Wednesday, April 24, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » जिलाधिकारी ने उर्सला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया

जिलाधिकारी ने उर्सला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया

कानपुर नगर, जन सामना ब्यूरो। इलाज के नाम पर जो भी पैसा मांगे उसके खिलाफ आवाज उठाते हुए तत्काल मुझे अवगत कराये इसके लिए आधुनिक संसाधनों का इस्तेमाल कर उसकी ऑडियो, वीडियो रिकॉडिंग कर मुझे बताये ऐसे भृष्ट कर्मी के खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जायेगी। निरीक्षण में सभी वार्ड की सफाई ठीक मिली लेकिन शौचालय की सफाई सही नही थी वार्डो के साथ साथ शौचालय बराबर सफाई करने के कड़े निर्देश दिये। अस्पताल परिसर में जगह – जगह डस्टबिन रखे जाये तथा लोगों को कूड़ा केवल डस्टबिन में डालने के लिए जागरूक करे तथा अस्पताल परिसर को साफ रखने में सहयोग करे। एंटी रैविस अवैक्सिन ए०आर०बी० की उपलब्धता बनी रहे इसके सम्बन्ध में शासन से पत्राचार कर कमी दूर की जाये। जिस भी संसाधन की कमी हो उसकी सम्पूर्ण की सूची बना कर मुझे दे इसके संबंध में शासन से बात कर दूर जल्द समस्त समस्याओं को दूर किया जायेगा।
उक्त निर्देश जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने आज उर्सला अस्पताल के औचक निरीक्षण में उपस्थित डा० एम० एस० कुशवाहा चिकित्सा अधीक्षक को दिये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा की समस्त प्रवेश गलियों में पान मसाले की पीक के निशान मिले जिसके साफ कराने के कड़े निर्देश दिये। वार्ड में भर्ती श्रीमती मुन्नी देवी, उस्मा निजा एवं श्रीमती मंजूलता के तीमारदारों से बात कर उपचार सही से किया जा रहा है की जानकारी की तो सभी से सही से ईलाज किये जाने की बात कही यदि कोई भी कर्मी या डाक्टर पैसा मांगे तो आधुनिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए उसकी रिकाडिंग मुझे दे। उन्होंने वार्ड में अच्छी सफाई होने पर सुपरवाईजर विकास की सराहना की। तत्प्श्चात उन्होंने यहां के बाथरूम को देखा तो बाथरूम बहुत खराब स्थिति में होने पर उन्होंने वार्डो के साथ साथ समस्त अस्पतालों के बाथरूमों को भी ठीक रखने के निर्देश दिये।
उन्होंने प्रथम तल के भी बाथरूमों का निरीक्षण किया तो वहा की स्थिति भी खराब मिली तथा प्लास्टर भी टूटे मिले उन्होंने तत्काल उच्च गुणवत्ता के शौचालय बनवाने के निर्देश दिये। उपरोक्त वार्ड के बगल में स्थित कॉरिडोर में टूटी कुर्सियां पड़ी थी के संबंध में बताया गया कि समस्त कुर्सियां रिपेयर के लिए रखी गयी है उन्होंने तत्काल समस्त की रिपेयरिंग कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने मुख्य भवन के सामने स्थित इमरजेंसी को देखा जिसके प्रथम तल में हड्डी रोग विभाग में महिला शौचालय के गेट ताला पड़ा था इस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल ताले को खुलवाने के निर्देश दिये तथा अब भविष्य में किसी भी शौचालय में ताला न पता हो इस बात का विशेष ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया। अस्पताल प्रबंधन द्वारा बताया गया कि वर्तमान में एम० आर० आई० मशीन खराब है तथा मशीन की एएमसी की अवधि पूर्ण हो चुकी है तथा सी० टी० स्कैन मशीन भी पुरानी हो गयी है व एंटी रैबिज वैक्सीन की भी सप्लाई न होने के कारण अस्पताल में अनुपलब्ध है इस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त उपकरण व् अन्य जरूरत की वस्तुओं सूची बनाकर मुझे दे मै उक्त के संबंध में शासन को पत्र लिख कर तत्काल व्यवस्था कराऊंगा। अस्पताल परिसर में खाली स्थान पर कूड़ा पड़ा था इस पर उन्होंने सभी जगहों पर डस्टबिन लगबाने, नियमित सफाई कराने के निर्देश दिये तथा तीमारदारों को सफाई के प्रति जागरूक बनाने हेतु जागरूक करने के लिये वाल पेंटिंग आदि कराने के लिए निर्देशित किया।