Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्वास्थ्य केंद्र में भूसा, 6 साल पहले बना स्वास्थ्य केंद्र आज तक चालू नहीं हुआ

स्वास्थ्य केंद्र में भूसा, 6 साल पहले बना स्वास्थ्य केंद्र आज तक चालू नहीं हुआ

हाथरस, नीरज चक्रपाणि। हाथरस एक तरफ जहां प्रदेश की योगी सरकार स्वास्थ सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रयास रत है और करोड़ो रूपये खर्च कर रही है वही जिले के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्वास्थ्य सेवाओं को पलीता लगा रहे है।
हाथरस जिले में ग्रामीण इलाकों में सैकड़ो प्राथमिक स्वास्थ्य उप केंद्र बने हुए है। जो ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए है, जिनमे सरकार द्वारा चिकित्सक और दवाये आदि उपकरण भी मौजूद रहते है, लेकिन हाथरस के गांव एवरनपुर में 6 साल पहले बना स्वास्थ्य केंद्र आज तक चालू नही हुआ है, इस स्वास्थ्य केंद्र का नजारा देख आप खुद अंदाजा लगा लेगे की यहाँ ग्रामीणों को किस प्रकार स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही है।

यहाँ सरकार द्वारा बिल्डिंग तो वनवाई गयी लेकिन आज तक यहाँ एक भी चिकित्सक नही आया और अब यह बिल्डिंग ग्रामीणों ने अपना सामान रखने के लिए इस्तेमाल कर रखी है। इस बिल्डिंग मे ग्रामीण व्यक्ति द्वारा अपने जनवरो के लिए भूसा भर कर कब्जा कर रखा गया है और ग्रामीण इस बिल्डिंग मे शौंच करने भी जाते है, ग्रामीणों का कहना है कि उन्हें इलाज के लिए काफी दूर जिला अस्पताल जाना पड़ता है, और तो और यह गाँव प्रधानमंत्री मोदी की योजना के तहद सासंद आदर्श ग्राम योजना में चयनित गाँव है, मगर फिर भी स्वास्थ्य विभाग, और सांसद तथा जिलाधिकारी द्वारा कोई ध्यान नही दिया जा रहा है, ऐसा ही एक गांव लहरा में बना स्वास्थ्य केंद्र पर पिछले कई सालों से ताले लटके हुए है, ग्राम प्रधान का कहना है कि उन्होंने खुद सीएमओ से इस बात की शिकायत की है मगर फिर भी कोई सुनवाई नही की गई है। जिले में यह पहला स्वास्थ केंद्र नही है ऐसे अनगिनत स्वास्थ्य केंद्र है। जिनमे कही ताला लटका हुआ है। तो कही चिकिस्तक आते ही नही है। तो कही ग्रामीणों ने इस पर अपना कब्जा कर रखा है। मगर इस ओर आज तक जिला प्रशासन ने कोई ध्यान दिया और न ही जिले के जनप्रतिनिधियों ने, जिसके कारण ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल है। यह स्वास्थ्य केंद्र जिले की स्वास्थ्य सेवाओं की पोल खोलने के लिए पर्याप्त है। वही इस मामले में सीएमओ राजेश राठौर का कहना है कि जब हमे सूचना मिलती है हम जाकर खाली करा देते है। यह मामला मेरे संज्ञान में है कार्यवाही कराई जाएगी, चूंकी ग्रामीण इलाको में एएनएम वह केवल एक दिन बैठती है।