है दबंगों ने कब्जा कर रखा है इस पर एसडीएम डेरापुर को निर्देश दिये गये कि मौके पर पैमाइस कराकर समस्या का निस्तारण कराये। कपासीखुर्द के एक फरियादी ने कहा कि उसके घर के निकट डेयरी वाले बछडों को छोड देते है जो आगे चलकर सांड़ का रूप ले लेते है परिणामस्वरूप मेरी भैस को चार साड़ों ने मारडाला है। मेरी भैस पेट से भी थी। इस पर डीएम ने कहा कि भैस को खुली जगह पर नही छोडना चाहिए जहां छुट्टा सांड़ आवारा घूमते हो इसमें निजी सर्तकता भी जरूरी है। एसडीएम को निर्देश दिये कि प्रकरण को देख ले। ग्राम गडनपुर के एक फरियादी ने कहा कि उसका विवाह वर्ष 2015 में हुआ था परन्तु पत्नी से अनबन व मतभेद होने के कारण गवाहों के साथ नोटरी पर अलग अलग रहने का राजीनामा लिखवा लिया था। परन्तु उसके बाद भी घर पर आकर अलग रह रही पत्नी मुझको तथा मेरे पिता जी को परेशान कर धमकी देती है कि मैं बर्बाद कर दूंगी। घर पर आती है पैसे निकाल कर चली जाती है। इस पर डीएम ने एसओ डेरापुर को निर्देश दिये कि प्रकरण की जांच कर उचित विधिक कार्यवाही करें। इस मौके ने पुलिस अधीक्षक/डीआईजी रतन कान्त पाण्डेय ने भी पुलिस संबंधी कई समस्याओं के निस्तारण संबंधी निर्देश उपस्थित थानाध्यक्षों को दिये। इस मौके पर एसडीएम रामशिरोमणि, तहसीलदार राजीव राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 सुरेन्द्र रावत, एडी सूचना प्रमोद कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव लोचन मिश्रा, जल निगम अधिकारी एके श्रीवास्तव, डीएसओ अंशिका दीक्षित, वेद प्रकाश पाण्डेय सीओ आदि जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।