Saturday, April 20, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » ओ लेबल एवं सीसीसी कौशल उन्नयन हेतु प्रशिक्षण योजना का शुभारंभ

ओ लेबल एवं सीसीसी कौशल उन्नयन हेतु प्रशिक्षण योजना का शुभारंभ

पिछडे वर्ग के बेराजगार युवक-युवतियों के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण आनलाइन फार्म जमा कराकर ओ लेबल एवं सीसीसी कौशल उन्नयन हेतु प्रशिक्षण योजना को मूर्त रूप दे अधिकारीः पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री
आनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन भरते समय प्रविष्टियों का सही अंकन कराना करें सुनिश्चित: ओमप्रकाश राजभर
कानपुर देहात, जन सामना ब्यूरो। शासन द्वारा पिछडे वर्ग के बेराजगार युवक-युवतियों के लिए चलाई जा रही ओ लेवल और सीसीसी कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना को आनलाइन कर दिया गया है। इसके तहत पिछडे वर्ग के युवक युवतियों को ओ लेवल और सीसीसी कम्प्यूटर प्रशिक्षण दिलवाने हेतु जनपद में संचालित केन्द्र सरकार की संस्था नीलिट से मान्यता प्राप्त संस्थाएं अपना आवेदन पत्र आवश्यक प्रपत्रों सहित विभाग की बेवसाइट http//backwardwelfare.up.nic.in पर लाॅगिन करके जनसुविधा केन्द्रों, साइबर कैफे, निजी इण्टरनेट केन्द्र या विभागीय बेबसाइट पर जाकर 5 जून से 14 जून तक आनलाइन कर सकते है। आनलाइन भरे गये आवेदन पत्र की हार्डकाॅपी आवश्यक संलग्नकों सहित 14 जून की सांय 5 बजे तक निदेशक, पिछडा वर्ग कल्याण उत्तर प्रदेश दशमतल इन्दिरा भवन, लखनऊ में जमा करना अनिवार्य है।
प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन कल्याण के मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने राजधानी के एनआईसी मुख्यालय में आयोजित वीसी के दौरान पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा आयोजित अन्य पिछडे वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के कौशल उन्नयन हेतु कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना ‘‘ओ लेवल एवं सीसीसी‘‘ के आनलाइन संचालन का शुभारंभ कर दिया। आनलाइन संचालन का शुभारंभ पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजन मंत्री ने स्वीच(बटन) दबाकर ‘‘ओ लेवल एवं सीसीसी के आनलाइन संचालन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि पिछडे वर्ग के बेराजगार युवक-युवतियों के लिए कम्प्यूटर प्रशिक्षण आनलाइन फार्म जमा कराकर ओ लेबल एवं सीसीसी कौशल उन्नयन हेतु प्रशिक्षण योजना को अधिकारी योजना को मूर्त रूप देने में आगे आये। आनलाइन रजिस्टेªशन आवेदन भरते समय प्रविष्टियों का सही अंकन कराना कराना सुनिश्चित किया जाये।
प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि सरकार की मंशा सोच के तहत एक साल का कोर्स था जो कि प्रदेश के सभी जनपदो में शुरू हो गया है। सरकार द्वारा पिछडे वर्गो के कौशल उन्नयन के लिए बनायी गयी जो पहली बार लागू की गयी है। इसी प्रकार सरकार पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए आईएएस, पीसीएस कोचिंग के लिए भी कार्यवाही कर रही है। उन्होंने कहा कि आवश्यकता उत्पत्ति की जननी है ‘‘झुकती है दुनिया झुकाने वाला चाहिए… उन्होंने अधिकारियों से कहा कि योजना की जानकारी जरूरी है इसे धरातल पर कैसे पहुंचाये इसके लिए अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे तथा आनलाइन फार्म भराने में आगे आये। उन्होंने कहा कि आनलाइन फार्म भराने में किसी प्रकार की त्रुटि न हो। सरकार की मंशा को गति व विकास युद्धस्तर पर किया जाये। प्रमुख सचिव पिछड़ा कल्याण महेश कुमार गुप्ता व सचिव/निदेशक अनिल कुमार सागर ने कहा कि जो भी संस्थाये काम करना चाहती है उनका पूरा डाटा ले ले और यह भी देख ले कि संस्थाये जाली न हो उनकी क्षेत्र में अच्छी छवि हो, जनपद व मण्डलीय, जनपद स्तरीय अधिकारी सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना के अनुपालन में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन भली भांति कर अन्य पिछड़ा वर्ग के अन्य पिछड़े वर्गो के लिए सरकार की संचालित योजनाओं का बढ़ चढकर लाभ दिलाने में आगे आये। एनआईसी में आयोजित वीसी के माध्यम से शुभारंभ अन्य पिछड़ा वर्ग के शिक्षा बेरोजगार युवाओं के कौशल उन्नयन हेतु कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना ओ लेबल एवं सीसीसी के शुभारंभ के अवसर पर एडी सूचना प्रमोद कुमार, पिछड़ा वर्ग की प्रीती सिंह, कार्यालय सहायक कल्याण शांति स्वरूप शुक्ला, वरिष्ठ सहायक पिछडा वर्ग सोहन लाल, दिव्यांगजन कल्याण विभाग के संतोष कुमार शुक्ला, सूचना के सत्येन्द्र कुमार व अदनान इकबाल, एनआईसी के हितेन्द्र शंकर पाण्डेय व उनका स्टाफ सहित कई पत्रकार भी उपस्थित रहे।