Saturday, April 27, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » भारतीय दलित पैंथर द्वारा ’’ईवीएम हटाओ लोकतंत्र बचाओ’’ एक दिवसीय विशाल धरना दिया गया

भारतीय दलित पैंथर द्वारा ’’ईवीएम हटाओ लोकतंत्र बचाओ’’ एक दिवसीय विशाल धरना दिया गया

कानपुर, स्वप्निल तिवारी। परेड स्थित शिक्षक पार्क में भारतीय दलित पैंथर व सामाजिक संगठनों के संयुक्त संगठन द्वारा एक दिवसीय विशाल धरना का आयोजन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य यह था कि ईवीएम हटाओ लोकतंत्र बचाओ भारत मे लोकतंत्र को बचाने क लिए ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से चुनाव कराए जाएं इस दौरान भारतीय दलित पैंथर समेत सभी समूहो ने राष्ट्रपति, पीएम व मुख्य चुनाव आयोग के नाम जिलाधिकारी को एक ज्ञापन भी सौंपा।
भारतीय दलित पैंथर के अध्यक्ष धनी राम ने बताया कि विश्व के अधिकतर देशों में बैलेट पेपर से मतदान कराया जाता है लेकिन भारत मे ही ईवीएम का मतदान के दौरान प्रयोग होता है जिसके चलते मशीन को हैक करने की संभावना हमेशा बनी रहती है जिसका जीता जागता उदाहरण यूपी विधानसभा चुनाव था जिसमें बीजेपी ने मशीन को हैक करके भारी मतों से जीत दर्ज की थी और लोकतंत्र के साथ खिलवाड़ किया बीजेपी पर आरोप मढ़ते हुए बताया कि अभी हाल ही में हुए कैराना उपचुनाव में भी ईवीएम मशीन में गड़बड़ी की समस्या सामने आई थी जिसके कारण चुनाव आयोग को पुनः वहां पर मतदान कराना पड़ा था जिसमें सरकार का काफी खर्चा हो गया था वहीं इनकी दो सूत्रीय मुख्य मांगे भी है। पहली चुनाव आयोग ईवीएम मशीन से चुनाव न कराके बैलेट पेपर से चुनाव करे जिसका आदेश पारित किया जाए
दूसरी चुनाव आयोग सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ एक बैठक करे और बैलेट पेपर पर फैसला ले। मुख्य रूप से उपस्थित धनीराम पैंथर, पवन गुप्ता, जितेंद्र सिंह, डॉ अभिमन्यु गुप्ता, हरप्रीत सिंह बब्बर, राजेंद्र कुरील, विजय सागर, उमेश पैंथर, अजीत बाघमार, कमलेश वाल्मीकि, विक्रम बाघमार आदि लोग मौजूद रहे।